scriptरोजगार की डोर अब फैक्ट्री मालिकों के हाथ में | The door of employment is now in the hands of factory owners | Patrika News
टोंक

रोजगार की डोर अब फैक्ट्री मालिकों के हाथ में

रोजगार अधिकारी ने जुटाई जानकारी

टोंकJun 02, 2020 / 09:29 am

Vijay

रोजगार की डोर अब फैक्ट्री मालिकों के हाथ में

रोजगार की डोर अब फैक्ट्री मालिकों के हाथ में



टोंक. कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन में श्रमिकों के पलायन से जिले के उद्योगों पर काफी असर पड़ा है। जिले में ५३६ इकाइयों में से करीब ढाई को श्रमिकों के अभाव के चलते बंद पड़ी है या फिर श्रमिकों के अभाव में पूर्ण रूप से नहीं चल पा रही है। जिले से अब तक विभिन्न प्रदेशों के करीब डेढ़ हजार से अधिक श्रमिक अपने घरों को लौट चुके है। ऐसे में जिले उद्योगों पर श्रमिकों के अभाव का संकट बना हुआ है।
वहीं उद्योगों को श्रमिकों के संकट निजात दिलाने के लिए कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की ओर से फैक्ट्री संचालकों को श्रमिक उपलब्ध कराने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इसके चलते जिले के बेरोजगार एवं अन्य जिलों व राज्यों से लौट कर रहे श्रमिकों को डाटा एकत्र किया जाना शुरू किया गया है। यह डाटा ब्लॉक वार संकलित किया जाएगा। वहीं जिले की दस फैक्ट्रियों से रोजगार कार्यालय द्वारा सम्पर्क किया गया है, तथा उनसे श्रमिकों के संबंध में जानकारी ली गई है। तथा पूर्ण कुशलता से कार्य करने के लिए कितने श्रमिकों की आवश्यकता होने की जानकारी भी जुटाई गई है।
ऐसे मिलेगा रोजगार
जिला रोजगार कार्यालय की ओर से फैक्ट्री मालिक को जरूरत के अनुसार श्रमिकोंं का डाटा ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद वह श्रमिकों को बुलाएगा और उनके योग्यता अनुसार साक्षात्कार एवं फीजिकल लेेगा तथा चयन के बाद वापस से रोजगार कार्यालय को सम्पर्क कर जानकारी भी देंगे। फैक्ट्री मालिक टेलीफोन द्वारा या विडियो कॉलिंग द्वारा भी साक्षात्कार कर सकते है। रोजगार कार्यालय से फैक्ट्री से आस-पास क्षेत्र के जरूरतमंदों का आंकाडा ही फैक्ट्री मालिकों को दिया जाएगा।
कोविड-१९ से उत्पन्न परिस्थितियों से पहले की तरह भौतिक रूप से शिविर या प्लेसमेंट शिविर लगाए जाना संभव नहीं है। इसलिए श्रमिकों के लिए ऑनलाइन या डिजिटल आयोजन किए जाने का विभाग की ओर से निर्णय किया गया है।
राजकुमार मीणा, जिला रोजगार अधिकारी, टोंक

Home / Tonk / रोजगार की डोर अब फैक्ट्री मालिकों के हाथ में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो