scriptअवैध खनन पर तीन जिलों की टीम ने मारा छापा, 50 लाख की मशीनरी की जब्त | Team of three districts raided illegal mining | Patrika News
टोंक

अवैध खनन पर तीन जिलों की टीम ने मारा छापा, 50 लाख की मशीनरी की जब्त

खनन विभाग की सतर्कता टीम ने टोडारायसिंह उपखण्ड में पहाड़ी तलहटी स्थित बगड़ी गांव के निकट संचालित कीमती क्वाटजाईट पत्थर की अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए खनन कार्य में प्रयुक्त 50 लाख रुपए से अधिक की मशीनरी जब्त की है।

टोंकJul 25, 2021 / 07:49 am

pawan sharma

अवैध खनन पर तीन जिलों की टीम ने मारा छापा, 50 लाख की मशीनरी की जब्त

अवैध खनन पर तीन जिलों की टीम ने मारा छापा, 50 लाख की मशीनरी की जब्त

टोडारायसिंह. खनन विभाग की सतर्कता टीम ने शनिवार दोपहर टोडारायसिंह उपखण्ड में पहाड़ी तलहटी स्थित बगड़ी गांव के निकट संचालित कीमती क्वाटजाईट पत्थर की अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए खनन कार्य में प्रयुक्त 50 लाख रुपए से अधिक की मशीनरी जब्त की है।
थाना प्रभारी अमर सिंह ने बताया कि टोडारायसिंह पहाड़ी वनक्षेत्र में बगड़ी गांव के निकट धोला हाडा क्षेत्र में कीमती क्वाइटाईज पत्थर का बड़े स्तर पर अवैध खनन संचालित था। शनिवार को मुखबीर की सूचना पर खनन विभाग की प्रदेश स्तरीय तीन जिलों की विजलेंस टीम में उदयपुर अधीक्षण अभियंता वाई. एस. सेहवाल की अगुवाई में मौके पर पहुंची।
टोडारायसिंह पुलिस के सहयोग से मौके पर पहुंची टीम ने कार्रवाई करते हुए मौके पर खनन स्थल से दो ट्रैक्टर मय कम्प्रेशर मशीन, एक हाइड्राक्रेन मशीन, एक डम्पर, एक डीजी सेट, दो मोटरसाइकिल, तीन जैक हेम्पर ड्रील, एक स्टार्टर मय सर्विस पम्प के जब्त किए हैं। खनन विभाग की संयुक्त टीम की ओर से की गई कार्रवाई की रिपोर्ट दर्ज कर अनुसंधान किया जाएगा।

खनन विभाग के अधीक्षण अभियंता ने योगेन्द्र सिंह सेहवाल ने बताया कि पिछले वर्षों से संचालित करीब 400 फीट लम्बी व 70 फीट गहरी खान से अब तक दो करोड़ से अधिक का क्वाटजाईट कीमती पत्थर का उत्खनन किया गया है। हालांकि मौके से खनन किया गया पत्थर बरामद नहीं हुआ है।
उक्त खनन कार्य टोडारायसिंह-बोटूंदा मुख्य मार्ग से करीब 3 किलोमीटर दूर पहाड़ी वनक्षेत्र के निकट संचालित था। खनन स्थल पर कोई व्यक्ति नहीं मिला है। खनन में प्रयुक्त किए जा रहे 50 लाख से अधिक की मशीनरी जब्त की गई है। खनन बिना अनुमति के संचालन किया जा रहा था। मामला दर्ज कर सबंधित खननकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
विजलेंस टीम में खनिज अभियंता जोधपुर भीमसिंह, खनिज अभियंता अलवर सुनील शर्मा, सहायक खनिज अभियंता तिजारा सुरेशचंद शर्मा, सहायक खनिज अभियंता जोधपुर सोहन लाल सुथार, खनिज कार्य निदेशक उदयपुर तागाराम, खनिज कार्य देशक अंकित ओझा, खनिकार्य देशक अलवर किर्ती आदि सदस्य शामिल थे।

Home / Tonk / अवैध खनन पर तीन जिलों की टीम ने मारा छापा, 50 लाख की मशीनरी की जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो