scriptशॉर्ट सर्किट से बाड़े में लगी आग, 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर हुई राख | Fire broke out in the enclosure due to short circuit | Patrika News
टोंक

शॉर्ट सर्किट से बाड़े में लगी आग, 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर हुई राख

नगर गांव में पावर हाउस के सामने स्थित एक बाड़े रखे चारे में अचानक आग लग गई। इस आग में 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर राख में तब्दील हो गई।
 

टोंकApr 06, 2024 / 06:24 pm

pawan sharma

शॉर्ट सर्किट से बाड़े में लगी आग, 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर हुई राख

शॉर्ट सर्किट से बाड़े में लगी आग, 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर हुई राख

नगर गांव में पावर हाउस के सामने स्थित एक बाड़े रखे चारे में अचानक आग लग गई। इस आग में 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर राख में तब्दील हो गई। चारे के ढेर से धुआं उठता देख खेतों में काम कर रहे किसान दौडकऱ मौके पर पहुंचे। देखते ही देखते आग ने कुछ ही मिनट में विकराल रूप ले लिया। लोगों ने टैंकरों के पानी से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मगर भीषण आग पर काबू नहीं पा सके।

सूचना मिलने पर पचेवर पुलिस व मालपुरा नगरपालिका से दमकल मौके पर पहुंची। जहां दमकल चालक अशोक व फायरमैन शब्बीर और त्रिलोक ने ग्रामीणों की सहायता से आग पर काबू पाया। सरपंच प्रतिनिधि राजू ङ्क्षसह ने बताया कि बाड़े के ऊपर से गुजर रही बिजली की लाइन में शॉर्ट सर्किट होने के कारण आग लगी। इसमें पीडि़त दिनेश रैगर के बाड़े में रखी दस ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर राख हो गई। अब किसान के सामने मवेशियों के लिए चारे का संकट पैदा हो गया है। ग्रामीणों ने प्रशासन से पीडि़त किसान को आर्थिक मुआवजा देने की मांग की है।
हरे वृक्ष सहित सामान जला

टोरड़ी ग्राम में दोपहर अचानक एक बाड़े में आग लग गई जिससे बाड़े में रखी लगभग पांच ट्रॉली लकडिय़ा जलकर राख हो गई। घटना के अनुसार बनवारी लाल बैरवा के बाडे में लकडिय़ां रखी हुई थी जिनमें अचानक आग लग गई । आग लगने से बाडे में लगे हरे वृक्ष सहित रखा अन्य सामान भी जल गया। आग लगने की सूचना तत्काल मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड को दी गई जिस पर चालक अशोक व फायरमैन रमेश चंद मौके पर पहुंचे तथा आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया।
इंजन से पानी चलाकर आग बुझाई

उपखंड क्षेत्र के नानेर में सहोदरा नदी के यहां चारे में आग लग गई। पास में ही काम कर रहे महिला पुरुषों ने आधे घंटे के प्रयास में इंजन से पानी चलाकर आग बुझाई। सूचना पर जवाली सरपंच सम्पत कंवर मौके पर पहुंची। हालांकि ग्रामीणों की सूझबूझ से बड़ी आगजनी की घटना टल गई। ग्रामीण गिरधर ङ्क्षसह ने कहा कि संभवतया नशे के आदी लोगों ने यह आग लगाई हैं।
11 केवी की लाइन में शार्ट सर्किट

ग्राम पंचायत कठमाणा के मीणों की ढाणी स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय परिसर में रविवार दोपहर करीब दो बजे स्कूल के सामने से निकल रही 11 केवी की लाइन में शार्ट सर्किट होने से आग लग गई। आग लगने से स्कूल परिसर में लगे पेड़ पौधे व सूखी घास जलकर नष्ट हो गई।
प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार यादव ने बताया कि स्कूल के सामने से निकल रही 11 केवी वोल्टेज की लाइन में शार्ट सर्किट होने से आग लग गई। आग की जानकारी गांव वालों को आग की लपटे उठते देख कर लगी। गांव वालों ने बिजली विभाग को सूचना देकर बिजली सप्लाई बंद करवाई। इसके हैंडपंप, निजी ट््यूबवेल चलाकर बाल्टी, मटके पीपे से पानी लाकर करीब आधे घंटे में आग पर काबू पाया।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8wf3vs

Home / Tonk / शॉर्ट सर्किट से बाड़े में लगी आग, 10 ट्रॉली ज्वार की कडबी जलकर हुई राख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो