शादी में बारात ना धूम-धड़ाका


देवउठनी एकादशी

By: Vijay

Published: 26 Nov 2020, 09:45 AM IST


टोंक. आठ माह बाद देवउठनी एकादशी के अबूझ सावे पर जिलेभर में जमकर शादियां हुई, लेकिन कोरोना महामारी के चलते शादियों में बैंड-बाजा, बारात और किसी प्रकार का धूमड़ाका नहीं रही। विवाह सादे तौर पर किए गए। इसके लिए टोंक ब्लॉक में एकादशी के लिए १८८ तथा सोमवार को २० विवाह की अनुमति प्रशासन से ली गई। प्रशासन ने कोविड-१९ के मध्य नजर आवेदनकर्ता को ११ बिंदुओं की शर्तों पर विवाह करने को कहा है।
इसमें शर्त है कि विवाह राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक ही मेहमान बुलाए जाए। विवाह की वीडियोग्राफी की जाए। मेहमानों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग, सैनेटाइज और मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाएगा। अधिकारियों को किसी विवाह में किए गए निरीक्षण में ११ बिंदुओं में से किसी की भी कमी पाई गई तो राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। इसमें आयोजन कर्ता पर अधिक मेहमान आने पर २५ हजार रुपए का जुर्माना, मास्क नहीं लगाने पर ५०० तथा बिना अनुमति विवाह करने पर ५ हजार रुपए का जुर्माना शामिल है। उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के मुताबिक जारी की गई शर्तों में बारात नहीं निकाली जा सकती। वहीं आतिशबाजी पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।
विवाह से जुड़े लोगों के हुआ नुकसान: अबूझ सावों और देवउठनी की तैयारी कई व्यासायी करते हैं। इसमें बैंड वादक, आतिशबाजी, घोड़ी, बसें आदि शामिल है। इस बार कोरोना महामारी के चलते लगाई गई पाबंदियों से विवाह से जुड़े कई दुकानदारों और लोगों के नुकसान हुआ है।
संक्रमण के बीच शादी की धूम
देवली. क्षेत्र में कोरोना की पाबंदियों के बीच आठ माह बाद अबूझ मुहूर्त देवउठनी एकादशी पर शादियों की भरमार रही। विवाह समारोह में कोविड 19 पर जारी एडवायजरी के तहत शामिल मेहमान मास्क लगाकर, सेनेटाइजर का प्रयोग समेत नियमों की पालना भी देखी गई। कोरोना संक्रमण के बीच हो रही शादियों ने कई पुरानी परम्पराओं पर रोक लगा दिए है। अब शादियों में केंद्र एवं राज्य सरकार की जारी गाइडलाइन के अनुरूप आयोजन करना पड़ रहा है। शादी समारोह में मन माफिक मेहमानों को बुलावा एवं बारातियों समेत निर्धारित संख्या से आयोजन छोटे हो गए हैं। कई स्थानों पर भीड़ के साथ दूल्हे की निकासी एवं बैंड बाजे व डीजे पर बिना सोशल डिस्टेंसिंग नाचते बाराती भी नजर नहीं आए। मेहमान नवाजी के पहले मास्क नो एंट्री के बैनर लगे हुए देखे गए हैं।

Vijay Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned