scriptकोरोना: तीसरी लहर की आहट पर टोंक चिकित्सा विभाग हुआ सर्तक, तैयारियां की शुरू | Preparation for the third wave of Corona begins in Tonk | Patrika News
टोंक

कोरोना: तीसरी लहर की आहट पर टोंक चिकित्सा विभाग हुआ सर्तक, तैयारियां की शुरू

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी व पीएचसी तक में तैयारियां पूरी कर ली है।

टोंकDec 01, 2021 / 08:52 am

pawan sharma

कोरोना: तीसरी लहर की आहट पर टोंक चिकित्सा विभाग हुआ सर्तक, तैयारियां की शुरू

कोरोना: तीसरी लहर की आहट पर टोंक चिकित्सा विभाग हुआ सर्तक, तैयारियां की शुरू

टोंक. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी व पीएचसी तक में तैयारियां पूरी कर ली है। पहली और दूसरी लहर में व्यवस्थाओं, जीवन रक्षक उपकरणों सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की रही कमियों को विभाग की ओर से पूरा कर लिया है।

इसको लेकर जिला अस्पताल में पीएमओ डॉ. बीएल मीणा, डॉ. एसके ब्रजेश, डॉ. हरीचरण मीणा, वार्ड प्रभारी देवेन्द्र मीणा आदि ने कोविड आईसोलेशन व आईसीयू वार्ड में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक यादव ने बताया कि कोरोना की सम्भावित लहर की आहट शुरू हो चुकी है।
इसके लिए विभाग कि ओर से उच्चाधिकारियों के दिशा-निर्देशन जिलेभर में सभी आवश्यक तैयारियां की गई है। जिला सआदत अस्पताल में एडल्ट एवं कोविड वार्ड के लिए ऑक्सीजन बैड, आईसीयू बैड व आवश्यकतानुसार आवश्यक संसाधन व स्थान का चयन कर लिया है। इनका आवश्यकता पडऩे पर उपयोग लिया जा सकेगा।

8 प्लान्ट से मिलेगी 645 सिलेण्डर ऑक्सीजन:
दूसरी लहर में ऑक्सीजन की आई कमी की पूर्ति के लिए सरकार ने जिला अस्पताल सहित सभी सीएससी पर ऑक्सीजन जनरेट प्लांट स्थापित किए हैं। जिनमें से जिला अस्पताल में दो, एमसीएच टोंक व देवली, उनियारा, मालपुरा, टोडारायसिंह व निवाई में एक-एक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की गई है। आवश्यकता पडऩे इनसे से 645 सिलेण्डर ऑक्सीजन प्रतिदिन ली जा सकेगी। इनमें टोंक एससीएच व टोडा में इनका कार्य अंतिम दौर में है। जिला सआदत अस्पताल में 35 सिलेण्डर का प्लांट पहले से ही कार्यरत कर रहा है।
945 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर बैंक उपलब्ध
कोविड मरीज को आवश्यकता पडऩे पर घर पर ही कन्सन्ट्रेटर उपलब्ध करवाए जाने के लिए जिला सआदत अस्पताल, पीएचसी व सीएचसी पर 945 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर बैंक उपलब्ध करवा दिए हैं। इनमें 12 सीएचसी व 63 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर पीएचसी के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। वर्तमान में जिला सआदत अस्पताल में 134 तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 25 व स्वास्थ्य केन्द्रों पर 5 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर उपलब्ध करवा दिए हैं। कोविड उपचार व ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर बैंक के रूप में काम लिया जाएगा।
10 बैड आईसीयू व 10 बैड वेन्टीलेटर
275 क्षमता वाले बैड वाले जिला सआदत अस्पताल में कोविड एडल्ड वार्ड के लिए 130 बैड पर भर्ती मरीज को डाईरेक्ट पाइप लाइन द्वारा ऑक्सीजन की सुविधा उपल्ब्ध है। 40 बैड पर आवश्यकता पडऩे पर सिलेण्डर से ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी। इसी तरह 10 बैड आईसीयू व 10 बैड वेन्टीलेटर पूरी तरह से तैयार है। कोविड पेड्रिएट्रिक के लिए भी 2 ऑक्सीजन बैड, दो आईसीयू बैड व आठ वेन्टीलेटर बैड उपलब्ध है।
25 कन्सट्रेटर हर सीएचसी पर
सीएचसी स्तर पर भी कुल बैड क्षमता के अनुसार कोविड उपचार के लिए कोविड कन्सलटेन्सी केयर सेन्टर के रूप में ऑक्सीजन बैड तैयार कर लिए गए हैं। जिले की सभी पीएचसी पर 25 ऑक्सीजन कन्सट्रेटर उपल्बध करावा दिए हैं। सामुदायिक केन्द्र मालपुरा, टोडारायसिंह, देवली, दूनी, निवाई, उनियारा, पीपलू, आदि पर 5 पीडियट्रिक ऑक्सीजन बैड के लिए संसाधन व स्थान का चयन कर लिया है।
12 सीएचसी पर 461 बैड

जिले की 12 सीएचसी पर कुल 461 बैड उपलब्ध है। इनमें से 120 बैड पर ऑक्सीजन की सुविधा है। शेष 146 बैड पर आवश्यकता पडऩे पर सिलेण्डर से ऑक्सीजन दी जा सकेगी।

पीएचसी पर भी होंगे 5 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर

जिले की सभी 58 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (ग्रामीण) पर भी विभाग की ओर से तीसरी लहर की तैयारियां की गई है। इसमें दो बैड कोविड मरीज के उपचार के लिए रहेंगे। इसी तरह पांच ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर भी प्रत्येक केन्द्र पर उपलब्ध करवा दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो