scriptईंधन संरक्षण पर छात्राओं को किया जागरूक, गैस सुरक्षा की दी जानकारी | Students aware on fuel conservation | Patrika News
टोंक

ईंधन संरक्षण पर छात्राओं को किया जागरूक, गैस सुरक्षा की दी जानकारी

ईंधन संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए सक्षम राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया

टोंकSep 25, 2019 / 03:07 pm

pawan sharma

ईंधन संरक्षण पर छात्राओं को किया जागरूक, गैस सुरक्षा की दी जानकारी

ईंधन संरक्षण पर छात्राओं को किया जागरूक, गैस सुरक्षा की दी जानकारी

निवाई. एकलव्य बालिका आवासीय विद्यालय में ईंधन संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए सक्षम राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसके तहत छात्राओं ने चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
read more:निवाई में बीएसएनएल उपभोक्ता सेवा केन्द्र बंद, 300 बेसिक फोन कनेक्शन भी कटे

प्रतीक गैस एजेंसी निदेशक की सुशीला सालोदिया ने बताया कि प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में कक्षा 5 से 7 तक एवं सीनियर वर्ग में कक्षा 8 से दसवीं तक की 150 छात्राओं ने भाग लिया। एजेंसी के हेमराज कुमावत ने बताया कि प्रतियोगिता में निबंध प्रतियोगिता में प्रथम निकिता, द्वितीय जमुना एवं तृतीय स्थान पर पायल रही।
read more:बनास में चल रहे अवैध खनन पर की कार्रवाई, एलएनटी सहित बजरी से भरे ट्रकों को किया जब्त

चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम सावित्री, द्वितीय सोनू एवं तृतीय स्थान पर सोनम रही। इसी प्रकार क्विज प्रतियोगिता में प्रथम सुमन, द्वितीय टीना एवं तृतीय स्थान पर कैथरीन रही। इस अवसर पर प्रधानाचार्य अंजू मीणा, पप्पूलाल अग्रवाल, शिवजीराम शर्मा, गायत्री शर्मा, संतरा बैरवा, शारीरिक शिक्षक सुनीता चौधरी सहित कई शिक्षक एवं छात्राएं मौजूद थीं।

किशोरियों को किया जागरूक
टोंक. एक्शनएड टीम की ओर से बहीर की कलंदर बस्ती व जामा मस्जिद क्षेत्र में किशोरी सशक्तिकरण व बाल विवाह रोकथाम में जागरूकता लाने को लेकर सामुदायिक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें बहीर क्षेत्र की किशोरियों ने हिस्सा लिया। जिला समन्वयक जहीर आलम ने किशोरियों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया।
टोंक जिले की उन लड़कियों और महिलाओं के उदहारण देकर समझाया, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में जिले और राज्य का नाम रोशन किया है। उन्होंने लड़कियों की शिक्षा व महिला अधिकारिता विभाग के अंतर्गत चल रही योजनाओं व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी दी।
बाल विवाह मुक्तटोंक अभियान की जानकारी दी। इसमें बताया कि यह अभियान टोंक जिले में विभिन्न सरकारी विभागों, अधिकारियों, कर्मचारियों व समुदाय की साझेदारी से चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत समुदाय स्तर पर वालंटियर्स बनाए जाएंगे, जो बाल विवाह की रोकथाम के लिए समाज में जागरूकता व समझाइश का काम करेंगे। इस पर सभी किशोरियों ने वालंटियर्स बन इस अभियान को सफल बनाने व टोंक को बाल विवाह मुक्त बनाने की शपथ ली। यूथ वालंटियर्स वसीम खान ने बाल विवाह व इसके दुष्परिणामों के बारे में बताया। इस अवसर पर रिजवाना, सिमरन, मुस्कान, नसेरा, तस्लीम, रानी, नीलम, सादिया, माहीन आदि मौजूद थी।

कौशल विकास प्रशिक्षण शुरु
मालपुरा. केन्द्रीय भेड एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर में सोमवार को अनुसूचित जाति-जनजाति उप परियोजना के अन्तर्गत दस दिवसीय राष्ट्रीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। शिविर में संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त ज्ञान से युवाओं के लिए कई प्रकार के रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
इस अवसर पर डॉ एस.एम.के. नकवी व प्रधान वैज्ञानिक डॉ सुरेन्द्र कुमार सां?यान ने भी प्रशिक्षणार्थियों को मशीनों द्वारा ऊन कल्पन के स?बंध में जानकारी दी। प्रधान वैज्ञानिक एवं सोशल मीडिया प्रभारी डॉ आर.सी. शर्मा ने बताया कि ऊन कल्पना का कार्य मशीनों द्वारा करने पर केंची द्वारा ऊन कतरने की अपेक्षा लगभग 20 प्रतिशत ज्यादा ऊन प्राप्त होती है। वहीं समारोह का संचालन डॉ अजय कुमार कोर्स ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो