scriptबाजे छे नौपत बाजा म्हारा डिग्गीपुरी का राजा, आंधा आख्यां दीजो म्हारा डिग्गीपुरी का राजा | Diggy Kalyan ji Mela | Patrika News
टोंक

बाजे छे नौपत बाजा म्हारा डिग्गीपुरी का राजा, आंधा आख्यां दीजो म्हारा डिग्गीपुरी का राजा

मालपुरा. तीर्थनगरी डिग्गी में चल रही 53वीं लक्खी पदयात्रा मेले में शुक्रवार को जयपुर से रवाना हुई पदयात्रा के पदयात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।
 

टोंकAug 18, 2018 / 12:24 pm

Kamal Bairwa

मालपुरा

मालपुरा के डिग्गी में श्रीजी के दर्शनों के लिए लगी श्रद्धालुओं की कतारें।

मालपुरा. तीर्थनगरी डिग्गी में चल रही 53वीं लक्खी पदयात्रा मेले में शुक्रवार को जयपुर से रवाना हुई पदयात्रा के पदयात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। बाजै छे नौपत बाजा म्हारा डिग्गीपुरी का राजा, कल्याण महाराज व श्रीजी महाराज की जय के जयकारों के साथ पदयात्रियों का काफिला श्रीजी के दर्शनों के लिए मन्दिर की ओर लगातार बढ़ रहा है। प्रथम बार जयसिंहपुरा रोड के समीप से बने रिंग रोड से डिग्गी के रास्ते में पदयात्रियों के जाने से जहां पदयात्रियों के लिए तीन से चार किलोमीटर का सफर कम हो गया है, वहीं डिग्गी मोड़ पर भीड़ कम होने से प्रशासन व पुलिस को भी राहत मिल रही है।
सुबह मंगला आरती के साथ ही श्रीजी की एक झलक पाने के लिए पदयात्रियों की लम्बी लाइन लगना शुरू हो गई। मन्दिर पुजारी डॉ. विजयनारायण शर्मा व आशुतोष शर्मा की ओर से श्रीजी की मनमोहक झांकी सजाई गई। जयपुर रोड पर बजरी नाके के पास श्रीजी भण्डारा परिवार की ओर से लगाए गए भण्डारे का व डिग्गी मोड़ पर श्री श्याम मित्र मण्डल की ओर से लगाए गए भण्डारे का पं. गोविन्द नारायण शर्मा ने उद्घाटन किया। भण्डारों में पदयात्रियों को श्रद्धालुओं की ओर से मान मनुहार कर पंगत प्रसादी करवाई जा रही है।
जगह-जगह समाजसेवी लोगों की ओर से पदयात्रियों के लिए जलपान, नाश्ते की व्यवस्था की गई है। इस वर्ष भी डिग्गी मोड़ पर नींबू शिंकजी पिलाकर पदयात्रियों को राहत प्रदान की जा रही है। डिग्गी मेले में पदयात्रियों की देखभाल व उनकी सभी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर उपखण्ड अधिकारी अजय कुमार आर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोरधनलाल सोकरिया, वृताधिकारी मोटाराम बेनीवाल, तहसीलदार मोखम सिंह, डिग्गी सरपंच प्रेम कुमार डांगी, डिग्गी थाना प्रभारी नियाज मोहम्मद लगातार मन्दिर परिसर, विजय सागर तालाब, मुख्य मार्ग में निगरानी बनाए हुए है।
मालपुरा थाना प्रभारी नवनीत बिहारी व्यास, पचेवर थाना प्रभारी राधाकिशन लगातार डिग्गी मोड़ से मासी नदी जयपुर सीमा तक लगातार गश्त कर रहे है। ग्राम सहायक अधिकारी सांवरलाल जाट ने विजय सागर तालाब में पदयात्रियों को गहराई में जाकर स्नान नहीं करने देने की हिदायत देते हुए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं देखी।
यहां से आई पदयात्राएं
डिग्गी लक्खी मेले में जयपुर से आ रही पदयात्रा के साथ-साथ आस-पास के गांवो से भी पदयात्राएं श्रीजी के दरबार में पहुंच रही है। इससे मेले जैसा माहौल बना हुआ है। शुक्रवार को रामनगर कॉलोनी मालपुरा, माधोराजपुरा, भीमपुरा सहित अन्य कई स्थानों से पदयात्राएं डिग्गी पहुंची तथा पदयात्रा का प्रतीक ध्वज चढ़ाकर मन्नतें मंागी।
मालपुरा के डिग्गी में श्रीजी के दर्शनों के लिए लगी श्रद्धालुओं की कतारें।

Home / Tonk / बाजे छे नौपत बाजा म्हारा डिग्गीपुरी का राजा, आंधा आख्यां दीजो म्हारा डिग्गीपुरी का राजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो