scriptदूनी में चरागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण, आज भी जारी रहेगी कार्रवाई | Encroachment removed from pasture land in Dooni, action will continue | Patrika News
टोंक

दूनी में चरागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण, आज भी जारी रहेगी कार्रवाई

तहसीलदार, राजस्वकर्मी सहित भारी पुलिस जाप्ता मौजूददूनी. कस्बे के सैकड़ों बीघा चरागाह भूमि पर फसल काश्तकर काबिज दर्जनों अतिक्रमियों के अतिक्रमण हटा बेदखल करने की कार्रवाई शुक्रवार को कार्यवाहक तहसीलदार नीलमराज बांशीवाल के निर्देशन में शुरू हुई।

टोंकJan 28, 2022 / 08:30 pm

jalaluddin khan

दूनी में चरागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण, आज भी जारी रहेगी कार्रवाई

दूनी में चरागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण, आज भी जारी रहेगी कार्रवाई

दूनी में चरागाह भूमि से हटाया अतिक्रमण, आज भी जारी रहेगी कार्रवाई
तहसीलदार, राजस्वकर्मी सहित भारी पुलिस जाप्ता मौजूद
दूनी. कस्बे के सैकड़ों बीघा चरागाह भूमि पर फसल काश्तकर काबिज दर्जनों अतिक्रमियों के अतिक्रमण हटा बेदखल करने की कार्रवाई शुक्रवार को कार्यवाहक तहसीलदार नीलमराज बांशीवाल के निर्देशन में शुरू हुई।

हालांकि कार्रवाई की पहले से ही भनक लगने पर अधिकतर अतिक्रमी अधपकी फसल काट ट्रैक्टर-ट्रॉलियों सहित वाहनों में भर ले जाने के बाद प्रशासन कांटो-तारों की बाड़ हटाने के साथ ही उनकी और से लगाई डोल को क्षतिग्रस्तकर समतल करता दिखाई दिया। वहीं चरागाह से अतिक्रमण हटाने की मुहिम से जुड़े लोगों ने उक्त कार्रवाई पर असंतोष जताया।

उल्लेखनीय है कि कार्यवाहक तहसीलदार बांशीवाल के निर्देशन में पुलिस जाप्ते सहित वाहनों का लवाजमा गांधीग्राम मार्ग स्थित गोशाला के चरागाह भूमि पर पहुंचा। इसके बाद राजस्वकर्मियों की अगुवाई एवं पंचायत प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाई दो जेसीबी मशीनों के माध्यम से अतिक्रमण हटाने का शुरू किया गया।
इस दौरान अतिक्रमियों की और से अधिकतर फसल काटकर ले जाने के चलते विरोध उत्पन नहीं हुआ। हालांकि कई जगह बोई फसल पर कार्रवाई नहीं कर कांटी गई फसल की भूमि पर लगे खम्भे, कांटों व तारों की बाड़ सहित मिट्टी की डोल हटा कार्रवाई की इतिश्री करने से चरागाह अतिक्रमण मुक्त कराने की मुहिम से जुड़े लोगों ने प्रशासन की और से चलाए अभियान पर असंतोष व्यक्तकर नाराजगी जताई।

गौरतलब है प्रशासन की ओर से तत्कालीन तहसीलदार विनिता स्वामी एवं दिवंगत सरपंच रामअवतार बलाई के निर्देशन में गत वर्ष कार्रवाई में कस्बे की 1100 बीघा चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाया था, जिस पर प्रशासन की लापरवाही के चलते अतिक्रमियों ने फिर अतिक्रमण कर लिया।
इस मौके पर दूनी थानाप्रभारी रमेशचंद मीणा, एएसआई भवानीशंकर जाट, शंकरलाल यादव, घाड़ थाना एएसआई गोपालनारायण शर्मा सहित ग्राम विकास अधिकारी त्रिलोकचंद शर्मा, कनिष्ठ लिपिक रतनलाल, हल्का पटवारी आशीष गोयल सहित दूनी, घाड़ सहित टों कपुलिस लाइन से मंगवाया गया भारी पुलिस जाप्ता मौजूद थे।

अतिक्रमण पर पंचायत ने किए नोटिस चस्पा
सोप. कस्बे में सफाई व्यवस्था में बाधा बन रही अनाधिकृत रूप से रखी गई केबिन हटाए जाने के लिए नोटिस चस्पा किए गए है।मुख्य रोड के पास पानी की निकासी उचित तरीके से नहीं होने के कारण गन्दा पानी मंडी परिसर में फैल रहा है, जिससे मंडी परिसर में कीचड़ व गन्दगी हो रही है, उक्त पानी की निकासी करने के लिए मंडी परिसर से पुलिस चौकी तक जेसीबी की सहायता से नाला निर्माण किया जाना है, लेकिन कुछ लोगों द्वारा उक्त रास्ते पर अवैध अतिक्रमण कर अस्थायी दुकानें व कैबिने लगा रखी हैं, जिससे नाला निर्माण कार्य शुरू किए जाने में समस्या उत्पन्न हो रही है,

जिसको लेकर सोप ग्राम पंचायत ने अवैध अतिक्रमण को हटाने की तैयारी कर ली है।ग्राम पंचायत द्वारा कस्बे में सरकारी भूमि पर कैबिनें लगा कर किए गए अतिक्रमण पर नोटिस चस्पा किए, जिसमें तीन दिन में स्वेच्छा अतिक्रमण नहीं हटाने पर कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है। सोप ग्राम विकास अधिकारी हिमांशु चौधरी ने बताया है कि नोटिस देकर अतिक्रमणकारियों को पाबंद किया है तथा अतिक्रमण हटाने के लिए उच्च अधिकारियों को भी अवगत करवा दिया गया है। पुलिस प्रशासन की मदद से जेसीबी से अतिक्रमण ध्वस्त किया जाएगा।

चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शनिवार शाम तक जारी रहेगी। इसके साथ ही चरागाह भूमि पर खड़ी फसल एवं काटकर ले जाने वाले अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने के साथ ही सभी 46 अतिक्रमियों को नोटिस जारी कर फसल निलामी राशि राजकोष में जमा कराने को पाबंद किया जाएगा।
नीलमराज बांशीवाल, कार्यवाहक तहसीलदार, दूनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो