scriptबनास में ग्रामीणों ने बंद करवाया खनन, वापस लौटी मशीनें | Villagers stopped mining in Banas, machines returned | Patrika News
टोंक

बनास में ग्रामीणों ने बंद करवाया खनन, वापस लौटी मशीनें

दूनी थाना पुलिस पहुंची मौके पर

टोंकJan 27, 2022 / 07:11 pm

Vijay

बनास में ग्रामीणों ने बंद करवाया खनन, वापस लौटी मशीनें

बनास में ग्रामीणों ने बंद करवाया खनन, वापस लौटी मशीनें

राजमहल. क्षेत्र की बनास नदी में बजरी खनन के मामले को लेकर गुरुवार को फिर से बोटून्दा व राजमहल सहित दर्जनभर निकटवर्ती गांवों के लोग पहुंचकर कर बजरी खनन कार्य बंद करवा दिया। इस दौरान करीब दो घंटे तक पौकलेंड मशीनें बंद रही, वहीं ट्रकों की कतार लग गई। इस दौरान एक बार फिर से बोटून्दा व करासिया गांव के लोग आमने-सामने हो गए। दोनों गांवों के लोंगो के बीच झगड़ा होने से पहले दूनी थाना अधिकारी रमेश चंद मीणा मय पुलिस जाप्ते के मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों को समझाया, जिससे मामला शांत शांत हुआ। इस दौरान शाम तक ग्रामीण बनास में डटे रहे। वहीं दूनी थाना पुलिस भी शांति व्यवस्था को लेकर मौके पर डटी रही।बोटून्दा गांव के लोगों का कहना है कि लीज धारक की ओर से बनास नदी में खनिज विभाग के नियमों को ताक में रखकर खनन किया जा रहा है, जिससे निकटवर्ती गांवों के जल स्रोतों का पानी गहराने की आशंका है। लोगों ने बताया कि बनास नदी में खनन से पूर्व में पानी फ्लोराइड युक्त हो चुका है। वहीं बोटून्दा गांव के लोगों ने कुरासिया गांव के लोगों पर आरोप लगाया कि कुरासिया गांव के कुछ लोग खेतों के करीब से बजरी खनन करवा रहे है। इधर, करासिया गांव के लोगों का कहना है कि बजरी तन क्षेत्र उनके गांव के निकट का मामला है, इसमें बोटून्दा व अन्य गांव के लोगों का लेना देना नहीं है।

जब्त ट्रैक्टर ट्राॅली को छुड़ा ले गए
बनेठा. क्षेत्र के ककोड़ वन नाका पर वन विभाग द्वारा ग्रामीणों की मदद से बजरी से भरी हुई ट्रैक्टर ट्राॅली को जब्ती की कार्रवाई करते समय सहायक वनपाल ककोड़ नाका से एक जीप में भर कर आए लोग ट्रैक्टर ट्राॅली ले गए, जिस पर पुलिस मे दो नामजद सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ वन विभाग के सहायक वन पाल ककोड नाका जगदीश नारायण मीणा ने दर्ज कराया है। बनेठा थाना प्रभारी राजमल ने बताया कि सहायक वन पाल ककोड नाका जगदीश नारायण मीणा ने प्रकरण दर्ज कराया कि उनके गश्त के दौरान एक ट्रैक्टर ट्राॅली बजरी से भरी हुई नाके के बाहर दिखाई दी, जिसे ग्रामीणों की सहायता से नाका ककोड़ पर ले जाया गया।जहां पर कार्रवाई के दौरान एक जीप में कुछ खनन माफिया आए तथा सहायक वन पाल मीणा से धक्का मुक्की कर जब्त शुद्धा ट्रैक्टर ट्राॅली छुड़ा कर ले गए, जिस पर पुलिस ने बनेठा निवासी राजेश पुत्र हजारी माली व सागर पुत्र फून्दी लाल सैनी सहित चार-पांच अन्य आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर अनुसंधान एससीएसटी सेल टोंक के पुलिस उपाधीक्षक प्रदीप गोयल को सुपुर्द की है।तथा आरोपियों की तलाश शुरु कर दी है। जिला वन अधिकारी के हस्तक्षेप के बाद हुआ मामला दर्ज इस संबध मे क्षेत्रीय वन अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि बनेठा थाने मे प्रकरण देर तक दर्ज नही होने पर जिला वन अधिकारी टोंक श्रवण कुमार रेड्डी को प्रकरण से अवगत कराया गया।उनके हस्तक्षेप के बाद बनेठा थाना मे प्रकरण दर्ज किया गया।

Home / Tonk / बनास में ग्रामीणों ने बंद करवाया खनन, वापस लौटी मशीनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो