किसानों की खिंचतान में स्थगित हुई जल वितरण समिति की बैठक

किसानों की खिंचतान में स्थगित हुई जल वितरण समिति की बैठक

By: pawan sharma

Published: 29 Oct 2020, 09:19 PM IST

टोडारायसिंह. घारेड़ा सागर बांध से पानी छोडऩे से पूर्व बैठक आयोजन को लेकर किसानों की खिंचतान के बीच गुरुवार को बावड़ी पंचायत मुख्यालय पर होने वाली जल वितरण समिति की बैठक स्थगित कर दी गई। उल्लेखनीय है कि बरसात अच्छी होने से घारेड़ा सागर बांध में 15 फीट पानी की आवक हुई है।

बांध की नहरों में पानी छोडऩे को लेकर कमाण्ड एरिया के किसानों की मांग पर बावड़ी पंचायत मुख्यालय पर जल वितरण समिति की बैठक आयोजित होनी थी, लेकिन दोपहर में घारेड़ा व बालापुरा के कुछ किसानों ने मुख्यालय पहुंच एसडीओ श्याम सुंदर चेतीवाल को ज्ञापन सौंपा, जिसमें घारेड़ा सागर बांध की पाळ स्थित पूर्वत: स्थान बालाजी मंदिर में बैठक कराने तथा खेत तैयार नहीं होने को लेकर आगामी 20-25 दिन बाद सिंचाई का पानी छोडऩे की मांग की थी।

इधर, ग्रामीणों की खिंचतान के बीच उपखण्ड प्रशासन ने बावड़ी पंचायत मुख्यालय पर होने वाली बैठक को अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दी। इधर, पूर्व सूचना के तहत बावड़ी पंचायत मुख्यालय पर किसान व विभागीय अधिकारी पहुंच गए। इधर, कनिष्ठ अभियंता कोमल कुमावत ने बताया कि किन्हीं कारणों से बैठक स्थागित की है। विभाग के तहत जल वितरण समिति की बैठक बावड़ी पंचायत मुख्याय पर 11 बजे आयोजित होगी।

नहर में पानी छोडऩे को लेकर बैठक 3 को
दूनी. धुवांकला स्थित मोतीसागर बांध से रबि सिचाई को लेकर नहरों में पानी छोडऩे को लेकर देवली एसडीओ भारतभूषण गोयल की अध्यक्षता में 3 नवम्बर को बैठक आयोजित की जाएगी। बीसलपुर परियोजना के सहायक अभियंता श्रीपत सोलंकी ने बताया कि बैठक में एसडीओ गोयल क्षेत्र के लाभान्वित होने वाले किसानों से सिंचाई के लिए बांध से नहर में पानी छोड़े जाने की तारीख निश्चित करने को लेकर चर्चा करेंगे। बैठक में परियोजना अधिकारी, दूनी तहसीलदार सहित धुवांकला, भरनी, छान एवं दाखियां के किसान भाग लेंगे।

तहसील कार्यालय पहुंचे किसान

दूनी. भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन जिलाध्यक्ष रामदेव गुर्जर के निर्देशन में गुरुवार दूनी तहसील कार्यालय पहुंचे दर्जनों पदाधिकारियों एवं किसानों ने बीसलपुर बांध से रबि सिंचाई के लिए नहरों में पानी छोडऩे की मांग को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री के नाम दूनी तहसीलदार विनिता स्वामी को ज्ञापन सौंपा। साथ ही किसानों ने ज्ञापन में दस दिन में नहरों में पानी नहीं छोड़े जाने पर सडक़ों पर उतरने की चेतावनी दी।

मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार स्वामी को सौंपे गए ज्ञापन में यूनियन के दूनी अध्यक्ष रामलाल गुर्जर सहित अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र के अधिकतर किसानों ने खेतों में रबि फसल की बुवाई कर दी, लेकिन अब उन्हें फसलों की सिंचाई के लिए पानी की आवश्यकता पडऩे लगी है, अब सरकार किसानों के लिए बीसलपुर बांध का पानी नहरों में छोडऩे के आदेश प्रदान करे ताकि किसानों को राहत मिल सके। इस मौके पर यूनियन के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष प्रेमचंद खटाणा, गणेश गुर्जर, हितेश मेवाड़ा, आशीष शर्मा, गोपेश धाकड़ सहित पदाधिकारी एवं किसान मौजूद थे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned