scriptखरीद केंद्र पर निर्धारित मापदंडों के अनुसार तुलाई शुरू होने पर शांत हुए गुस्साएं किसान | Farmers angry at the start of weighing | Patrika News
टोंक

खरीद केंद्र पर निर्धारित मापदंडों के अनुसार तुलाई शुरू होने पर शांत हुए गुस्साएं किसान

किसानों ने खरीद प्रभारी के समक्ष उनसे अधिक माल तुलाई किए जाने पर आपत्ति जताई
 

टोंकApr 24, 2019 / 05:53 pm

pawan sharma

farmers-angry-at-the-start-of-weighing

खरीद केंद्र पर निर्धारित मापदंडों के अनुसार तुलाई शुरू होने पर शांत हुए गुस्साएं किसान

रानोली कठमाणा. सोहेला के तुलाई केंद्र पर किसान उस समय गुस्सा गए जब उनसे खरीद केंद्र पर निर्धारित भर्ती से अधिक माल तोला जा रहा था। मामला तब जाकर शांत हुआ जब उनसे निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही सरसों खरीद व्यवस्था शुरू हुई।

किसानों ने बताया कि सोहेला के तुलाई केंद्र पर सोमवार को 50 किलो की भर्ती के विरुद्ध 51 किलो 200 ग्राम सरसों की तुलाई मय बोरी की जा रही थी।

इस पर किसानों ने किसान नेता एवं पंचायत समिति सदस्य मोहम्मद जाकिर के नेतृत्व में आपत्ति जताते हुए तुलाई कार्य का बहिष्कार किया तथा बताया कि सोहेला के तुलाई केंद्र पर किसानों से 50 किलो की भर्ती की बजाय 51 किलो 200 ग्राम सरसों तोली जा रही है।
जब बोरी का धड़ा किया गया तो बोरी का वजन 700 से 8 00 ग्राम के बीच पाया गया। इस पर किसानों ने खरीद प्रभारी राजेंद्र के समक्ष उनसे अधिक माल तुलाई किए जाने पर आपत्ति जताई।
तब मामला बढ़ा तो खरीद प्रभारी ने इस संबंध में तुलाई केंद्र के प्रभारी बालमुकुंद बंसल से बात करने को कहा। इसके बाद किसानों ने यह बात तुलाई केंद्र प्रभारी बंसल को बताई तो उन्होंने इस संबंध में राजफेड के रीजनल कार्यालय से बात करने को कहा।
इस पर किसान हरिनारायण निवासी जयकिशनपुरा, चिरंजी लाल जाखड़, योगेश जाखड़ निवासी पराना, रामगोपाल जाट निवासी काशीपुरा, हरिनारायण जाट निवासी प्यावड़ी आदि ने तुलाई व्यवस्था पर आरोप लगाते हुए जयपुर स्थित राजफेड के क्षेत्रीय अधिकारी कार्यालय को दूरभाष में सूचना दी।
इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालय के निर्देश पर उनसे 50 किलो के विरुद्ध 51 किलो ग्राम प्रति बैग के मय बारदाना सरसों तोला जाने की व्यवस्था के शुरू हुई, तब जाकर गुस्साए किसान शांत हुए।

इनका कहना है
बोरी का स्टैंडर्ड धड़ा 98 9 ग्राम बताया गया है। जबकि किसानों के आपत्ति जताने पर बोरी का धड़ा किया गया तो 700 से 900 ग्राम के बीच प्रत्येक बोरी का वजन आया है। जिसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई है। यह जरूर है कि किसानों से मजदूरी छनाई के प्रति क्विंटल वसूल किए जा रहे 54 रुपए की बजाय सोमवार से यह राशि घटाकर 40 रुपया की गई है।
बालमुकुंद बंसल
खजांजी केवीएसएस टोंक एवं तुलाई केंद्र प्रभारी सोहेला

इनका कहना है
तुलाई केंद्र पर 50 किलो के विरुद्ध 51 किलो सरसों माल मय बोरी के लिया जाना सही है, इसके आदेश जारी किए गए हैं। गिरधारी लाल आरओ राजफेड जयपुर
रानोली कठमाणा। क्षेत्रीय अधिकारी राजफेड जयपुर द्वारा सरसों चना तुलाई केंद्रों पर निर्धारित तुलाई के संबंध में जारी किया गया आदेश

Home / Tonk / खरीद केंद्र पर निर्धारित मापदंडों के अनुसार तुलाई शुरू होने पर शांत हुए गुस्साएं किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो