scriptBisalpur update: त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर बांध में भी बढ़ी पानी की आवक | Increased water in Bisalpur dam due to increase in Triveni gauge | Patrika News
टोंक

Bisalpur update: त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर बांध में भी बढ़ी पानी की आवक

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया सहित निकटवर्ती जलभराव क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से मानसून की मेहरबानी के चलते लगातार हो रही बारिश के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

टोंकSep 20, 2021 / 03:13 pm

pawan sharma

Bisalpur update: त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर बांध में भी बढ़ी पानी की आवक

Bisalpur update: त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर बांध में भी बढ़ी पानी की आवक

राजमहल. बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया सहित निकटवर्ती जलभराव क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से मानसून की मेहरबानी के चलते लगातार हो रही बारिश के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

त्रिवेणी को गेज 3.64 मीटर पर बना हुआ है। सोमवार सुबह आठ बजे तक बांध का गेज 310.95 आरएल मीटर पर पहुंच गया। बांध में भी कुल 13.88 टीएमसी पानी का भराव हुआ है।
बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध में बीते 24 घंटों के दौरान जयपुर, अजमेर व टोंक शहरों के साथ ही इनसे जुड़े सैकड़ों गांव व कस्बों में जलापूर्ति के लिए हो रही पानी की निकासी के बाद बांध के गेज में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।
बीसलपुर बांध परियोजना के कनिष्ट अभियंता कमलेश मीणा ने बताया कि बांध का गेज शनिवार सुबह 8 बजे 310.86 आर एम मीटर दर्ज किया गया था, जिसमें 13.486 टीएमसी पानी का भराव था, जो शनिवार रात 8 बजे तक एक सेमी बढकऱ गेज 310.87 आरएल मीटर हो गया है, जिसमें 13.525 टीएमसी पानी का भराव था।
वहीं रविवार सुबह तक बांध का गेज एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ 310.88 आर एल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 13.562 टीएमसी का जलभराव है। जो दोपहर तक यथास्थिति में बना हुआ है।
इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक भीलवाड़ा जिले के बिगोद स्थित त्रिवेणी का गेज मानसून की मेहरबानी के चलते रविवार को 20 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ 3.60 मीटर हो गया है। जिससे बांध में पानी की आवक जारी रहने की सम्भावना है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 8 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

Home / Tonk / Bisalpur update: त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर बांध में भी बढ़ी पानी की आवक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो