scriptऑफिस बैठे-बैठे ही कर लिया मनरेगा कार्य का मेजरमेंट, 82 रुपए मिली मजदूरी | MNREGA did the job of sitting in office, got wages of 82 rupees | Patrika News
टोंक

ऑफिस बैठे-बैठे ही कर लिया मनरेगा कार्य का मेजरमेंट, 82 रुपए मिली मजदूरी

मनरेगा श्रमिक बोले: क्या खाएंगे और क्या बचाएंगे, राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर किया श्रमिकों ने हंगामा

टोंकJun 02, 2020 / 09:19 am

Vijay

ऑफिस बैठे-बैठे ही कर लिया मनरेगा कार्य का मेजरमेंट, 82 रुपए मिली मजदूरी

ऑफिस बैठे-बैठे ही कर लिया मनरेगा कार्य का मेजरमेंट, 82 रुपए मिली मजदूरी



दूनी. वैश्विक कोरोना महामारी में लगाए गए लॉकडाउन में लोगों को रोजगार देने के लिए सरकार ने पंचायतों में मनरेगा योजना की ओर से चलाए कार्यों में पंचायत समिति के तकनीकी कर्मचारियों की लापरवाही सामने आने लगी है।
श्रमिकों को पड़ रही भीषण गर्मी व लूं में कई किलोमीटर दूर कार्यस्थल पर जाने एवं वहां तपने की कार्य के अनुसार मजदूरी भी नहीं मिल पाई। ऐसा ही मामला सामने आया है जिले की देवली पंचायत समिति व दूनी तहसील के बंथली पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्यों में, जहां भीषण गर्मी, लू व ४५ डिग्री तापमान में कार्य करने के बावजूद तकनीकी सहायक ने बिना कार्यस्थल पर गए व जांच किए श्रमिकों की औसत से कम ८२ रुपए मजदूरी बना भुगतान के लिए ऑनलाइन डाल दी। श्रमिकों के अनुसार उनकी १६० से १८० रुपए मजदूरी आनी चाहिए थी। औसत से कम डाली गई मजदूरी देख दर्जनों श्रमिक सोमवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर एकत्रित हो गए और विरोध दर्ज कराने दूनी तहसील कार्यालय की ओर रवाना होने लगे। सूचना पर पहुंचे सरपंच श्यामसिंह राजावत ने देवली विकास अधिकारी से बात कर लापरवाह कार्मिक के खिलाफ कार्रवाई करने व नियमानुसार कार्य की जांचकर मजदूरी दिलाए जाने का आश्वासन देकर उन्हें रोका।
पंचायत के विजयगढ़ चरागाह में मनरेगा कार्य में खुदाई सहित खरपतवार सफाई के लिए जारी मस्टरोल से कार्य पर गए ८८ महिला-पुरुष श्रमिकों ने बताया कि उन्होंने तेरह दिन तक ४५ डिग्री तापमान में भीषण गर्मी व लू में सरकार की ओर से निर्धारित समयानुसार मनरेगा में श्रमिक के रूप में कार्य किया।
कार्य के बाद देवली पंचायत समिति के तकनीकी सहायक ने कार्यस्थल पर कार्य देखकर मेजरमेंट बनाने के बजाय देवली ऑफिस में बैठे-बैठे ही कार्यस्थल में कार्यरत मेट से नाप-जोख की जानकारी लेकर प्रति श्रमिक ८२ से ८५ रुपए ओसत मजदूरी बना ऑनलाइन डाल दी। सरपंच राजावत ने बताया कि देवली पंचायत समिति के तकनीकी सहायक विक्रम सिंह ने बिना कार्यस्थल पर आए मेट से नाप-जोख कराकर श्रमिकों की औसत से कम मजदूरी ऑनलाइन डाली है।
यहां तो इससे भी कम मजदूरी
उल्लेखनीय है कि भीषण गर्मी व लू में कार्य करने के बावजूद तकनीकी सहायक की ओर से श्रमिकों की औसत से कम मजदूरी बनाई जा रही है। तहसील क्षेत्र के बड़ोली में श्रमिकों को औसत से कम मात्र ५३ रुपए व राजकोट, सीतापुरा, टोड़ा का गोठड़ा व जूनिया में औसत से कम मात्र प्रति श्रमिक ७० रुपए मजदूरी बनाई गई है। गौरतलब है कि क्षेत्र की कई पंचायतों में तकनीकी सहायकों की लापरवाही से श्रमिकों को औसत से कम मजदूरी बनी है जो विभागीय जांच के बाद सामने आ सकती है।
सभी जगह श्रमिकों की ओर से किए गए कार्य के आधार पर मजदूरी बनाई गई। कार्य अधिक होने के कारण में बंथली के मनरेगा कार्य स्थल पर नहीं जा पाया बौर मेट से नाप-जोख करा श्रमिकों की मजदूरी बनाई है।
विक्रम सिंह, कनिष्ठ तकनीकी सहायक पंचायत समिति, देवली
कार्यस्थल पर नहीं जाकर मेजरमेंट बनाया है तो यह बड़ा मामला है, ऐसा मामला मेरी जानकारी में नहीं है, अगर ऐसा हुआ है तो तकनीकी सहायक से जानकारी की जाएगी और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएंगी।
डी. के. नागर, कार्यवाहक विकास अधिकारी पंचायत समिति, देवली

Home / Tonk / ऑफिस बैठे-बैठे ही कर लिया मनरेगा कार्य का मेजरमेंट, 82 रुपए मिली मजदूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो