समर्थन मूल्य परी खरीद के लिए खोले गए केन्द्रों पर अनियमितताओं को लेकर भारतीय किसान संघ ने दिया धरना

pawan sharma

Publish: Apr, 17 2018 04:59:01 PM (IST)

Tonk, Rajasthan, India
समर्थन मूल्य परी खरीद के लिए खोले गए केन्द्रों पर अनियमितताओं को लेकर भारतीय किसान संघ ने दिया धरना

प्रदेश में चना सरसों एवं गेंहू की राजफेड द्वारा विभिन्न संस्थाओ के माध्यम से खरीद की जा रही है।

 

उनियारा . भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने समर्थन मूल्य पर कृषि जिन्सों की खरीद के लिए खोले गए केन्द्रों पर अनियमितताओ को लेकर खरीद केन्द्रों पर धरना दिया। बाद में उन्होने मुख्यमंत्री के नाम उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा।

 

संघ के जिलामंत्री मदन कुमावत की अगुवाई में उपखण्ड अधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि वर्तमान में कस्बे सहित समूचे प्रदेश में चना सरसों एवं गेहंू की राजफेड द्वारा विभिन्न संस्थाओ के माध्यम से खरीद की जा रही है। लेकिन इन खरीद केन्द्रों पर पर कई प्रकार की अनियमितताऐ किए जाने से जिन्स विक्रय करने वाले किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड रहा है।

 

 

उन्होने गुणवत्ता के नाम पर काली पीले चने नही लेने,फसल खरीद में प्रति हेक्टर निर्धारित औसत उत्पादन की मात्रा को वास्तविक उत्पादन के बराबर किए जाने, जैसे किसान फसल लेकर खरीद केन्द्र पर आ रहा है उसी को खरीदे जाने, फसल खरीद के दौरान 50 किलो 500 ग्रांम की जगह 51 किलोग्रांम से ज्यादा लिए जाने की लूट को रोकने, खरीद केन्द्रों पर तोल के कांटे बढाने सहित लगभग 11 समस्याओ के निराकरण की मांग की है।

 

 

ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से तहसील अध्यक्ष मुकेश चौधरी, उपाध्यक्ष मोजीराम मीणा, मंत्री गिर्राज सैनी, प्रदेश प्रतिनिधी रामकिशन धाकड, बद्रीलाल, शंकरलाल धाकड, जिला जैविक प्रमुख मदन लाल माली, कमल नागर आदि काफी संख्या में संघ के कार्यकर्ता पदाधिकारी मौजूद थे। इससे पूर्व उन्होने कृषि उपज मण्डी प्रांगण में समर्थन मूल्य खरीद केन्द्रों पर धरना देकर मण्डी सचिव श्याम सुन्दर गुप्ता को ज्ञापन सौंपा।

 

 

वसूली के विरोध में एसडीओ को सौंपा ज्ञापन

उनियारा. नगरपालिका की ओर से बस स्टैण्ड पर देहलवाल मंदिर परिसर में वाहन पार्किंग का ठेका देने का देहलवाल समिति ने विरोध जताते हुए उपखण्ड़ अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। देहलवाल समिति के गोपाल सैनी, मुकेश, चिरंजी, पप्पूलाल मीना, लोकेन्द्र, कमलेश, पवन, चन्द्रप्रकाश, पुष्कर देवतवाल, रामजस गुर्जर, रामसागर सहित अनेक जनों ने एसडीएम कार्यालय पहुंच उनियारा उपखण्ड़ अधिकारी के प्रतिनिधी को ज्ञापन सौंप अवगत करवाया है

 

कि नगर पालिका कर्मचारी-अधिकारियों द्वारा मनमाने तरिके से वाहन पार्किंग का ठेका बस स्टेण्ड़ उनियारा पर दे दिया गया। ठेकेदार द्वारा जबरन वाहन चालकों से मनमानी राशि वाहन पार्किंग शुल्क के रूप में वसूली जा रही है। जो न्यायोचित नहीं है। वहीं उपखण्ड़ अधिकारी के न्यायालय में एक वाद देहलवाल जी बनाम नगरपालिका के नाम से चल रहा है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned