scriptvideo: मुनि पुंगव सुधासागर का ससंघ आवां में मंगल प्रवेश , स्वागत में श्रद्धालुओं ने बिछाए पलक पावड़े | Happy to welcome at the entry of Sudhasagar to Mars | Patrika News
टोंक

video: मुनि पुंगव सुधासागर का ससंघ आवां में मंगल प्रवेश , स्वागत में श्रद्धालुओं ने बिछाए पलक पावड़े

सकल जैन समाज और कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी की ओर से पाद- प्रक्षालन कर मुनि का आशीर्वाद लिया।

टोंकJul 22, 2018 / 09:58 am

pawan sharma

Sudasagar

आवां. जैन तीर्थ सुदर्शनोदय अतिशय क्षेत्र आवां में शनिवार प्रात: 7:30 बजे मुनि पुंगव सुधासागर का ससंघ मंगल प्रवेश हुआ।

आवां. जैन तीर्थ सुदर्शनोदय अतिशय क्षेत्र आवां में शनिवार प्रात: 7:30 बजे मुनि पुंगव सुधासागर का ससंघ मंगल प्रवेश हुआ। इनके साथ मुनि महासागर, मुनि निष्कंप सागर, क्षुल्लक धैर्य सागर व गम्भीर सागर के स्वागत में श्रद्धालुओं ने पलक- पावड़े बिछा दिए।
पुष्प वर्षा करने के साथ मुनि संघ के सत्कार में हुजूम उमड़ पड़ा। भोर होने के साथ ही घाटी के देवनारायण बाबा के पहले ही मुनि संघ की एक झलक पाने को कतार लगनी शुरू होने लगी।
श्री शांतिनाथ दिगम्बर अतिशय क्षेत्र समिति, श्री सुधासागर युवा मंच व श्री सुदर्शनोदय महिला मण्डल के पदाधिकारी-सदस्य, सकल जैन समाज आवां के सभी समाजोंं के दर्शनार्थियों का सैलाब उमड़ पडा।

इस अवसर पर सकल जैन समाज और कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी की ओर से पाद- प्रक्षालन कर मुनि का आशीर्वाद लिया।इसके बाद आशीर्वाद लेने वालों की होड़ सी लग गई।
अतिशय क्षेत्र समिति अध्यक्ष नेमीचन्द जैन, महामंत्री पवन कुमार जैन, कैलाश चन्द ठग, चन्द्रप्रकाश गोयल, ओमप्रकाश जैन, पदम गोयल, धर्मचन्द जैन,संजय छाबड़ा, छीतर लाल, सुवा लाल, पदम गोयल, दीनेश, दीपेश, हेमन्त अजमेरा, भीमराज जैन, जयकुमार, आशीष जैन, अशोक धानोत्या आदि पदाधिकारियों की बनाई योजना के अनुसार देवनारायण बाबा से पूरे ग्राम में जुलूस निकाला गया।
इधर सुदर्शनोदय तीर्थ पर देश-भर के पुण्र्याजकों, दानदाताओं व श्रद्धालुओं का रैला उमडऩा शुरू हो गया है। मंगल प्रवेश के बाद सुदर्शनोदय अतिशय क्षेत्र पर मंगल प्रवचन, आहार-चर्या और शाम को जिज्ञासा समाधान के धार्मिक आयोजन रखे गए ।
अभिभूत हुए मुनि सुधासागर
मंगल प्रवेश के दौरान सकल जैन समाज और आवां के सभी समाजों की ओर से ससंघ स्वागत के दौरान माहौल भक्तिमय हो गया। ग्रामीणों का पे्रम और लगाव देख मुनि पुंगव सुधासागर अभिभूत और भाव-विभोर हो गए।
मुुनि ने मंगल प्रवचनो में सबको आशीष देते हुए परोपकार की राह दिखाई। उन्होंने अतिशय क्षेत्र एव आवां के चहुंमुखी विकास को देख कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी एवं साफ-सफाई से खुश होकर सरपंच राधेश्याम चन्देल को भी सराहा।
51 स्वागत द्वार व 11 जयघोष
जुलूस में 51 स्वागत द्वार लगाने के साथ 11 जयघोषों ने समां बांध दिया। मुनि के जयघोष से आवां भक्ति के रंग में सराबोर हो गया।

समाज कें अशोक पाटनी, भारत भूषण, जेके जैन, कमल रावता, विनोद छाबड़ा के निर्देशन में लगभग तीन घण्टे निकाले गए जुलूस में श्रद्धालुओं के साथ कृषि मंत्री सैनी व सरपंच राधेश्याम चन्देल, प्रदेश कांग्रेस सचिव कुलदीप सिंह राजावत भी साथ चले।
इस दौरान मुनि कृषि मंत्री के आवां स्थित निवास पर भी गए। सैनी ने सपरिवार मुनि की चरण वन्दना कर आरती भी उतारी।

चरण वन्दनीय – सैनी

मुनि सुधासागर के चरण-प्रक्षालन के दौरान सैनी ने कहा कि मुनि और सन्तों के चरण पूज्य और वन्दनीय होते हैं। शास्त्रों में चरण-प्रक्षालन की महिमा बखान की गई है। उन्होंने कहा कि गुरु के चरण-प्रक्षालन से चरित्र संवरता है। सैनी ने चरित्र को धन, सम्पदा, विद्या और रूप से भी अधिक मूल्यवान बताते हुए सन्त शरण की राह दिखाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो