scriptबघेरों की आवाजाही से ग्रामीणों में दहशत, खेतों में जाने ये कतरा रहे किसान | Panic among villagers due to arrival of Bagher | Patrika News
टोंक

बघेरों की आवाजाही से ग्रामीणों में दहशत, खेतों में जाने ये कतरा रहे किसान

गांव नोहटा में अल सुबह बघेरे ने दो मवेशियों का शिकार कर मार दिया। इससे खेतों पर रात में काम वाले किसानों में भय व्याप्त हो गया।

टोंकNov 22, 2021 / 07:48 am

pawan sharma

बघेरों की आवाजाही से ग्रामीणों में दहशत, खेतों में जाने ये कतरा रहे किसान

बघेरों की आवाजाही से ग्रामीणों में दहशत, खेतों में जाने ये कतरा रहे किसान

निवाई. गांव नोहटा में रविवार अल सुबह बघेरे ने दो मवेशियों का शिकार कर मार दिया। इससे खेतों पर रात में काम वाले किसानों में भय व्याप्त हो गया। गांव के अशोक बैरवा, देवालाल गुर्जर, रामस्वरूप जाट, आशीष रामनिवास ने बताया कि नोहटा में रविवार सुबह करीब पौने चार बजे बघेरों ने दो गाय के बछडों का शिकार किया है। उन्होंने बताया एक सप्ताह से नोहटा में बघेरा लगातार दिखाई दे रहा है, जिससे खेतों पर रखवाली करने के लिए तैनात किसान बहुत भयभीत है।

ग्रामीणों ने बताया कि रविवार अलसुबह अपने खेत पर रखवाली के दौरान बघेरे की दहाड़ सुनाई दी। इससे सावचेत होकर खेतों पर बैठे रहे। सुबह देखा तो पूर्व सरपंच गंगाराम बैरवा के कुएं के समीप झांडियों में बेघरे का शिकार हुए दो बछड़े मरे हुए पड़े थे। ग्रामीणों अनुसार क्षेत्र के 10-12 गांवों में करीब तीन वर्ष से बघेरों द्वारा लगातार पशुओं का शिकार करने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।
बघेरों से परेशान ग्रामीणों ने कई बार वन विभाग के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से बघेरों को पकडकऱ अभ्यारण्य छोडऩे की मांग कर चुके है, लेकिन ग्रामीणों की समस्या पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। वहीं वन विभाग बघेरे को पकडऩे में नाकाम साबित हुआ है। पिछले दिनों पिंजरा भी लगाया, लेकिन उससे भी सफलता हाथ नहीं लगी। इससे दर्जन भर गांवों में बघेरे द्वारा करीब 70 मवेशियों का शिकार कर चुके हैं।
इसी प्रकार बघेरों द्वारा जंगली जानवरों, गांव में घूमने वाले श्वानों और नील गायों का भी शिकार कर रहे हैं। इससे ग्रामीण करीब तीन वर्षों से डर के माहौल में रह रहे हैं। रात में बाहर निकलने से ग्रामीण बचते हैं। क्योंकि रात होते ही बघेरों का शिकार और पानी के लिए बाहर आ जाते हैं। ग्रामीणों को गांवों में घरों के बाहर व बाड़ों में रात के समय तेज रोशनी रखनी पड़ रही है।
ग्रामीणों ने बताया कि बघेरे नोहटा की पहाडिय़ों में बनी गुफा से निकल कर रात के अंधेरे में जलाशयों पर पानी पीने और शिकार के लिए आते हैं। ग्रामीणों को नोहटा की पहाडिय़ों में बघेरे आए दिन ही दिखाई देते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि नोहटा की पहाडिय़ों में करीब पांच बघेरे है।
हालांकि बघेरों ने मवेशियों, श्वानों और जंगली जानवरों को शिकार बनाया है। रात में बघेरे जाग होने के कारण पहाडिय़ों में भाग जाते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि बघेरे शाम के समय गुफा से बाहर निकलते और पहाड़ी पर विचरण करते आए दिन दिखाई देते हैं। अंधेरा होते ही वह पहाड़ी से उतरकर गांव में शिकार के लिए आ जाते हैं।
सर्दी के मौसम में बस्सी व किवाड़ा के ग्रामीणों ने पशुओं को बचाने के लिए रातभर जागकर जंगल के रास्ते पर पहरेदारी कर चुके हैं। पहरेदारी के समय बघेरों ग्रामीणों को कई बार देखा है। बघेरे का नोहटा, बस्सी, किवाड़ा, बारेडा, कांटोली, रामनगर, धतूरी, करीरिया सहित दर्जन भर गांवों में मूमेंट रहता है। बघेरे रात के समय इन गांवों में मवेशियों को शिकार बना चुके हैं। ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग द्वारा बिना शिकार के खाली पिंजरा रखा जाता है, जिससे बघेरे पिंजरे में कैद नहीं हो पा रहे हैं। वन विभाग खाली पिंजरा रखकर औपचारिकता रहा है।
कभी भी हो सकता है बघेरे से सामना
ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र के दर्जन भर गांवों में रात के समय घर से बाहर निकलने वाले ग्रामीणों तथा खेतों पर निगरानी करने वाले किसानों का कभी बघेरे से सामना हो सकता है। यहीं डर हमेशा बना रहता है।
शिविर में की थी शिकायत
नोहटा में आयोजित प्रशासन गांवों के संग शिविर में ग्रामीणों ने गांव में बघेरे होने की बात कही थी। बघेरों को पकडकऱ जंगल में भिजवाने के अधिकारियों से मांग की थी।

दहशत का माहौल: दिन में बिजली सप्लाई की कर चुके हैं मांग ग्रामीण

झिलाय और नोहटा जीएसएस के अन्तर्गत आने वाले कृषि फीडरों पर बिजली सप्लाई रात में नहीं देकर दिन में देने की मांग कर चुके हैं। रात में किसानों की जान का खतरा बना हुआ है। इधर सहायक वनपाल रामनारायण मीणा का कहना है कि बघेरों द्वारा दो बछड़ों के शिकार की ग्रामीणों ने सूचना नहीं दी। वन विभाग की चौकी पर दो गार्ड को तैनात किया है।

Home / Tonk / बघेरों की आवाजाही से ग्रामीणों में दहशत, खेतों में जाने ये कतरा रहे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो