scriptबीसलपुर की दायीं मुख्य नहर की पाळ से खोद ले गए मिट्टी | The soil was excavated from the right main canal of Bisalpur | Patrika News
टोंक

बीसलपुर की दायीं मुख्य नहर की पाळ से खोद ले गए मिट्टी

घाड़ पंचायत के दोलतपुरा गांव के समीप से गुजर रही दायीं मुख्य नहर की पाळ से कुछ लोगोंं द्वारा जेसीबी से खुदाई कर मिट्टी ले जाने से क्षेत्र के किसानों में नाराजगी बनी है। ग्रामीण हरिराम मीणा सहित किसानों ने बताया की गांव के बाहर से गुजर रही मुख्य नहर की पाळ से कुछ लोग जेसीबी से खुदाई कर मिट्टी ले गए।

टोंकJun 17, 2021 / 07:42 pm

pawan sharma

बीसलपुर की दायीं मुख्य नहर की पाळ से खोद ले गए मिट्टी

बीसलपुर की दायीं मुख्य नहर की पाळ से खोद ले गए मिट्टी

दूनी. घाड़ पंचायत के दोलतपुरा गांव के समीप से गुजर रही दायीं मुख्य नहर की पाळ से कुछ लोगोंं द्वारा जेसीबी से खुदाई कर मिट्टी ले जाने से क्षेत्र के किसानों में नाराजगी बनी है। ग्रामीण हरिराम मीणा सहित किसानों ने बताया की गांव के बाहर से गुजर रही मुख्य नहर की पाळ से कुछ लोग जेसीबी से खुदाई कर मिट्टी ले गए। उन्होंने बताया की अवैध तरीके से खोदी नहर की पाळ से आगामी दिनों नहर में पानी छोडऩे के दौरान हादसा होने की संभावना रहेगी। साथ ही नहर टूटने से फसलों में नुकसान की संभावना रहेगी। ग्रामीणों ने बताया की इस सम्बंध में बीसलपुर परियोजना विभाग को अवगत कराया गया है।
किरावल में चरागाह भूमि पर अतिक्रमण

पचेवर. क्षेत्र के किरावल गांव में चरागाह भूमि पर गांव के ही कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर बाड़े व पक्के निर्माण कर लिए है। ग्रामीणों ने बताया कि नब्बे बीघा चरागाह भूमि से अतिक्रमण को हटवाने के लिए राजस्व विभाग को कई बार लिखित में अवगत करवा चुके है, लेकिन राजस्व विभाग के अधिकारी पुलिस जाप्ता नहीं होने की बात कहकर इतिश्री कर रहे है। सरपंच गजराज सिंह का कहना है कि राजस्व विभाग द्वारा अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई नहीं करने से अतिक्रमणकारियों के हौंसले बुलंद हो गए है। इसी के साथ आने वाले बारिश के दिनों में मवेशियों द्वारा खेतों में फसल को नुकसान पहुंचेगा।
अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमण का दायरा बढ़ता जा रहा है। इधर, मालपुरा उपखण्ड अधिकारी राकेश कुमार मीणा ने प्रासंगिक पत्र के माध्यम से नायब तहसीलदार डिग्गी को चरागाह भूमि से गत गुरुवार को अतिक्रमण हटाने के लिए थाना पचेवर से पुलिस जाप्ता प्राप्त कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। उसके बावजूद पुलिस जाप्ता नहीं होने के कारण लगातार अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अटकी हुई है।
चरागाह भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाने से ग्रामीणों में नाराजगी है। नायब तहसीलदार डिग्गी प्रहलाद सिंह ने बताया कि चरागाह से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई प्रस्तावित है। पुलिस जाप्ते के लिए पचेवर थाना अधिकारी नरेन्द्र सिंह से बात की तो उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों के निर्देशन के बिना जाप्ता उपलब्ध नहीं करा सकता।
किरावल गांव में चरागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए नायब तहसीलदार डिग्गी को आदेशित किया गया है। पुलिस जाप्ते के लिए मालपुरा उपाधीक्षक से वार्ता की गई है। उन्होंने कहा है कि अतिक्रमण हटाने के लिए जल्दी ही पुलिस जाप्ता उपलब्ध करवाया जाएगा। डॉ राकेश कुमार मीणा उपखण्ड अधिकारी,मालपुरा

खेल मैदान से अतिक्रमण हटाया
पीपलू.उपखंड क्षेत्र के काशीपुरा में राजकीय प्राथमिक विद्यालय के खेल मैदान की भूमि पर हो रखे अतिक्रमण को प्रशासन द्वारा पंचायत प्रशासन के सहयोग से बेदखली करने की कार्रवाई की गई हैं। पीपलू कार्यवाहक तहसीलदार नारायणराम दैया ने बताया कि काशीपुरा में राजस्व टीम ने पुलिस जाप्ते की मौजूदगी में जेसीबी से हटाने की कार्रवाई की हैं। उन्होंने बताया कि राजस्व रिकॉर्ड में उक्त खसरा नंबर राजकीय प्राथमिक विद्यालय काशीपुरा के नाम दर्ज हैं। ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से उपलब्ध करवाई गई दो जेसीबी के जरिए हटाने की कार्रवाई की गई। पीपलू कार्यवाहक तहसीलदार नारायणराम दैया ने बताया कि अतिक्रमियों को खेल मैदान की भूमि से भौतिक रूप से बेदखल कर कब्जा संस्था प्रधान को मौके पर सुपुर्द कर किया गया।

Home / Tonk / बीसलपुर की दायीं मुख्य नहर की पाळ से खोद ले गए मिट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो