झूमकर बरसे मेघ, सड़कों पर बहा पानी

टोंक. जिले में बुधवार को भी मेघ जकर बरसे। इससे सड़कों पर पानी बह निकला। वहीं लोगों ने गर्मी से निजात पाई। शहर में दोपहर तक धूप थी। इसके बाद मौसम बदल गया।

By: jalaluddin khan

Published: 16 Jun 2021, 09:10 PM IST

झूमकर बरसे मेघ, सड़कों पर बहा पानी
टोंक. जिले में बुधवार को भी मेघ जकर बरसे। इससे सड़कों पर पानी बह निकला। वहीं लोगों ने गर्मी से निजात पाई। शहर में दोपहर तक धूप थी। इसके बाद मौसम बदल गया।

दोपहर 2 बजे ही बादल छा गए और बूंदा-बांदी हुई। शाम 4 बजे तेज बरसात शुरू हो गई जो करीब 15 मिनट तक चली। इससे पुरानी टोंक क्षेत्र में कई मकानों में पानी भर गया।


खेतों में हो गई नमी
कृषि विस्तार विभाग के सहायक निदेशक दिनेश बैरवा ने बताया कि बरसात से जिन खेतों में इन दिनों हकाई हुई है वहां नमी हो जाएगी। जैसे ही अगली बरसात होगी दोनों नमी हो कर किसान बुवाई कर सकता है।

ऐसे में किसानों को बुवाई में फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिले में खरीफ फसल की बुवाई करीब ढाई से तीन लाख हैक्टेयर में होगी। खरीफ में ज्वार, बाजारा, मक्का, उड़द, मूंग, तिल व ग्वार मुख्य रूप से फसल होती है।

इधर, सहायक निदेशक दिनेश बैरवा ने बताया कि खरीफ फसल की बुवाई को लेकर कृषि विभाग की ओर से जिले में बीज, खाद एवं कीटनाशक कृषि आदान की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए गुण नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।

इसके तहत विभाग के अधिकारियों की ओर से बीज, खाद एवं कीटनाशक के नमूने लिए जा रहे हैं। साथ ही बिना अनुमति के आदान विक्रय करने, नकली माल बेचने एवं अधिक कीमत वसूलने पर विक्रेता पर कार्रवाई की जाएगी।

नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर विके्रता की ओर से बेचे जा रहे कृषि आदान के विक्रय पर रोक, माल जब्ती एवं लाइसेंस निलंबन करवाने आदी की कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।


पीपलू. उपखण्ड क्षेत्र के गांव कुरेड़ा, सोहेला में बुधवार शाम को तेज बारिश हुई। शाम को अचानक आसमान में काले बादल उमड़ आए और तेज बारिश शुरू हो गई। तेज हवाओं के साथ आई इस बारिश के कारण गांवों में गली मोहल्ले में पानी एकत्र हो गया।

बारिश से मौसम भी काफी खुशनुमा हो गया। बारिश के कारण पारे में गिरावट आई। करीब आधे घंटे तक हुई बारिश से सड़कों पर पानी बह निकला।


निवाई. शहर में बुधवार की दोपहर करीब ढाई बजे आकाश में काले बादल छा गए।

आधे घंटे बाद तेज हवा के साथ बारिश हुई। बारिश से सड़कों पर पानी बह गया। बुधवार की सुबह से ही तेज धूप और उमस बनी हुई थी। दोपहर में बारिश होने से गर्मी से निजात मिली। ए.संं.

jalaluddin khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned