Nasimuddin Siddiqui

नसीमुद्दीन सिद्दीकी

Nasimuddin Siddiqui

विवरण :

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बिजनौर सीट से नसीमुद्दीन सिद्दीकी को टिकट दिया है। वह बसपा में राष्‍ट्रीय महासचिव रह चुके हैं। मई 2017 में बसपा से निकाले जाने के बाद उन्‍होंने फरवरी 2018 में कांग्रेस ज्‍वाइन कर ली थी। वर्तमान में वह विधानपरिषद के सदस्‍य (एमएलसी) हैं। बसपा सरकार में उन्‍हें मिनी सीएम भी कहा जाता था।

जीवन

नसीमुद्दीन बांदा के अलीगंज के रहने वाले हैं। उनका जन्‍म 4 जून 1959 को बांदा में हुआ है। नसीमुद्दीन के पिता कमरुद्दीन सिद्दीकी किसान थे। उन्होंने खानकाह हायर सेकंडरी स्कूल बांदा से हाईस्कूल किया है। बांदा के डीएवी इंटर कॉलेज से उन्‍होंने इंटरमीडिएट की पढ़ाई की। नसीमुद्दीन ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी से स्‍नातक किया जबक‍ि एलएलबी महमूदाबाद विश्वविद्यालय जिला कानपुर से की। उनकी पत्नी का नाम हुस्ना सिद्दिकी है। उनके दो बेटे हैं। उन्‍हें शुरू से खेल का शौक था। वह राष्ट्रीय स्तर के वाॅलीबाल के खिलाड़ी भी रह चुके हैं।

राजनीतिक सफर

नसीमुद्दीन ने राजनीति जीवन की शुरुआत 1988 में की थी। उससे पहले वह रेलवे में कांट्रेक्‍टर का काम करते थे। पहली बार वह बांदा से नगर निगम अध्यक्ष का चुनाव लड़े थे। उसमें वह हार गए थे। इसके बाद वह 1988 में बसपा में शामिल हो गए। 1991 में वह बांदा से बसपा के टिकट पर विधायक बने। 1993 में हुए 2 साल के बाद चुनाव में उन्हें बांदा में हार मिली। 1995 में जब बसपा मुखिया मायावती भाजपा के समर्थन से मुख्यमंत्री बनी थीं, तो नसीमुद्दीन को कैबिनेट मंत्री पद से नवाजा गया था। 2007 से 2012 की बसपा सरकार नसीमुद्दीन फिर से कैबिनेट मंत्री बने। उन्‍हें 18 विभाग दिए गए थे। बसपा सरकार में उनको मिनी सीएम कहा जाने लगा था। बसपा ने नसीमुद्दीन को विधानपरिषद भेजा था। वह आज भी एमएलसी हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा के खराब प्रदर्शन के बाद मई में उन्‍हें पार्टी से निकाल दिया गया था। बसपा सुप्रीमो मायावती ने उन पर रुपयों के लेनदेन में गड़बड़ी करने का भी आरोप लगाया था। इसके बाद नसीमुद्दीन ने भी मायावती पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। फरवरी 2018 में नसीमुद्दीन ने कांग्रेस का दामन थाम लिया था।

Name : Nasimuddin Siddiqui

Birth Place : Banda

Date Of Birth : 4 जून 1959

Father : Qamaruddin Siddiqui

Wife : Husna Siddiqui

Son : Afzal Siddiqui

MLC : BSP

LLB : Mahmudabad University Kanpur

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK