शाही अंदाज में निकली श्रीजी की शोभायात्रा, नवनिर्मित वेदी पर विराजित हुए भगवान

शाही अंदाज में निकली श्रीजी की शोभायात्रा, नवनिर्मित वेदी पर विराजित हुए भगवान

Pawan Kumar Sharma | Publish: May, 17 2019 06:45:20 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

भगवान की शोभायात्रा में महिला, पुरुष, बच्चे व बालिकाएं भजनों पर भक्ति नृत्य करते चल रहे थे

 

मुगलाना (बंथली). गैरोली पंचायत के मुगलाना गांव स्थित दिगम्बर जैन समाज की ओर से नवनिर्मित भगवान चन्द्रप्रभु मंदिर में आचार्य इन्द्रनन्दी की प्रेरणा व आर्यिका कीर्तिमती के सान्निध्य में चल रहे दो दिवसीय श्री मज्जिनेन्द्र मंदिर वेदी प्रतिष्ठा जिन बिम्ब स्थापना, कलश ध्वज स्थापना एवं विश्व शांति महायज्ञ का समापन गुरुवार नवनिर्मित वैदी पर श्रीजी को विराजित कर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम से हुआ।

 

समारोह में संजे-धंजे शाही रथ में समारोह स्थल से श्रीजी की शोभायात्रा बैण्डबाजों व महिला बैण्ड वादन की मधुर स्वर लहरियों के साथ शुरू हुई।

 

भगवान की शोभायात्रा में महिला, पुरुष, बच्चे व बालिकाएं भजनों पर भक्ति नृत्य करते चल रहे थे, मार्ग में जैन समाज के श्रद्धालुओं व ग्रामवासियों ने शोभायात्रा पर पुष्प वर्षा की।वहीं शोभायात्रा के दौरान भगवान चन्द्रप्रभु व श्रीजी की जयकारों से मुगलाना गांव गुंजायमान हो गया।

 

बाबूलाल जैन, भवंरलाल बडज़ात्या, प्रकाशचंद सोनी ने बताया कि इससे पहले प्रतिष्ठाचार्य पं. मनीष जैन शास्त्री की ओर से उच्चारित वैदीक मंत्रों से श्रद्धालुओं ने प्रात: नित्य अभिषेक, शांतिधारा व पुजनकर विश्व शांति हवन किया।

 

इसके बाद नवनिर्मित मंदिर की वैदी पर भगवान श्रीजी को विराजमान किया गया। इस दौरान पांडाल में प्रवचन करते हुए आर्यिका कीर्र्तिमती माताजी ने कहा भगवान का स्मरण करने मात्र से सभी जीवों का कल्याण होता है तो धर्म करने से परिवार में सुख-शांति कायम रहती है साथ ही धन व व्यापार में वृद्धि होती है।

 

गौरतलब है समाज की ओर से करीब 200 साल से अधिक पुराने भगवान चन्द्रप्रभु भगवान के जीर्ण-शीर्ण मंदिर की जगह लाखों की लागत से नवीन मंदिर का निर्माण कराया है। इस मौके पर राकेश बडज़ात्या, अशोककुमार जैन, ताराचंद जैन, भागचंद जैन, प्रेमचंद जैन, बाबूलाल जैन, आशीष, पवनकुमार बडज़ात्या व अन्य मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned