बीसलपुर बांध में बचा मात्र दो टीएमसी पानी

बीसलपुर बांध में बचा मात्र दो टीएमसी पानी
बांध का गेज फिर से तेज गति से कम होने लगा है।

Mohan Lal Kumawat | Updated: 26 Jul 2019, 02:40:46 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

बांध का गेज फिर से तेज गति से कम होने लगा है। जल भराव क्षेत्र कम होने के कारण बांध का गेज रोजाना तीन सेमी की रफ्तार से घटने लगा है। बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज बुधवार सुबह 304.91 आरएल मीटर दर्ज किया गया था,

राजमहल. मानसून की बेरुखी Monsoon's absurdity के चलते बांध का गेज Dam's gauge फिर से तेज गति High speed से कम होने लगा है। जल भराव water logging क्षेत्र Water field कम होने के कारण बांध का गेज Dam's gauge रोजाना तीन सेमी की रफ्तार से घटने लगा है।

read more : मालपुरा में सबसे अधिक बरसात: दुकानों व मकानों में भरा पानी, जेसीबी से निकाला पानी

बांध के कन्ट्रोल रूम Control Room के अनुसार बांध का गेज बुधवार सुबह 304.91 आरएल मीटर दर्ज किया गया था, जो गुरुवार सुबह तक जलापूर्ति water supply के साथ ही वाष्पीकरण vaporization को लेकर तीन सेमी घटकर 304.88 आरएल मीटर रह गया है। अब बांध में लगभग दो टीएमसी पानी शेष बचा हुआ है।

 


बांध परियोजना के अभियंताओं के अनुसार बांध में बचा कुल पानी कुल जलभराव Water logging का 5.90 प्रतिशत पानी शेष रह गया है।

 

उल्लेखनीय है कि दिनोंदिन घटते बांध के जलस्तर व मानसून की बेरुखी से बारिश नहीं होने को लेकर जलदाय विभाग water Department सहित जल संसाधन विभाग Department of Water Resources की भी परेशान होने लगा है। गौरतलब है कि बांध का कुल जलभराव 315.50 आर एल मीटर है जिसमें कुल 38.70 टीएमसी पानी की जलभराव Water logging होता है।

 

read more : चौकीदार पर जानलेवा हमला कर लूट की वारदात का मुख्य आरोपी चढ़ा पुलिस के हत्थे
बांधों में पानी की आवक
उनियारा. कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र में बुधवार रात्रि से गुरुवार सुबह 9 बजे बारिश हुई। बारिश से कस्बे के निचले इलाकों में जल भराव देखा गया। इससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। बारिश से मौसम खुशनुमा Weather happyहो गया। जिससे लोगों को उमस एवं गर्मी से राहत मिली।

read more : सुबूत देने के बावजूद पुलिस पकड़ से दूर है चोर, नाराज लोगों ने एसपी को सौंपा ज्ञापन

 

इधर, जल संसाधन विभाग के बाढ नियंत्रण कक्ष प्रभारी एवं कनिष्ठ अभियन्ता रबिना मीणा ने बताया कि सुबह साढ़े 8 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटो के दौरान गलवा एवं ठिकरिया बांधों पर 30-30 तथा गलवानिया बांध पर 44 एमएम बरसात दर्ज की गई।

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned