scriptप्रेम के अभाव में कटूता व नीरस भरा होता है जीवन -आचार्य ज्ञान सागर | Yoga practice is necessary for the meaning of life | Patrika News
टोंक

प्रेम के अभाव में कटूता व नीरस भरा होता है जीवन -आचार्य ज्ञान सागर

आचार्य ज्ञान सागर का बुधवार को जयपुर चुंगी नाके से शहर में मंगल प्रवेश हुआ। इस मौके पर जैन समाज के लोगों ने मुनि की अगवानी की।

टोंकJan 23, 2020 / 06:20 pm

pawan sharma

प्रेम के अभाव में कटूता व नीरस भरा होता है जीवन -आचार्य ज्ञान सागर

प्रेम के अभाव में कटूता व नीरस भरा होता है जीवन -आचार्य ज्ञान सागर

देवली. आचार्य ज्ञान सागर का बुधवार को जयपुर चुंगी नाके से शहर में मंगल प्रवेश हुआ। इस मौके पर जैन समाज के लोगों ने मुनि की अगवानी की। नवयुवक मण्डल अध्यक्ष प्रदीप लुहाडिय़ा एवं नरेन्द्र बडज़ात्या ने बताया कि मुनि ने सुबह साढ़े 9 बजे ससंघ मंगल प्रवेश किया। वहीं शहर में विराजमान मुनि विनीत सागर ने भी ससंघ पहुंच कर आचार्य ज्ञान सागर की अगवानी की। संतों का मिलन देखकर श्रद्धालु भाव-विभोर हो गए।
संत मिलन के बाद आचार्य ज्ञान सागर को बैण्डबाजों के साथ दिगम्बर जैन मन्दिर लाया गया। आचार्य ने प्रवचन में कहा कि मनुष्य जीवन की सार्थकता व सफलता के लिए जीवन में योग साधना जरूरी है। मनुष्य जीवन में परस्पर प्रेम भाव होना आवश्यक है। पे्रम के अभाव में जीवन कटूता व नीरस हो जाता है।
उन्होंने राजस्थान के गौरव की जानकारी देते हुए स्वतंत्रता संग्राम में जैन समाज की अहम् भूमिका बताई। गौरतलब है कि आचार्य ज्ञान सागर 20 वर्ष पहले देवली आए थे, जिसका जिक्र उन्होंने प्रवचन में भी किया। इससे पहले समाज के लोगों ने मुनि को श्रीफल भेंटकर देवली में अधिकाधिक समय रूकने का आग्रह किया।
प्रवचन के दौरान अनिता दीदी ने मुनि का व्यक्तित्व परिचय दिया। साथ ही स्थानीय श्रद्धालुओं को जहाजपुर में होने वाले युवा सम्मेलन व पंच कल्याण महोत्सव में शामिल होने को लेकर प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि जहाजपुर स्थित स्वस्तिधाम में आगामी 31 जनवरी से 7 फरवरी तक पंचकल्याणक महोत्सव होगा। उक्त महोत्सव आचार्य ज्ञानसागर के सान्निध्य में आयोजित होगा। पंचकल्याण महोत्सव स्वस्ति धाम में भगवान सुव्रतनाथ के नवनिर्मित जहाजनुमा आकृति के मन्दिर में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो