scriptबालकों को धार्मिक शिक्षा का दिया प्रशिक्षण | Training of children for religious education | Patrika News
टोंक

बालकों को धार्मिक शिक्षा का दिया प्रशिक्षण

धार्मिक प्रशिक्षण शिविर में सुरेश के शास्त्री के सान्निध्य में णमोकार महामंत्र की साधना एवं पूजन विधि की शिक्षा के संस्कारों की जानकारी दी।

टोंकJan 21, 2019 / 04:10 pm

MOHAN LAL KUMAWAT

Shantinath Digambar Jain

निवाई के शान्तिनाथ दिगम्बर जैन अग्रवाल मन्दिर में आयोजित विशुद्धमति संस्कार पाठशाला में बालकों को प्रशिक्षण देते प्रशिक्षक।

निवाई. विशुद्ध वर्धनी महिला मण्डल की ओर से शांतिनाथ दिगंबर जैन अग्रवाल मन्दिर में आयोजित विशुद्ध वर्धनी संस्कार पाठशाला शिविर में बालक बालिकाओं को धार्मिक शिक्षा का प्रशिक्षण दिया गया।

जैन समाज के प्रवक्ता विमल जैन ने बताया कि रविवार को धार्मिक प्रशिक्षण शिविर में सुरेश के शास्त्री के सान्निध्य में णमोकार महामंत्र की साधना एवं पूजन विधि की शिक्षा के संस्कारों की जानकारी दी।
शिविर की शुरुआत विशुद्ध वर्धनी महिला मण्डल की अध्यक्ष शशी, पिंकी जैन, रितु जैन एवं हेमा जैन ने दीप जलाकर की। पाठशाला में मंडल की सदस्यों ने मंगलाचरण किया। शास्त्री ने कहा कि भारतीय संस्कृति आस्था प्रदान संस्कृति है।
धार्मिक संस्कार से ही बच्चों के जीवन में धर्म का संचार होता है। दिगंबर जैन बड़ा मन्दिर में आचार्य वर्धमान सागर पाठशाला की ओर से भक्तामर पाठ का आयोजन किया गया।


इस दौरान मंदिर अध्यक्ष महावीर प्रसाद गोधा, ताराचन्द पाटनी, पदम पाटनी, सुरेश पाटनी एवं निलेश पाटनी ने भगवान आदिनाथ के समक्ष दीप जलाया। निर्मल जैन ने णमोकार महामंत्र का उच्चारण कर पाठ किया।
श्रद्धालुओं ने श्रीजी के समक्ष 48 श्लोक के 48 दीपदान किया एवं 48 रिद्धि मंत्रो का उच्चारण कर दीप दान किए। इस अवसर पर संयोजक ज्ञानचन्द सोगानी, नवीन पाटनी, विमल सोगानी, विमल गिन्दोडी, नूतन पाटनी ने आदिनाथ स्त्रोत के साथ आदिनाथ वन्दना की। सोभागमल सोगानी एवं ज्ञानचन्द ने भजनों की प्रस्तुतियां दी।

श्रीराम कृष्ण का पूर्णाअवतार है- संत
टोंक. संत रामनिवास ने कहा कि भगवान राम ने जो कहा और किया वह अनुकरणीय है। राम कृष्ण का अवतार पूर्णाअवतार है। संत रामनिवास रविवार को श्रीरामद्वारा में चल रहे भागवत ज्ञान यज्ञ के दौरान कथा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दोनों अवतार अदभुत अवतार है।

प्रात:काल उठकर माता-पिता को प्रणाम करना चाहिए। कृष्ण ने गीता ग्रन्थ के माध्यम से जो उपदेश मानव को दिए उसे धारण करना चाहिए। भगवान तो लीला करते हैं, लेकिन कई लीलाएं ऐसी होती है, जिससे सिर्फ भगवान ही कर सकते हैं। कथा का समापन प्रसाद वितरण एवं आरती के बाद हुआ।
इस अवसर पर सीताराम विजय, रूपनारायण, उत्तम बन्ना लाल, बालकिशन विजय, रामकिशन, मनोहर देवी आदि मौजूद थे। सोमवार को छप्पन भोग की झांकी का आयोजन होगा।


टोंक. मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत पात्र एवं वचिंत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करने के लिए विधानसभा क्षेत्र टोंक के सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर लगाए गए। इनका उपखण्ड अधिकारी सी.एल. शर्मा ने निरीक्षण किया।
उन्होंने मतदान केन्द्रों पर अनुपस्थित बूथ लेवल अधिकारियों को बुलाकर कार्य शुरू करने की हिदायत दी। साथ ही 21 से 25 जनवरी तक बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर आवंटित लक्ष्यों की शत-प्रतिशत प्राप्त करने के
निर्देश दिए।


Home / Tonk / बालकों को धार्मिक शिक्षा का दिया प्रशिक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो