scriptसरकारी स्कूल के बाहर जमा गंदगी स्वच्छता की खोल रही पोल, जता कीचड़ व गंदगी से बीमारियों फैलने का बना है अंदेशा | Dirt is stored outside the government school | Patrika News
टोंक

सरकारी स्कूल के बाहर जमा गंदगी स्वच्छता की खोल रही पोल, जता कीचड़ व गंदगी से बीमारियों फैलने का बना है अंदेशा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

टोंकMar 07, 2019 / 01:19 pm

Vijay

dirt-is-stored-outside-the-government-school

सरकारी स्कूल के बाहर जमा गंदगी स्वच्छता की खोल रही पोल, जता कीचड़ व गंदगी से बीमारियों फैलने का बना है अंदेशा

देवली. पनवाड़ स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के बाहर जमा गंदगी स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए बीमारियों का सबब बन रही है। स्थिति यह है कि स्कूल के बाहरी ओर कीचड़ व गंदगी के अम्बार लगे है, लेकिन पंचायत प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है।

ग्रामीणों ने बताया कि उक्त समस्या चांदली रोड स्थित हायर सैकण्डरी स्कूल के बाहर की है। जहां समीप के ग्रामीण स्कूल के बाहर से गुजर रही नालियों में कचरा डाल रहे है। वहीं नालियां जाम होने से गंदा पानी स्कूल के बाहर एकत्र हो रहा है तथा कीचड़ की समस्या बन रही है।
इसके अलावा सूखा कचरा व पॉलिथिन का कचरा स्कूल की दीवार से सटकर एकत्र हो रहा है। प्रधानाचार्य हंसराज ने बताया कि स्कूल के बाहर कीचड़ की समस्या से विद्यालय प्रशासन तंग आ चुका है।
स्कूल में पोषाहार बनता है तथा वहीं विद्यार्थी भोजन करते है। ऐसे में स्कूल के मुख्यद्वार पर कीचड़ व गंदगी से बीमारियों फैलने का अंदेशा बन रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि इस सम्बन्ध में कई बार पंचायत प्रशासन को गुहार लगाई।
हालाकि पंचायत ने यहां कई मर्तबा सफाई भी करवाई, लेकिन ग्रामीणों की मनमर्जी से समस्या यथावत है। इसी प्रकार गांव के रैगर मोहल्ले में भी गंदगी का आलम है।

जहां नालियों के क्षतिग्रस्त होने व सफाई नहीं होने से इनका गंदा पानी सडक़ों पर एकत्र हो रहा है। इससे स्वच्छ भारत अभियान की छवि भी खराब हो रही है। वहीं इससे ग्रामीणों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है।

Home / Tonk / सरकारी स्कूल के बाहर जमा गंदगी स्वच्छता की खोल रही पोल, जता कीचड़ व गंदगी से बीमारियों फैलने का बना है अंदेशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो