scriptबच्चों को पढ़ाना अंजली की बन गई आदत | Teaching children has become a habit of Anjali | Patrika News
टोंक

बच्चों को पढ़ाना अंजली की बन गई आदत

कोरोना काल में लोगों को जागरूक भी कियाटोंक. कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन में हर कोई घर में कैद हो गया। दो साल में सबसे अधिक नुकसान छोटे बच्चों को शिक्षा को लेकर हुआ है। ऐसे में मालपुरा उपपखण्ड के अम्बापुरा गांव निवासी अंजली शर्मा ने बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया।

टोंकJun 16, 2021 / 08:39 pm

jalaluddin khan

बच्चों को पढ़ाना अंजली की बन गई आदत

बच्चों को पढ़ाना अंजली की बन गई आदत

बच्चों को पढ़ाना अंजली की बन गई आदत
कोरोना काल में लोगों को जागरूक भी किया
टोंक. कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन में हर कोई घर में कैद हो गया। दो साल में सबसे अधिक नुकसान छोटे बच्चों को शिक्षा को लेकर हुआ है। ऐसे में मालपुरा उपपखण्ड के अम्बापुरा गांव निवासी अंजली शर्मा ने बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया।
हालांकि लॉकडाउन में वो घर से बाहर नहीं निकली, लेकिन बच्चों की पढ़ाई के हो रहे नुकसान को देखते हुए उसने उन्हें पढ़ाना का सोचा। इसमं बड़ा सवाल यह था कि स्कूल बंद है और लॉकडाउन है तो कैसे पढ़ाया जाए। ऐसे में उसने अपने मकान के परिसर में बने बरामदे में उन्हें पढ़ाने की तैयारी की।

इसके लिए सरकार की गाइड लाइन की पालना तय की गई। गांव के बच्चों को बुलाया और उन्हें पहले गाइड लाइन के बारे में बताया गया। इसके बाद सभी बच्चे धीरे-धीरे आने लगे। इसके बाद अंजली ने उन्हें पढ़ाकर फिर से शिक्षा से जोड़ दिया है। अब उसकी सुबह बच्चों को पढ़ाने की आदत हो गई है।

हालांकि अंजली स्वयं भी कनोडिया महिला महाविद्यालय जयपुर में एमएससी की छात्रा है। महाविद्यालय बंद होने से वह गत वर्ष ही गांव आ गई थी। गत वर्ष स्कूल बंद होने से विद्यार्थियों की हालत देखते हुए उसने उन्हें पढ़ाने का जिम्मा लिया। साथ ही शिक्षित होने पर ग्रामीणों को कोरोना महामारी के बारे में भी बताया।

साथ ही इससे बचने के तरीके भी बताए। उसके पिता बद्री पटेल व मधू शर्मा के बीमार होने पर उसने पुत्र का फर्ज भी निभाया और कृषि समेत पशु पालन का कार्य स्वयं ने किया।
अंजली का मकसद अब बच्चों को पढ़ाई से जोड़े रखना है। ताकि स्कूल खुलने पर बच्चों को स्कूल जाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्हें स्कूल में अध्ययन की आदत डाल दी है।

बताया कैसे करना है कोरोना से बचाव
कोरोना महामारी के चलते महाविद्यालय बंद होने के बाद अंजली गांव आ गई। गांव में लोग उस समय कोरोना को लेकर अंजान थे। ऐसे में अंजली ने उन्हें कोरोना महामारी के बारे में बताया। शुरुआत में लोग मास्क भी नहीं लगाते थे। अंजली ने उन्हें समझाकर और गाइड लाइन के बारे में बताकर महामारी से बचाव के कई तरीके बताए। ताकि लोग स्वस्थ रहे।

Home / Tonk / बच्चों को पढ़ाना अंजली की बन गई आदत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो