तापमान के साथ बढ़े उल्टी-दस्त के रोगी, स्वास्थ्य केन्द्र पर रोगियों की संख्या हुई दोगुना

तापमान के साथ बढ़े उल्टी-दस्त के रोगी, स्वास्थ्य केन्द्र पर रोगियों की संख्या हुई दोगुना

Pawan Kumar Sharma | Updated: 27 May 2019, 09:53:55 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

मौसमी बीमारियों के प्रकोप के चलते इन दिनों अस्पताल में 200 से 250 ओपीडी व 20-30 मरीजों का इन्डोर चल रहा है।

अलीगढ़. क्षेत्र में तापमान की बढ़ोतरी से मौसमी बीमारी उल्टी-दस्त के रोगी बढ़ेे है। कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहले की तुलना में रोगियों की संख्या दोगुना हो गई। अस्पताल में रोगियों की अधिक आवक से पर्ची काउन्टर, चिकित्सक कक्ष व वार्र्डों में मरीजों की भीड़ बनी रहती है।

 

इनमें सर्वाधिक मरीज उल्टी-दस्त तथा बुखार के आ रहे है। मौसमी बीमारियों के प्रकोप के चलते इन दिनों अस्पताल में 200 से 250 ओपीडी व 20-30 मरीजों का इन्डोर चल रहा है। पिछले चार वर्षों से अस्पताल में लैब टेक्नीशियन का पद रिक्त चलने से मरीजों को नि:शुल्क जांच सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा।

 

वर्तमान में अस्पताल में निशुल्क जांच केन्द्र पर ताला लगा हुआ है। ऐसे में मरीजों को एक्सरे एवं अन्य विशेष प्रकार की जांच सुविधा नहीं मिलने से मरीजों को टोंक-सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय जाकर या अस्पताल के बाहर लगे निजी लैब पर जांच करवाने की विवशता बनी हुई है।

 

जबकि यह सामुदायिक अस्पताल पंचायत समिति व तहसील मुख्यालय का अस्पताल होने के साथ ही नेशनल हाइवे 116 पर स्थित है। जहां पर आए दिन दुघर्टनाओं के घायल आते है। वही करीब सौ से अधिक गांवों के मरीज भी इस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अस्पताल में इलाज के लिए आते है।

 

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नियुक्त फार्माशिस्ट भी प्रतिनियुक्ति पर होने पर अस्पताल में नि:शुल्क दवा केन्द्र पर संविदा कर्मियों को चिकित्सकों द्वारा लिखी जाने वाली दवाइयां का वितरण कर रहे है। वहीं एक कंपाउंडर, मेल नर्स, मशीन विद मैन सहित कई पद रिक्त है।

 

मौसम परिवर्तन के साथ उल्टी-दस्त के मरीज बढ़े है। गर्मी के मौसम में पानी का सेवन अधिक करे तथा ठण्डा भोजन व शादी-पार्टियों में कम खाना खाएं। अस्पताल में विगत कई वर्षों से रिक्त चल रहे लैब टेक्नीशियन सहित अन्य के पद रिक्त चिकित्सा पदों के बारे में उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया।
डॉ. गिरीश कटारिया, चिकित्सा प्रभारी,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अलीगढ़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned