सफाई कर्मियों की चार माह से हड़ताल जारी, जगह-जगह लगे गंदगी की ढेर

सफाई कर्मियों की चार माह से हड़ताल जारी, जगह-जगह लगे गंदगी की ढेर

 

By: pawan sharma

Published: 22 Jan 2021, 09:29 PM IST

अलीगढ़. तहसील मुख्यालय पर ग्राम पंचायत अलीगढ़ के सफाईकर्मियों द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर विगत चार माह से अधिक समय से हड़ताल पर है। सफाईकर्मियों की हड़ताल के चलते कस्बे की साफ-सफाई व्यवस्था को लेकर पंचायत प्रशासन व उचाधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे है। सफाई कर्मियों की हड़ताल के दौरान वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा मुख्य बाजार लगे गंदगी के ढेरों की सफाई करवा दी जाती है ।

लेकिन कस्बे के गली-मोहल्ले व सार्वजनिक स्थानों पर सफाई नहीं होने से जगह जगह गंदगी के ढेर लगे है। जबकि इस समस्या से उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को जानकारी होने के बावजूद भी समस्या के समाधान करने के बजाय आंंखे मूंद बैठे है। सफाईकर्मियों की हड़ताल के चलते कस्बे में फेले गंदगी के सामाज्य के चलते राहगीरों का पैदल चलना मुश्किल हो रहा है।


कस्बे में विभिन्न मोहल्लों व गलियों में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगने से मच्छर पनप रहे है। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत में कार्यरत सफाईकर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर 17 सितम्बर से हड़ताल पर है। सफाईकर्मियों द्वारा दीपावली पर्व के समय विगत कई माहों का वेतन सहित अन्य मांगों का समाधान करने की मांग को लेकर पंचायत समिति अलीगढ़ के तत्कालीन विकास अधिकारी मेजर अली को ज्ञापन सौंपा गया।

इसके बाद विकास अधिकारी मेेजर अली ने अलीगढ़ ग्राम पंचायत के सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को सफाईकर्मियों की बकाया महीनोंं के वेतन देने सहित अन्य मांगों का समाधान करने के निर्देश दिए। इसके बाद अलीगढ़ ग्राम पंचायत प्रशासन ने सफाईकर्मियों से वार्ता कर बकाया महीनों के वेतन का भुगतान किया गया, लेकिन सफाईकर्मियों की समान काम समान वेतन की मांग पर ग्राम पंचायत प्रशासन द्वारा कोई सहमति नहीं बनने पर सफाईकर्मियों द्वारा हड़ताल जारी रखी हुई है।

सफ़ाई कर्मचारियों की मांग पंचायत ने पूरी की है। इसके अलावा जो मांग की जा रही है वह गलत है। पंचायत के पास निजी आय के स्रोत कम है। नोटिसों के माध्यम से सफ़ाई कर्मचारीयों को अवगत करवा दिया गया है। यदि काम पर नहीं लौटे तो जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
सबीया बी, सरपंच, अलीगढ़

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned