scriptकेकड़ी मार्ग पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार का नाम होगा महाराणा प्रताप द्वार | Maharana Pratap Gate will be built on Kekri Marg | Patrika News
टोंक

केकड़ी मार्ग पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार का नाम होगा महाराणा प्रताप द्वार

केकड़ी मार्ग पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार का नाम होगा महाराणा प्रताप द्वार
 

टोंकSep 26, 2020 / 09:37 am

pawan sharma

केकड़ी मार्ग पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार का नाम होगा महाराणा प्रताप द्वार

केकड़ी मार्ग पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार का नाम होगा महाराणा प्रताप द्वार

टोडारायसिंह. यहां नगरपालिका सभागार में शुक्रवार को नगरपालिकाध्यक्ष संतकुमार जैन की अध्यक्षता में साधारण सभा की बैठक हुई। बैठक में नवीन सफाई कर्मियों के स्थायीकरण (फिक्सेशन) करने पर सदन ने एकमत से समर्थन दिया। सदन ने पालिका क्षेत्र में स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत पट्टे का नवीनीकरण शुल्क निर्धारण करने, निर्माण व विकास कार्यों के टेंडर व भुगतान के प्रस्ताव पर चर्चा कर अनुमोदन किया।
बैठक में नए निर्माण विकास कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति पर चर्चा के दौरान पार्षद जहुरद्दीन ने सभी निर्मित सर्कलों पर स्थित महापुरुषों की प्रतिमाओं पर छाया व्यवस्था करने, पार्षद हेमलता शर्मा ने बस्सी मार्ग स्थित हेमा की छतरी श्मशान भूमि पर चार दीवारी व सीसी निर्माण तथा विश्राम स्थल का निर्माण व पार्षद रमेश सैनी ने केकड़ी मार्ग से बालाजी मंदिर तक ग्रेवल सडक़ निर्माण कराने की मांग की।
बैठक में गाडिय़ा लुहारों के परिवारों को केकड़ी मार्ग पर भूखण्ड आवंटन करवा कर नि:शुल्क पट्टे दिलवाने का निर्णय लिया गया। बैठक में अतिक्रमण हटाने की मांग पर पालिकाध्यक्ष ने पालिका के एक से 20 वार्ड में पालिकाध्यक्ष, पालिका ईओ व पार्षदो की मौजूदगी में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने की बात कही।
नगरपालिका अध्यक्ष संतकुमार जैन की ओर से केकड़ी मार्ग पर निर्माणाधीन स्वागत द्वार के प्रस्तावित महाराणा प्रताप द्वार नाम रखने पर सदन ने पूर जोर सहमति जताई। पालिकाध्यक्ष ने कहा पिछले पौने पांच वर्ष के कार्यकाल में नगरपालिका के सभी भाजपा व कांग्रेस वार्डों में बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाने की बात कही। बैठक में अधिशासी अधिकारी भरतलाल मीणा, पार्षद गौरीशंकर पारीक, रामराज धाकड़, सत्यनारायण दग्धी, रमा गौड़, राजकुमार जैन, एम. इस्लाम समेत अन्य पार्षदगण मौजूद थे।

10 करोड़ रुपए तक का ले सकेंगे ऋण

टोंक. मुख्यमंत्री लद्यु प्रोत्साहन योजना के तहत नए उद्यम लगाने व पहले से संचालित उद्यमों के विस्तार व आधुनिकरण के लिए कम ब्याज पर वित्तिय संस्थाओं द्वारा ऋण दिया जा रहा है। जिला उद्याोग केन्द्र के महाप्रबंधक शैलेन्द्र शर्मा ने बताया कि योजना के माध्यम से कोई भी उद्यमी नया उद्योग लगाने व पूर्व में संचालित उद्योग के विस्तार व आधुनिकरण के लिए कम लागत पर ऋण दिया जा रहा है, जिसमें उद्यमी अधिकतम 10 करोड़ रुपए का ऋण ले सकता है।
इसी प्रकार व्यापार के लिए भी अधिकमतम 1 करोड़ रुपए का ऋण दिया जा रहा है। शर्मा ने बताया कि 25 लाख तक के लिए 8 प्रतिशत व इससे अधिक की राशि पर 6 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। इसी प्रकार 5 करोड़ रुपए से अधिक व 10 करोड़ रुपए तक 5 प्रतिशत ब्याज पर अनुदान का प्रावधान है।
शर्मा ने बताया कि बुनकर कार्ड धारकों के लिए भी योजना के तहत एक लाख रुपए तक के ऋण पर ब्याज का शत प्रतिशत पुनर्भरण किए जाने को प्रावधान किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए कोई अधिकतम आयु वर्ग व आय निर्धारित नहीं की गई है। शर्मा ने बताया कि 10 लाख रूपए तक के ऋण पर कोई साक्षात्कार की जरूरत नहीं है। योजना के तहत ऋण के लिए सभी कार्य ऑनलाइन द्वारा किए जाएंगे।

शर्मा ने बताया कि योजना के तहत राष्ट्रीयकृत वाणिज्यिक बैंक, निजी क्षेत्र के वाणिज्यिक बैंक, व स्मॉल फाईनेंस बैंक, क्षेत्रिय ग्रामीण बैंक, राजस्थान वित्त निगम व सीडबी आदि वित्तिय संस्थाओं द्वारा ऋण उपलब्ध करवाने के लिए पात्र माना गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो