scriptvideo: अगर चुनाव के दौरान कर दिया ऐसा तो प्रत्याशियों के खिलाफ होगी विभागीय कार्रवाई, बैठक में चुनाव पर्यवेक्षक ने अधिकारियों को दिए निर्देश | Instructions given by the election supervisor to the officers | Patrika News
टोंक

video: अगर चुनाव के दौरान कर दिया ऐसा तो प्रत्याशियों के खिलाफ होगी विभागीय कार्रवाई, बैठक में चुनाव पर्यवेक्षक ने अधिकारियों को दिए निर्देश

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

टोंकNov 14, 2018 / 10:48 am

pawan sharma

instructions-given-by-the-election-supervisor-to-the-officers

video: अगर चुनाव के दौरान कर दिया ऐसा तो प्रत्याशियों के खिलाफ होगी विभागीय कार्रवाई, बैठक में चुनाव पर्यवेक्षक ने अधिकारियों को दिए निर्देश

मालपुरा. प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनावों में प्रत्याशियों की ओर से किए जाने वाले चुनावी खर्चे पर अधिकारियों को अपनी पूरी निगरानी बनाए रखनी है। मतदाताओं में धनबल के आधार पर वोट मांगने वाले प्रत्याशियों के खिलाफ निर्वाचन विभाग के अधिकारी समीप के पुलिस थाना, आयकर विभाग सहित उच्चाधिकारियों को तत्काल प्रभाव से सूचना प्रेषित करे, जिससे प्रदेश में भयमुक्त व निष्पक्ष मतदान हो सके।
प्रदेश में 7 दिसम्बर को होने वाले मतदान को लेकर मंगलवार को व्यय पर्यवेक्षक सी. पी. चौहान ने निर्वाचन कार्यालय में एटी टीम, एफएसटी, वीवीटी टीम व वीएसटी टीम के अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार चुनावों में प्रत्याशियों द्वारा चुनाव के दौरान व प्रचार के दौरान किए जाने वाले खर्चों पर निर्वाचन कार्य में जुड़े अधिकारियों को अपनी नजर बनाए रखनी है।
निर्धारित राशि से अधिक चुनाव खर्च करने पर प्रत्याशियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा की जाने वाली जन सभाओं, रैलियों, वाहनों की रैलियों, वाहनों की संख्या, जगह-जगह लगाए जाने वाले बैनरों व होर्डिंग्स सहित उनके कार्यालयों पर किए जाने वाले दैनिक खर्च पर पूरी निगरानी बनाते हुए समय-समय पर निर्वाचन विभाग के अधिकारी उनकी विडियोग्राफी करवाए, जिससे उनके द्वारा चुनाव में किए जाने वाले व्यय को उनके खर्च में शामिल किया जा सके। बैठक में समन्वयक श्योजीराम मीणा, सहायक पर्यवेक्षक आर. के. चन्देल, रिटर्निंग अधिकारी अजय कुमार आर्य, सहायक रिटर्निंग अधिकारी मोहकम सिंह सहित ए. टी. टीम, एफएसटी, वीवीटी टीम व वीएसटी टीम के अधिकारी मौजूद थे।

निष्पक्ष हो चुनाव
निवाई. उपखण्ड कार्यालय के सभागार में मंगलवार को विधानसभा आम चुनाव के लिए विधानसभा क्षैत्र के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी सी.पी. चौहान की अध्यक्षता में एस.एस.टी, एफ.एस.टी., वी.वी.टी., वी.एस.टी प्रकोष्ठों की बैठक आयोजित हुई।

पर्यवेक्षक चौहान ने कहा कि चैक पोस्ट पर निगरानी दलों के द्वारा शराब, हथियार, बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ एवं नकदी ले जाने पर सर्तकता के साथ निगरानी रखे। 50 हजार से ज्यादा की नकदी या 10 हजार रुपए से ज्यादा की शराब, हथियार एवं मादक पदार्थ पाए जाने पर शीघ्र जब्ती की कार्रवाई की जाए। 10 लाख रुपए से ज्यादा की जब्ती होने पर सम्बधित आयकर अधिकारी नियंत्रण कक्ष को सूचित करे।
पर्यवेक्षक ने कहा कि विडियो निगरानी दल रिकार्डिंग करते समय घटना का नाम, प्रकार, तिथि, स्थान घटना का संचालन करने वाली पार्टी एवं अभ्यर्थी का नाम स्वर प्रणाली से इन्चार्ज की और से रिकार्ड कराया जाए। रिटर्निंग अधिकारी हरिताभ आदित्य ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में विधानसभा में निष्पक्ष पारदर्शी और भयमुक्त चुनाव करवाएं जाएंगे। बैठक में एईओ केसी शर्मा, प्रेमचन्द वर्मा, सहा. लेखाधिकारी एस.एस.चौहान, गोटेलाल मीणा, चुनाव प्रभारी चन्द्रप्रकाश बैरवा, कन्हैया लाल बैरवा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो