मिर्च के पौधे रोपने जुटे किसान, बांध के किनारे होती है बम्पर पैदावार

मिर्च के पौधे रोपने जुटे किसान, बांध के किनारे होती है बम्पर पैदावार

 

By: pawan sharma

Published: 23 Oct 2020, 07:38 PM IST

राजमहल. कुछ सालों से गांवड़ी पंचायत क्षेत्र के रघुनाथपुरा, सीतारामपुरा, कुन्देड़ा आदि गांवों में किसान मिर्च की फसल लगाने में रूची दिखाने लगे हैं। इन दिनों किसान सिंचाई कर मिर्च की फसल लगाने में जुटने लगे हैं। किसानों ने बताया कि बांध किनारे के इन गांवों की भूमि रेतिली बलुई होने व पास ही बांध का जलभराव होने से वातावरण शीतल रहने से मिर्च की अच्छी पैदावार होती है।

मिर्च की फसल लगाने से पहले खेत के एक कोने में मिर्च के बीज से पौधे तैयार किए जाते हैं। इसके बाद चावल की भांति खेत में पानी भरकर बराबर दूरी पर मिर्च के पौधे रौपे जाते हैं। यहां करीब 200 बीघा भूमि में मिर्च की फसल लहलहाती है। मिर्च के पौधे लगाने से लेकर तैयार फसल को तोडऩे के लिए श्रमिकों की आवश्यकता होने के कारण लोगों को रोजगार भी मिलता है। इन गांवों के खेतों में मिर्च की फसल लगाने के लिए श्रमिकों की भीड़ के कारण शांत पड़े खेतों में फिर से रौनक लौटने लगी है।


मंदिर मार्ग से हटाया अतिक्रमण

राजमहल. बोटून्दा गांव स्थित सगसजी मंदिर मार्ग पर उगे बबूल व अतिक्रमण को ग्रामीणों की शिकायत पर ग्राम पंचायत ने जेसीबी से हटाकर रास्ता खुलासा कराया है। सरपंच ने बताया कि सगसजी मार्ग पर नवरात्र के कारण श्रद्धालुओं के आवागमन में होती परेशानी की आए दिन शिकायतें मिल रही थी। इसको लेकर पंचायत की ओर से लगभग तीन किलोमीटर लम्बे ग्रेवल सडक़ मार्ग से अतिक्रमण हटवाकर मार्ग खुलासा किया है। मार्ग के दोनों तरफ उगे बबूलों को भी हटवा दिया है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned