scriptvideo: सैन जयन्ती पर शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर किया स्वागत | San Jupiter celebrates the celebration of San Bhagwan | Patrika News
टोंक

video: सैन जयन्ती पर शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर किया स्वागत

सैन जयन्ती पर समाज के लोगों ने भगवान की सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की तथा उनके चित्र पर माल्यार्पण कर महाआरती उतारी गई।

टोंकMay 02, 2019 / 08:51 am

pawan sharma

san-jupiter-celebrates-the-celebration-of-san-bhagwan

video: सैन जयन्ती पर शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा कर किया स्वागत

पीपलू. सैन समाज के तत्वावधान में बुधवार को चारभुजा नाथ मन्दिर में विधि विधान से कलशयात्रा बैण्ड बाजों की धुन पर रवाना हुई। कलश यात्रा के पीछे रथ में श्री सैन भगवान की फु लों से सजाई गई मनमोहक झांकी चल रही थी।
कलश यात्रा कस्बे के घाणा चौराहा, कीरों का मोहल्ला, मुख्य बस स्टेण्ड, विभिन्न मार्गों से गुजरती हुई चारभुजा नाथ मन्दिर पहुंची। जहां पर सभा का आयोजन किया गया।

सभा में जिला अध्यक्ष ब्रजमोहन सैन कहा कि अन्य समाज कि तुलना में सैन समाज में शिक्षा का स्तर कम है। राजेश सैन कहा कि समाज में कोई बच्चा अशिक्षित नहीं रहना चाहिए।
गरीब बच्चों कि शिक्षा के लिए समाज की ओर से सहायता की जाती है। इस अवसर पर हनुमान सैन, कजोड़, प्रहलाद, गणेश, पप्पु, गणेश आदि मौजूद थे।


कई अनुष्ठान हुए
निवाई. सैन समाज उत्थान एवं विकास समिति के तत्वावधान में बुधवार को सैन जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया।
समिति के महामंत्री प्रेमप्रकाश नटवाडा ने बताया कि शोभायात्रा को बांके बिहारीजी के मंदिर से मुख्य अतिथि कांग्रेस प्रदेश महासचिव दिलीप इसरानी एवं सेन समाज के तहसील अध्यक्ष लल्लुलाल सैनी द्वारा पूजा-अर्चना करके रवाना किया गया।
शोभायात्रा में सैन महाराज की झांकी मुख्य आकृषण का केन्द्र बनी हुई थी।शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा करके स्वागत किया गया। शोभायात्रा चतुर्भुज बाजार, बड़ा बाजार, चौहट्टी बाजार एवं गणगौरी बाजार होते हुए खण्देवत रोड पर स्थित कमलेश्वर के मंदिर पर पहुंची।
जहां पर कई अनुष्ठान हुए। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष रवि सेन, शहर अध्यक्ष पप्पू धारवाल, जिला मंत्री शिवदयाल सेन, केशकला एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन सेन, पूर्व अध्यक्ष कुंजबिहारी पिपल्या, सीताराम सेन, प्रेम सेन सहित कई श्रद्धालु मौजूद थे
प्रतिभाओं का सम्मान किया

टोंक. सेन जी महाराज की 719 हुई जयंती गायत्री धाम यज्ञ बालाजी टोंक में धूमधाम से मनाई गई जिसमें सेन समाज की 23 प्रतिभाओं को पारितोषिक देकर समाज के वरिष्ठ नागरिक द्वारा सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान आगामी सेन जयंती की नवीन कार्यकारिणी का गठन किया गया इसमें सीताराम सेन मेहंदवास को अध्यक्ष एवं विष्णु सैन को महामंत्री मनोनीत किया गया समाज के वरिष्ठ नागरिकों ने कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही समाज का विकास संभव है एवं बालिकाओं को शिक्षित करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बालिका शिक्षा तो दो परिवारों का विकास होता है ।
इस अवसर पर समाज में व्याप्त कुर्तियों को भी दूर करने का आह्वान किया गया एवं सामाजिक एकता पर विशेष जोर दिया गया ।

इस अवसर पर सेन समाज के जगदीश नारायण सिरोया किरण कुमार सेन घनश्याम सेन हरिओम सेन देवेंद्र सेन राधेश्याम सैन एवं महिला मोर्चा अध्यक्ष दानवेंद्री सेन संगीता , संतरा सैन जसोदा सैन सहित सैकड़ों महिला पुरुष उपस्थित थे कार्यक्रम का संचालन सत्यनारायण सेन ने किया

सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की
बनेठा. कस्बा में सैन समाज के तत्वावधान में सैन जयंती समारोह पूर्वक मनाई गई। बुधवार को जयंती के अवसर पर समाज के लोगों ने सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की तथा उनके चित्र पर माल्यार्पण कर महाआरती उतारी गई।
सैन समाज उत्थान समिति प्रवक्ता संजय सैन ने बताया कि इस अवसर पर समाज के लोगों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। इस दौरान रमेशचन्द सैन, बालूलाल, मुकेश, रतनलाल सैन, हनुमान सहित समाज के कई लोग उपस्थित थे। ककोड़, ढिक़ोलिया, संूथड़ा, फुलेता में भी सैन जयंती मनाई गई।
कलशयात्रा निकाली
मालपुरा. श्री सैन समाज मालपुरा के तत्वावधान में श्री सैन समाज की जयन्ती पर बुधवार शाम केदारनाथ मन्दिर से कलश यात्रा निकाली गई।

कलश यात्रा को समारोह के मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष आशा नामा ने कलश यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कलश यात्रा श्री सैन समाज मन्दिर पहुंची।
जहां धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाकर साधर्मी वात्सल्य का आयोजन किया गया। सुभाष सर्कल पर नगरपालिका मालपुरा की ओर से सम्मान समारोह आयोजित हुआ।

यहां पालिकाध्यक्ष आशा नामा, पार्षद सीताराम टेलर, राजेन्द्र धोबी सहित अन्य पार्षदो ने सैन समाज अध्यक्ष सहित समाज के अन्य कई प्रबुद्धजनों का माला पहना कर व साफे बांध कर सम्मान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो