बाजरे की समर्थन मूल्य पर खरीद करने की मांग, प्रधानमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा

बाजरे की समर्थन मूल्य पर खरीद करने की मांग, प्रधानमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा

 

By: pawan sharma

Published: 01 Oct 2020, 06:20 PM IST

टोडारायसिंह. समर्थन मूल्य पर बाजरे की खरीद शुरू कराने की मांग को लेकर किसानों ने यहां प्रधानमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। किसान नेता रतन खोखर की अगुवाई में सौंपे ज्ञापन में बताया कि क्षेत्र का किसान बाजरे की फसल को मंडी में 10 रूपए प्रति किलो भाव से बेचने को मजबूर है।

उन्होंने बताया केंद्र सरकार ने किसान की फसल का मूल्य डेढ़ गुना दिए जाने की घोषणा की थी, लेकिन घोषणा कागजी साबित हो रही हैं। जबकि किसान के बाजरे की फसल समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू नहीं की है जिससे किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने बाजरा का समर्थन मूल्य 2150 रूपए में दे रखा है, लेकिन बाजार में व्यापारी 1000 से 1100 रुपए में खरीद रहे हैं, जोंकि किसानों के साथ धोखा हो रहा है। उन्होंने शीघ्र बाजरे की फसल समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू करवाने की मांग की है।

माशी नदी पर रपट निर्माण करवाने की मांग

पीपलू(रा.क.). ग्राम पंचायत लोहरवाड़ा के ग्रामीणों ने माशी नदी पर लोहरवाड़ा से बालाजी की ओर जाने वाले रास्ते पर रपटा निर्माण कार्य विधायक मद से करवाने की विधायक प्रशांत बैरवा को ज्ञापन भेजकर की हैं। ग्राम पंचायत सरपंच आशुतोष बलाई, रतनलाल चौधरी, प्रकाश आदि ने बताया कि लोहरवाड़ा से तीन गांव प्यावड़ी, बगड़ी, डांगरथल में जाने के लिए माशी नदी में से जाना पड़ता हैं।

यह रास्ता बारिश के समय पानी के भराव एवं दलदल के कारण कई महीनों बद रहता हैं। इसके लिए ग्रामीणों को 10 किमी की अधिक दूरी तय करके इन गांवों में पहुंचना पड़ता हैं। जबकि रपट निर्माण होने से यह दूरी 3 किमी के करीब रह जाएगी। ग्रामीणों ने माशी नदी पर रपटा निर्माण के लिए विधायक मद से अनुमानित लागत 30 लाख रुपए स्वीकृत किए जाने की मांग की हैं।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned