Bisalpur update: त्रिवेणी का गेज बढ़ा तो बीसलपुर बांध में भी बढ़ी पानी की आवक

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया सहित निकटवर्ती जलभराव क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से मानसून की मेहरबानी के चलते लगातार हो रही बारिश के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

By: pawan sharma

Published: 20 Sep 2021, 03:13 PM IST

राजमहल. बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया सहित निकटवर्ती जलभराव क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से मानसून की मेहरबानी के चलते लगातार हो रही बारिश के कारण बांध में पानी की आवक लगातार जारी है।

त्रिवेणी को गेज 3.64 मीटर पर बना हुआ है। सोमवार सुबह आठ बजे तक बांध का गेज 310.95 आरएल मीटर पर पहुंच गया। बांध में भी कुल 13.88 टीएमसी पानी का भराव हुआ है।

बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध में बीते 24 घंटों के दौरान जयपुर, अजमेर व टोंक शहरों के साथ ही इनसे जुड़े सैकड़ों गांव व कस्बों में जलापूर्ति के लिए हो रही पानी की निकासी के बाद बांध के गेज में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

बीसलपुर बांध परियोजना के कनिष्ट अभियंता कमलेश मीणा ने बताया कि बांध का गेज शनिवार सुबह 8 बजे 310.86 आर एम मीटर दर्ज किया गया था, जिसमें 13.486 टीएमसी पानी का भराव था, जो शनिवार रात 8 बजे तक एक सेमी बढकऱ गेज 310.87 आरएल मीटर हो गया है, जिसमें 13.525 टीएमसी पानी का भराव था।

वहीं रविवार सुबह तक बांध का गेज एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ 310.88 आर एल मीटर दर्ज किया गया है, जिसमें 13.562 टीएमसी का जलभराव है। जो दोपहर तक यथास्थिति में बना हुआ है।

इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक भीलवाड़ा जिले के बिगोद स्थित त्रिवेणी का गेज मानसून की मेहरबानी के चलते रविवार को 20 सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ 3.60 मीटर हो गया है। जिससे बांध में पानी की आवक जारी रहने की सम्भावना है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 8 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned