scriptपोषाहार चख कमी दूर करने के निर्देश | Instructions to remove nutritional taste | Patrika News
टोंक

पोषाहार चख कमी दूर करने के निर्देश

गुणवत्ता पूर्ण पोषाहार को लेकर जिले के सरकारी स्कूलों, मदरसों, अनुदानित स्कूलों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। विद्यार्थियों को किस प्रकार का पोषाहार दिया जा रहा है। इसकी जांच की गई। जिला कलक्टर से लेकर अन्य जिला अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

टोंकFeb 29, 2020 / 10:42 am

MOHAN LAL KUMAWAT

Quality complete

टोंक के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय थली में पोषाहार की जांच करते अतिरिक्त जिला कलक्टर।

टोंक. गुणवत्ता पूर्ण पोषाहार को लेकर जिले के सरकारी स्कूलों, मदरसों, अनुदानित स्कूलों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। विद्यार्थियों को किस प्रकार का पोषाहार दिया जा रहा है। इसकी जांच की गई। जिला कलक्टर से लेकर अन्य जिला अधिकारियों ने निरीक्षण किया।
इसके तहत शुक्रवार को अतिरिक्त जिला शिक्षाधिकारी माध्यमिक सीताराम साहू ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय पराणा का निरीक्षण किया। इसमें पोषाहार निर्माण कक्ष में पोषाहार बनाने, गेहूं एवं चावल भण्डारण व्यवस्था को देखा। बर्तन व अन्य सामान की सफाई, भोजन बनाने की व्यवस्था का निरीक्षण किया गया।
विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर जांच गया। कमीपूर्ति पूरी करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी चौथमल चौधरी ने मिड-डे-मील योजना के तहत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय थली का निरीक्षण किया। इस दौरान 102 में से 72 विद्यार्थी ही अनुपस्थित मिले।
उन्होंने पोषाहार भी चखा। शौचालय की सफाईतथा गुणवत्ता पोषाहार के निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि जांच में स्कूलों को 10 नम्बर तक अंक दिए जाएंगे। कम अंक मिलने वाले विद्यालयों पर कार्रवाई होगी। स्कूलों को 7 अंक या इससे अधिक मिलने पर संतोषजनक, 5 से 7 में सुधार की जरूरत और 4 से कम अंक मिलने पर सुधार के लिए निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने सबसे पहले भोजन की गुणवत्ता देखी।

एसडीओ के निरीक्षण में दो कर्मचारियों मिले अनुपस्थित
पलाई. पलाई क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चतरपुरा में चल रही मिड-डे- मिल योजना का उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द रेगर ने निरक्षण किया। इस दौरान एसडीओ ने रसोई घर का निरक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
मिड डे मिल योजना के तहत भोजन कर रहे विद्यार्थियों से मैन्यू के बारे में विस्तृत जानकारी ली। साथ में भोजन की शुद्धता को जांचा।इस दौरान एसडीएम रेगर ने कक्षा 8 के विद्यार्थीयों की शिक्षा की गुणवता को जांचा।

आंगनबाड़ी कर्मचारी को लगाई लताड़
एसडीओ प्रकाशचन्द रेगर ने मिड-डे-मिल योजना निरीक्षण के दौरान स्कूल में संचालित आंगनबाड़ी का निरीक्षण कर वहां पर कार्यरत कार्यकर्ता मंजू शर्मा को नाराजगी जताते हुए लताड़ पिलाई। इस दौरान दो कर्मचारी अनुपस्थित मिली, जिस पर एसडीओ ने उपस्थित रजिस्टर में उनकी अनुपस्थित दर्ज की। साथ में वहां पर एक्सपायर पोषाहार की थेलियों को जब्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो