scriptकार्यालय पर ताला, हड़ताल का स्थान बदला, वेतन की कर रहे हैं मांग | Indefinite strike of khadi worker organization | Patrika News

कार्यालय पर ताला, हड़ताल का स्थान बदला, वेतन की कर रहे हैं मांग

locationटोंकPublished: Dec 12, 2019 09:03:53 am

Submitted by:

pawan sharma

जिला खादी कार्यकर्ता संगठन की ओर से चल रही अनिश्चितकालीन हड़ताल मंगलवार को प्रधान कार्यालय में यूको बैंक की ओर से ताले बंदी के बाद संस्था की मोती बाग स्थित भवन परिसर में शुरू की गई।

कार्यालय पर ताला, हड़ताल का स्थान बदला, वेतन की कर रहे हैं मांग

कार्यालय पर ताला, हड़ताल का स्थान बदला, वेतन की कर रहे हैं मांग

टोंक. जिला खादी कार्यकर्ता संगठन की ओर से चल रही अनिश्चितकालीन हड़ताल मंगलवार को प्रधान कार्यालय में यूको बैंक की ओर से ताले बंदी के बाद संस्था की मोती बाग स्थित भवन परिसर में शुरू की गई। कर्मचारियों का करीब 2 वर्ष का वेतन बकाया चल रहा है। वेतन की मांग के लिए ही कर्मचारी हड़ताल पर हैं। कर्मचारियों का अब तक का करीब 50 लाख रुपए बकाया है।
कर्मचारियों ने बताया कि खादी कमीशन यूको बैंक के 5 प्रोपर्टी के तालेबंदी के बाद भी सुस्त बैठा है। बैंक की ओर से 6 माह में 2 प्रोपर्टी जयपुर की बेचने के बाद भी मूल रजिस्ट्री नहीं दे सका, जिससे खादी संस्था का ऋण वैसा का वैसा ही बना हुआ है। कर्मचारियों की मांग है कि संस्था एक माह में बैंक का निपटारा कर कर्मचारियों का वेतन पहले चुकाए।
उन्होंने संस्था के मंत्री पर ध्यान नहीं दिए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने चेतावनी दी है कि कर्मचारियों के विरुद्ध कोई भी कार्य किया तो वे आंदोलन को तेज करेंगे। इस दौरान खादी कार्यकर्ता संगठन के अध्यक्ष कैलाशचंद शर्मा आदि मौजूद थे।
गौरतलब है कि ऋण नहीं चुकाने पर यूको बैंक ने मंगलवार को कालीपलटन स्थित खादी ग्रामोदय समिति के प्रधान कार्यालय को ताला बंद कर सीज कर दिया था। ऐसे में प्रधान कार्यालय पर अब बैंक का कब्जा हो गया। जबकि वहां कार्मिक हड़ताल कर रहे थे। जब यूको बैंक ने प्रधान कार्यालय पर कब्जा किया तो कार्मिकों ने हड़ताल का स्थान बदल दिया है।
धरना व अनशन जारी
टोंक. गांधी पार्कके समीप रालीला मैदान में चल रहे महानरेगा संविदा कार्मिक संघ का धरना व अनशन बुधवार को जहां जारी रहा। वहीं कार्मिकों ने सरकार से मांगे मनवाने के लिए शहर में कईस्थानों पर सफाईकी। वहीं गांधी पार्कमें महात्मा गांधी की प्रतिमा की सफाईकी।
संघ के महामंत्री महावीर बाहेती ने बताया कि वर्ष 2013 में निकाली गई कनिष्ठ लिपिक की भर्ती में ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज विभाग में संविदा के आधार पर कार्य कर रहे कार्मिकों को बोनस अंक देने का प्रावधान किया था, लेकिन इस की प्रक्रिया बाद में रोक दी गई।
इस प्रक्रिया को राज्य सरकार की ओर से रोक हटने के बाद भी शुरू नहीं किया गया। ऐसे में धरना देकर सरकार के सामने मांग रखी गई। उन्होंने सरकार को चेताने व मांगें मानने के लिए सफाईअभियान चलाया है। धरने में प्रदेशभर से मनरेगा कार्मिक शामिल हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो