scriptमैं राजस्थान का भी मामा: शिवराज चौहान | I am also the maternal uncle of Rajasthan: Shivraj Chouhan | Patrika News
टोंक

मैं राजस्थान का भी मामा: शिवराज चौहान

नगरफोर्ट. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आस्था के स्थल हमें सत्य एवं शांति के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देेते हैं। वे सोमवार को यहां लघु पुष्कर मांडकला सरोवर तट स्थित धाकड़ समाज के आराध्य देव भगवान धरणीधर मंदिर में चल रहे नौ दिवसीय धरणीधर महायज्ञ व मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए लोगों को संबाेधित कर रहे थे।

टोंकMay 09, 2023 / 02:26 pm

rakesh verma

मैं राजस्थान का भी मामा: शिवराज चौहान

सत्य एवं शांति के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देेते हैं आस्था के स्थल: बिरला

सत्य एवं शांति के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देेते हैं आस्था के स्थल: बिरला
मध्यप्रदेश का मामा ,राजस्थान का भी मामा : शिवराज सिंह चौहान
नगरफोर्ट. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि आस्था के स्थल हमें सत्य एवं शांति के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देेते हैं। वे सोमवार को यहां लघु पुष्कर मांडकला सरोवर तट स्थित धाकड़ समाज के आराध्य देव भगवान धरणीधर मंदिर में चल रहे नौ दिवसीय धरणीधर महायज्ञ व मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए लोगों को संबाेधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टोंक जिले का मांडकला छोटे पुष्कर के रूप में जाना जाता है। यहां कई मंदिर है, जो हमारी आस्था के केन्द्र है। यहां धरतीपुत्रों ने वर्षों की मेहनत से मंदिर का निर्माण कराया है। भव्य मंदिर हमारी संस्कृति एवं आस्था का प्रतीक है। यह हमें सत्य एवं शांति के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। इसलिए धरणीधर भगवान ने समाज में एक शेषनाग अवतार के रूप में धरती पर नई दिशा देने का काम किया है।
मैं राजस्थान का भी मामा: शिवराज चौहान
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सत्नीक शिरकत की। इस मौके पर चौहान ने कहा कि “ मैं मध्यप्रदेश का मामा, अब राजस्थान का भी मामा है। उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण आयोजन समिति ने नहीं, बल्कि लोगों की श्रद्धा ने बनाया है। धाकड़ समाज के आराध्य देव भगवान धरणीधर महाराज शेषनाग के अवतार धाकड़ समाज के आराध्य देव हैं, धरणीधर भगवान का शस्त्र हल है इसी प्रकार उन्हें “ हलदर “ कहा जाता है। धाकड़ समाज ने 11 करोड़ रुपये की लागत से जो मंदिर बनाया है, जो भक्ति भाव को प्रकट करता है।
जमीन नहीं बेचने का संकल्प
मुख्यमंत्री ने धाकड़ समाज से वचन लेते हुए कहा कि धरती हमारी माता है और मां को कभी नहीं बेचा करते। धाकड़ समाज से दोनों हाथ ऊपर कर वचन लिया कि कोई भी समाज का व्यक्ति अपने जमीन नहीं बेचेगा। समाज से वचन लिया कि हर धाकड़ समाज अपने-अपने घरों में भगवान धरणीधर भगवान की तस्वीर लगाकर रोज उनकी पूजा करेगा। उन्होंने मध्यप्रदेश में चलाई जा रही योजनाओं के बारे भी जानकारी दी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा जैविक खेती अपनाएं
विशिष्ट अतिथि सांसद राजगढ़ एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय धाकड़ महासभा रोडमल नागर ने कहा कि हम एक साथ संकल्प लें कि धरती हमारी माता है। हमें हमारी माता को हर प्रकार से प्रयास कर बचाना है, हमें खेतों में रसायन खाद का प्रयोग नहीं कर, जैविक खेती करनी चाहिए। 4 जून को भोपाल में धाकड़ समाज का महाधिवेशन होने वाला है। इसमें सभी समाज बंधुओं को आने का निमंत्रण दिया।
छतों पर चढ़े लोग
इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की हेलीकॉप्टर से एक झलक पाने के लिए मंदिरों की छतों पर चढ गए। छतों से हाथ हिलाकर मुख्यमंत्री का अभिवादन किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जो सड़क मार्ग से मांडकला पहुंचे ने दोनों ने एक साथ मंदिर में धरणीधर भगवान के दर्शन कर भगवान की आरती की। मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा का समारोह पूर्णाहुति एंव भंडारे के साथ सोमवार को संपन्न हुआ। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भंडारा एवं प्रसादी वितरण का कार्यक्रम हुआ।
मूर्ति स्थापना के लिए लगाई 41 लाख 551 रु की बोली-
धाकड़ समाज के आराध्य देव भगवान धरणीधर की मूर्ति स्थापना को लेकर पिछले दो माह से चल रही ऑनलाइन बोली 41 लाख 551 रुपए में भगवानपुरा तह.टोडारायसिंह निवासी रामलाल धाकड़ के नाम छोड़ी गई। जिनके हाथों से निज मन्दिर के गर्भ गृह में दोपहर 12 बजे अभिजीत मूहर्त में स्थापित की गई ।
चोरों ने किया हाथ साफ : सोमवार को लघु पुष्कर मांडकला में आयोजित धाकड़ समाज के मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान चोरों ने हाथ साफ किये जिनमे तीन – चार सोने व चांदी की चैन, 4- 5 सोने के माण्डलिया, 4-5 फर्श, 2-3 भक्तो की जेब भी साफ हो गईं है ।
ये रहे मौजूद :

इस दौरान अखिल भारतीय धाकड़ महासभा महिला राष्ट्रीय अध्यक्ष साधना सिंह, टोंक -सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया,अखिल भारतीय धाकड़ महासभा प्रदेशाध्यक्ष हेमराज धाकड़ ,उमा नारायण पटेल ,रामस्वरूप पटेल ,कन्हैया लाल धाकड़, करण सिंह गलोदिया ,समंदर सिंह पटेल, सुरेश धाकड़ ,नरेंद्र नागर, देवीलाल धाकड़, लाखन सिंह, सुरेश धाकड़ एमपी मंत्री, पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ,टोंक जिला प्रमुख सरोज बंसल ,पूर्व विधायक राजेंद्र गुर्जर , पूर्व जिला परिषद सदस्य नरेश बंसल सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे ।

Home / Tonk / मैं राजस्थान का भी मामा: शिवराज चौहान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो