scriptपेयजल संकट- गांवों में गहराया पेयजल संकट, कम दबाव से आ रहा है नलों में पानी | Drinking water crisis deepens in villages | Patrika News
टोंक

पेयजल संकट- गांवों में गहराया पेयजल संकट, कम दबाव से आ रहा है नलों में पानी

उपभोक्ताओं के नलों में करीब एक माह से कम दबाव से पानी आने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। नलों में नाम मात्र का पानी आ रहा हैं, जिससे पीने के पानी के लिए हैंडपंपों व कैंपर खरीद जुगाड़ करना पड़ रहा हैं।

टोंकJun 17, 2021 / 03:02 pm

pawan sharma

पेयजल संकट- गांवों में गहराया पेयजल संकट, कम दबाव से आ रहा है नलों में पानी

पेयजल संकट- गांवों में गहराया पेयजल संकट, कम दबाव से आ रहा है नलों में पानी

मालपुरा. उपखण्ड के टोरड़ी व अम्बापुरा गांव में पेयजल संकट के समाधान की मांग को लेकर ग्रामीणो ने बुधवार को उपखण्ड अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा को ज्ञापन सौंपा। दोनों गांवों के प्रतिनिधिमंडल की ओर से ज्ञापन सौंपे ज्ञापन में अवगत कराया गया कि दोनो गांवों में 48 घंटे में पेयजल सप्लाई हो रही है। यह सप्लाई 10 से 15 मिनट तक ही हो रही है, जिससे ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है।
ग्रामीणों ने अवगत कराया कि जलदाय विभाग की ओर से एक नई टंकी का निर्माण करवाया गया ह, लेकिन विभागीय अधिकारियों की अनदेखी व कर्मचारियो की लापरवाही के चलते यह टंकी पूरी नहीं भरने के चलते पेयजल सप्लाई कम समय के लिए हो पाती है। ज्ञापन में नई टंकी को पूरा भरवाने व व्याप्त पेयजल संकट के समाधान की मांग की। ज्ञापन में त्वरित कार्रवाई करते हुए उपखण्ड अधिकारी मीणा ने जलदाय विभाग के अधिकारियो को गांवो में व्याप्त पेयजल संकट के शीघ्र समाधान कर अवगत कराने के निर्देश दिए।
एक माह से नाम मात्र का पानी
पीपलू. कस्बे के कूट वाले बालाजी गली के उपभोक्ताओं के नलों में करीब एक माह से कम दबाव से पानी आने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। मोहल्ले कृष्णकुमार जांगिड़, रतिराम, हनुमान, बद्रीलाल, हेमराज गुर्जर ने बताया कि नलों में करीब एक माह से नाम मात्र का पानी आ रहा हैं, जिससे पीने के पानी के लिए हैंडपंपों व कैंपर खरीद जुगाड़ करना पड़ रहा हैं। मोहल्लेवासियों ने कई बार इस समस्या से जेईएन को भी अवगत करवाया, लेकिन समस्या बनी हुई है।
पाइप लाइन में अवैध कनेक्शन

पचेवर. ग्राम पंचायत किरावल के बनेडिया चारनान गांव में भीषण गर्मी में पेयजल की समस्या से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांव के राम अवतार गुर्जर, मदन लाल, रंगलाल माली, छितर सिंह, रामचरण सैनी व राम स्वरूप गुर्जर ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पिछले पंद्रह दिन से पेयजल आपूर्ति ठप पड़ी है।
बीसलपुर पेयजल योजना के माध्यम से पचेवर पम्प हाउस से जुड़े हुए बनेडिया चारनान व अहीरों की ढाणी में सुचारु पेयजल की व्यवस्था नहीं है। पेयजल की पाइप लाइन पचेवर कस्बे में जगह -जगह क्षतिग्रस्त हो गई है। इसी के साथ पेयजल की पाइपलाइन में पचेवर कस्बे में लोगों ने अवैध कनेक्शन कर लिए है।

Home / Tonk / पेयजल संकट- गांवों में गहराया पेयजल संकट, कम दबाव से आ रहा है नलों में पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो