प्रशिक्षण में आत्मरक्षा के गुर बता महिलाओं व बालिकाओं के लिए रोजगार के अवसरों के बारे में दी जानकारी

प्रशिक्षण में आत्मरक्षा के गुर बता महिलाओं व बालिकाओं के लिए रोजगार के अवसरों के बारे में दी जानकारी

pawan sharma | Publish: Jun, 14 2018 11:14:41 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

शिविर में बालिकाओं को सशक्तिकरण, आत्मरक्षा, आत्मबल, निर्णय की क्षमता आदि के बारे में जानकारी दी।

 

मालपुरा. अग्रवाल समाज चौरासी, महिला प्रकोष्ठ, युवा परिषद् एवं शिक्षा प्रकोष्ठ की ओर से अग्रवाल समाज चौरासी सेवा सदन डिग्गी में चल रहे सीखो, सिखाओ, रोजगार पाओ प्रशिक्षण शिविर में बुधवार को भारतीय जैन संगठन की प्रदेश प्रभारी अनिता जैन कोटा ने बालिकाओं को सशक्तिकरण, आत्मरक्षा, आत्मबल, निर्णय की क्षमता आदि के बारे में जानकारी दी।

 

शिविर में अनिता जैन ने शिक्षा, स्वास्थ्य, व्यापार, अभिरुचि, सरकारी सुविधाओं, बैंकिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में निहित रोजगार, ऑनलाइन बुकिंग से व्यापार की अपार संभावनाओं के बारे में जानकारी दी।

 

दक्ष प्रशिक्षक रेखा देवी मैमोरियल शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के उपाचार्य महेन्द्र जैन ने शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं व बालिकाओं के लिए रोजगार के अवसरों की उपलब्धता व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के गुर व विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर के बारे में जानकारी प्रदान की।

 


सुबह के सत्र में शिविर में दक्ष प्रशिक्षक शिप्रा गोयल देवली, तृप्ति जैन मालपुरा ने इंग्लिश स्पोकिंग कोर्स पर, डॉ. शिवा लोहारिया ने योग शिक्षा, संतरा मेघवंशी ने आत्मरक्षा के गुर के बारे में बालिकाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया।

 


इस दौरान शिविर संयोजक रामगोपाल जैन, राकेश जैन नेवटा, गोविन्द नारायण जैन, रामपाल जैन, मुकेश मारू आदि मौजूद थे।


समाज में व्याप्त मतभेदों को दूर करे

टोंक. जिला माहेश्वरी सभा की ओर से जिला माहेश्वरी समाज के नवनिर्वाचित राजू मूंदड़ा की मौजूदगी में संगठन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत माहेश्वरी महिला मण्डल अध्यक्ष अलका भण्डारी, अनिता मूंदड़ा, जानकी देवी, मधु बाहेती, मीना तोषनीवाल आदि ने महेश वंदना कर की।

 

समारोह में मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष रामकुंवार ने ने कहा कि माहेश्वरी समाज जनसंख्या में कम होते हुए भी प्रबुद्ध कार्य शैली से हर क्षेत्र में देश का गौरवान्वित समाज माना
जाता है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रह मध्य राजस्थान प्रादेशिक सभा मंत्री विजय शंकर मंूदड़ा ने समाज में व्याप्त मतभेदों को दूर करने की सलाह दी। केसरीलाल ने विभिन्न सेवा प्रकल्पों की जानकारी दी। माहेश्वरी सेवा सदन के रमेश छापरवाल, राधेश्याम सारदा, रामलक्ष्मण ने विचार व्यक्त किए।

 

जिलाध्यक्ष राजू मंूदड़ा ने समाज हित में तत्पर रहने का विश्वास दिलाया। इस मौके पर जिला मंत्री अरविंद मूंदड़ा, भगवान अजमेरा, मनीष तोषनीवाल, कन्हैयालाल, भगवान भण्डारी आदि मौजूद थे।


समारोह पर चर्चा
पीपलू .गुर्जर समाज सामूहिक विवाह समिति की बैठक अध्यक्ष शिवप्रताप हरसाणा की अध्यक्षता में गुर्जर समाज छात्रावास में बुधवार दोपहर 12 बजे आयोजित की जाएगी। बैठक में गुर्जर समाज प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह के बारे में विचार विमर्श किया गया।साथ विवाह सम्मेलन का आय व्यय का ब्यौरा दिया। यह जानकारी प्रव्कता राजेन्द्र सराधना, महेश गुर्जर ने दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned