scriptमिड-डे-मील के तहत स्कूलों का होगा निरीक्षण, जिला कलक्टर करेंगे दल गठित | Schools will be inspected under mid-day meal | Patrika News
टोंक

मिड-डे-मील के तहत स्कूलों का होगा निरीक्षण, जिला कलक्टर करेंगे दल गठित

गुणवत्ता पूर्ण पोषाहार को लेकर जिले के सरकारी स्कूलों, मदरसों, अनुदानित स्कूलों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को किस प्रकार का पोषाहार दिया जा रहा है। इसकी जांच की जाएगी।

टोंकFeb 23, 2020 / 10:15 am

pawan sharma

मिड-डे-मील के तहत स्कूलों का होगा निरीक्षण, जिला कलक्टर करेंगे दल गठित

मिड-डे-मील के तहत स्कूलों का होगा निरीक्षण, जिला कलक्टर करेंगे दल गठित

टोंक. गुणवत्ता पूर्ण पोषाहार को लेकर जिले के सरकारी स्कूलों, मदरसों, अनुदानित स्कूलों और विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को किस प्रकार का पोषाहार दिया जा रहा है। इसकी जांच की जाएगी। जांच में स्कूलों को 10 नम्बर तक अंक दिए जाएंगे। कम अंक मिलने वाले विद्यालयों पर कार्रवाई होगी। निरीक्षण में पोषाहार तथा अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत मिलने वाले दूध की जांच होगी।
ये निरीक्षण 27 और 28 फरवरी को होगा। निरीक्षण में स्कूलों को 10 अंक दिए जाएंगे। इसमें स्कूलों को 7 अंक या इससे अधिक मिलने पर संतोषजनक, 5 से 7 में सुधार की जरूरत और 4 से कम अंक मिलने पर सुधार के लिए निर्देश दिए जाएंगे।
जांच के दौरान 4 से कम अंक आने पर निरीक्षणकर्ता को असंतोषजनक की टिप्पणी लिखनी होगी। आयुक्तालय मिड-डे-मील की ओर से जारी आदेशों के तहत चयनित स्कूलों में से 20 प्रतिशत स्कूल ऐसे होंगे जो दूरस्थ व दुर्गम स्थानों पर होंगे। इसके साथ ही ऐसे स्कूल जिनका 2 साल से एक बार भी निरीक्षण नहीं हुआ है, उनका प्राथमिकता से निरीक्षण किया जाएगा।

जिला कलक्टर करेंगे दल गठित
मिड-डे-मील निरीक्षण के लिए जिला कलक्टर निरीक्षण दल का गठन करेंगे। निरीक्षण दल में अतिरिक्त जिला कलक्टर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, जिला शिक्षा अधिकारी, अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि निरीक्षण करेंगे।

ऐसे करेंगे स्कूलों में जांच
जिला कलक्टर की ओर से बनाया गया निरीक्षण दल सबसे पहले भोजन की गुणवत्ता देखेगा। इसके अलावा स्कूल में रसोईघर है या नहीं, गैस कनेक्शन की स्थिति, बर्तन हैं या नहीं, खाद्यान के रखरखाव की स्थिति, उपलब्धता, भंडारण की स्थिति कैसी है आदि की जांच करेगा।
भोजन की व्यवस्था में मेन्यू के अनुसार मिल रहा है या नहीं, अध्यापक बच्चों को भोजन परोसने से पहले स्वयं चखते हैं या नहीं, कुक कम हेल्पर के मानदेय की स्थिति, लेखा जोखा आदि की जांच की जाएगी। अन्नपूर्णा दूध योजना में दूध की उपलब्धता, लाभान्वितों की संख्या, दूध की गुणवत्ता, जांच के लिए लेक्टोमीटर है या नहीं और दूध का रिकार्ड देखा जाएगा।

निरीक्षण दल एक कॉलम में स्कूल में कमी, कठिनाइयां व दूसरे कॉलम में सुधार के लिए सुझाव भी लिखेंगे। इसके बाद अधिकारी अपनी रिपोर्ट बनाकर जिला शिक्षा अधिकारी को देंगे। और उनकी रिपोर्ट को एकजाई कर सरकार इस पर आगे की कार्रवाई करेगी।
जांच के आदेश मिले हैं
स्कूलों में निरीक्षण के आदेश मिले हैं। निरीक्षण दल बनाकर निरीक्षण किया जाएगा।
– नवनीत कुमार, कार्यवाहक जिला कलक्टर टोंक

Home / Tonk / मिड-डे-मील के तहत स्कूलों का होगा निरीक्षण, जिला कलक्टर करेंगे दल गठित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो