scriptvideo: जंगल में गुंजे ‘गंगु भैया’ के जयकारें , श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मेले में की खरीदारी | Mahabiravratri fair celebrates the arrival of devotees | Patrika News
टोंक

video: जंगल में गुंजे ‘गंगु भैया’ के जयकारें , श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मेले में की खरीदारी

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

टोंकMar 07, 2019 / 11:50 am

pawan sharma

mahabiravratri-fair-celebrates-the-arrival-of-devotees

video: जंगल में गुंजे ‘गंगु भैया’ के जयकारें , श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मेले में की खरीदारी

बंथली. धुवांकला कस्बा जंगल के बीचों-बीच गंगु भैया के नाम से प्रसिद्ध गंगेश्वर महादेव मंदिर परिसर में चल रहे महाशिवरात्री मेले के दुसरे दिन क्षेत्र के हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा।

श्रद्धालुओं ने महादेव के दर्शन व पुजा-अर्चनाकर मन्नतें मांगी तो मेले में जमकर खरीदारी भी की। इससे पहले सोमवार रात आयोजित भजन संध्या में स्थानीय कलाकारों की ओर से प्रस्तुत भजनों का श्रद्धालु देर रात तक रसपान करते रहे।
उल्लेखनीय हैं कि मेले की शुरूआत धुवांकला सरपंच सीतादेवी जाट, भाजपा दूनी देहात अध्यक्ष बनवारी जाट, धनराज पांचाल सहित ग्रामीणों ने गंगेश्वर महादेव की पुजा-अर्चना कर की।

इसके बाद मेले की शुरूआत में तो ग्रामीणों की संख्या कम रही मगर दौपहर बाद मेला स्थल छोटा लगने लगा ओर परिसर में पैर रखने की जगह भी नहीं मिल पा रही थी।
करीब एक दर्जन से अधिक गावों के हजारों महिला, पुरूष व बच्चों ने गंगेश्वर महादेव के दर्शनकर मेले में लगी सो से अधिक दुकानों में खरीदारी कर चाट, पकोड़ी सहित अन्य व्यजंन खाने का मजा लिया।
मेले में राधिका कम्प्यूटर शिक्षण संस्थान दूनी व रोनक पब्लिक स्कूल भरनी की ओर गंगेश्वर महादेव के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क चाय-पानी की व्यवस्था की गई।

निदेशक राकेश सैनी सहित अन्य मनुहार कर श्रद्धालुओं को चाय-पानी पिलाई। तो ग्राम पंचायत की ओर से मेला परिसर में पेयजल व बिजली की व्यवस्था की गई।
मेले में देर शाम तक खरीदारी के ग्रामीणों आते रहे। इस दौरान मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए घाड़ पुलिस थाना एवं पुलिस लाइन से आया पुलिस जाप्ता तैनात रहा।


जयकारों से गुंजा मंदिर परिसर
मेले में आए हजारों श्रद्धालुओं ने पहले गंगेश्वर महादेव मंदिर पहुंच दर्शन, पूजा-अर्चना व अभिषेक कर मन्नतें मांगी। इस दौरान गंगू भैया की जय, हर-हर महादेव सहित अन्य जयकारों से जंगल के बीचों-बीच स्थित मंदिर एवं परिसर गुंजायमान हो उठा।
श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में बनी संतों की समाधियों, अखण्ड़ ज्योत बाबा की धूणी के दर्शन भी किए। पुजारी शंकरनाथ ने बताया कि मनेाकामना पूर्ण होने पर व मनेाकामना लेकर आने वाले श्रद्धालुओं का बारह महिनों तांता लगा रहता हैं ।
मेले के दौरान धुवांकला, गैराली, मोहम्मदगंज, सांखनी, मुगलाना, मुगलानी, दूनी, भरनी, बांस खेडिय़ा सहित करीब एक दर्जन से अधिक गावों-कस्बों के हजारों श्रद्धालु मंदिर परिसर में आकर महादेव को सीस नवाते हैं। इस दौरान गंगेश्वर महादेव प्रतिमा फूलों से सजाई गई।

Home / Tonk / video: जंगल में गुंजे ‘गंगु भैया’ के जयकारें , श्रद्धालुओं ने दर्शन कर मेले में की खरीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो