scriptपशुपालक हो रहे है परेशान, तीस किलोमीटर जाकर करा रहे पशुओं का उपचार | Due to the vacancy of the posts, cattlemen are getting worried | Patrika News
टोंक

पशुपालक हो रहे है परेशान, तीस किलोमीटर जाकर करा रहे पशुओं का उपचार

कई वर्षों से पशु चिकित्सा केंद्र स्थापित होने के बावजूद पशु चिकित्सा सहायक व पशुधन सहायक का पद रिक्त होने के कारण केंद्र पर कई माह से ताला लटका रहता है। ऐसे में ग्रामीणों के समक्ष यह केंद्र मात्र दिखावा साबित हो रहा है।

टोंकDec 09, 2019 / 03:17 pm

pawan sharma

पशुपालक हो रहे है परेशान, तीस किलोमीटर जाकर करा रहे पशुओं का उपचार

पशुपालक हो रहे है परेशान, तीस किलोमीटर जाकर करा रहे पशुओं का उपचार

निवाई. पशुपालन विभाग दुग्ध उत्पादन को लेकर पशुधन विकास मिशन चलाकर पशु पालन को बढ़ावा देने का दावा कर रहा है, वहीं दतवास में कई वर्षों से पशु चिकित्सा केंद्र स्थापित होने के बावजूद पशु चिकित्सा सहायक व पशुधन सहायक का पद रिक्त होने के कारण केंद्र पर कई माह से ताला लटका रहता है।
ऐसे में ग्रामीणों के समक्ष यह केंद्र मात्र दिखावा साबित हो रहा है। ग्रामीण उमेश सिंह राजावत, महावीर लांगडी, मुकेश सोनी, सुमेर सिंह, बनवारी गुप्ता, इलामुउदीन खान, कालूराम मीणा, रामकल्याण मीणा सहित अन्य लोगों बताया कि पशु चिकित्सा सुविधा के लिए गांव से करीब 5 किलोमीटर दूरी पर में स्थापित पशु चिकित्सालय में भी चिकित्सक के पद रिक्त पड़े होने से पशुओं के उपचार में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
उक्त समस्या को लेकर ग्रामीणों द्वारा विभाग के उच्च अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को भी कई बार अवगत करवा दिया, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। क्षेत्रवासियों को पशुओं के उपचार के लिए 30 किलोमीटर दूर निवाई पशु चिकित्सालय जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने दतवास गांव में स्थित पशु चिकित्सा केंद्र पर रिक्त पदों को भरने एवं चिकित्सा व्यवस्था को सुचारू करने की करने की मांग की है।
वार्ड बदलने के लिए लोगों ने सौंपा ज्ञापन
पीपलू (रा.क.). ग्राम पंचायत काशीपुरा के वार्ड नम्बर 2 मियारामपुरा-ढोढरिया को बदलने की मांग को लेकर वार्ड पंच के नेतृत्व में ग्रामीणों द्वारा सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं उपखंड मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में बताया कि ग्राम पंचायत काशीपुरा के वार्ड नम्बर 2 मियारामपुरा में ढोढरिया को भी आंशिक रूप से जोड़ रखा हैं।
गुर्जरों की ढाणी झिराना रोड की दूरी मियारामपुरा राजस्व ग्राम से लगभग 3 किमी है तथा बीच में भौगोलिक दृष्टि से एक नाला भी पड़ता हैं, जो कि सीमाओं के वर्गीकरण का आधार माना जाता हैं। ऐसे में गुर्जरों की ढाणी के मतदाताओं को वार्ड नम्बर 2 की बजाए वार्ड नम्बर 1 में शिफ्ट कर आवश्यक मतदाता सूची 2019 पंचायतीराज चुनाव में संशोधित किया जाने की मांग की गई है। इस दौरान ज्ञापन देने वालों में वार्ड पंच मंजू देवी, पूर्व पंचायत समिति सदस्य सुनीता, खुशीराम, राजेंद्र सराधना, किशनलाल, कानाराम, आशाराम, श्योजी आदि शामिल रहे।

Home / Tonk / पशुपालक हो रहे है परेशान, तीस किलोमीटर जाकर करा रहे पशुओं का उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो