scriptसात थानों की पुलिस मौजूदगी में हटया 400 बीघा चरागाह से अतिक्रमण | Encroachment removed from 400 bigha pasture | Patrika News
टोंक

सात थानों की पुलिस मौजूदगी में हटया 400 बीघा चरागाह से अतिक्रमण

हमीरपुर स्थित बरडा नर्सरी स्थित चरागाह भूमि से सात माह बाद जिला कलक्टर के निर्देश पर सात थानों की पुलिस मौजूदगी के बाद राजस्व टीम ने जेसीबी से अतिक्रमण हटवाया।
 

टोंकMay 28, 2022 / 03:21 pm

pawan sharma

सात थानों की पुलिस मौजूदगी में हटया 400 बीघा चरागाह से अतिक्रमण

सात थानों की पुलिस मौजूदगी में हटया 400 बीघा चरागाह से अतिक्रमण

टोडारायसिंह. उपखण्ड के हमीरपुर स्थित बरडा नर्सरी स्थित चरागाह भूमि से सात माह बाद जिला कलक्टर के निर्देश पर सात थानों की पुलिस मौजूदगी के बाद राजस्व टीम ने जेसीबी से अतिक्रमण हटवाया। हमीरपुर पंचायत क्षेत्र के करीब 400 बीघा चरागाह स्थित बरड़ा नर्सरी पर प्रभावशाली लोगों ने अतिक्रमण कर डेढ़ दशक से खेत बनाकर फसल उपज कर रहे थे।

सात माह पूर्व 27 व 28 अक्टूबर को मौके पर पहुंच राजस्व टीम ने चालीस फीसदी अतिक्रमण हटवाया था। इसके बाद पुलिस प्रशासन का सहयोग नहीं मिलने से तीन बार मौके पर पहुंची राजस्व टीम को बैरंग लौटना पड़ा था।
इससे नर्सरी के पूर्व, पश्चिम व उत्तर दिशा का सीमाज्ञान नहीं होने के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई भी नहीं हुई थी। सरपंच गीता देवी, उपसरपंच मदनलाल गुर्जर समेत अन्य ग्रामीणों की मांग पर जिला कलक्टर व एसडीएम के निर्देश पर शुक्रवार को तहसीलदार धर्मेन्द्र मीणा, नायब तहसीलदार सीताराम लक्षकार के नेतृत्व में राजस्व टीम सात थानों की पुलिस के साथ मौके पर पहुंची।
बरडा नर्सरी का सीमाज्ञान करने के बाद 2 जेसीबी से अतिक्रमण हटाने के साथ मिट्टी की मेडबंदी की गई। अतिक्रमण हटाने के दौरान राजस्व टीम को विरोध का सामना भी करना पड़ा, लेकिन समझाइश कर शांत किया गया। प्रशासन ने भविष्य में दोबारा अतिक्रमण करने पर मुकदमा दर्ज कराने की हिदायत दी।
सरपंच ने बताया कि बरडा नर्सरी का चरागाह विकास कार्य ग्राम पंचायत द्वारा करवाया जाएगा चारों ओर मेडबंदी पर तारबंदी व वृक्षारोपण होगा। इस दौरान पटवारी नरेन्द्र बैरवा, गिरदावर कैलाश चन्द सैनी, सूरजमल मीणा, कालुराम कोठारी, भंवर लाल धाकड़ मौजूद थे।

सार्वजनिक स्थलों की सफाई की

पीपलू .कस्बे के राउमा विद्यालय एवं बनवाड़ा के राउमा विद्यालय में चल रहे समाज सेवा शिविर के तहत शुक्रवार को साफ सफाई करने के बाद प्रार्थना सभा, प्रेरक प्रसंग, योग, प्राणायाम आदि यौगिक क्रियाएं संपन्न करवाई गई। पीपलू में व्याख्याता कजोड़मल गजरा के नेतृत्व में साफ सफाई की।
वहीं बनवाड़ा विद्यालय प्रधानाचार्य पन्नालाल रेगर ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों की सफाई विषय के तहत गांधी दल एवं लक्ष्मी बाई दल द्वारा बनवाड़ा पुलिस चौकी परिसर, बसस्टैंड पर कचरे की साफ-सफाई की गई।

Home / Tonk / सात थानों की पुलिस मौजूदगी में हटया 400 बीघा चरागाह से अतिक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो