scriptनागालेन्ड में लें नेचुरल ब्युटी का आनंद | Enjoy natural Beauty in Nagaland | Patrika News
ट्रेवल

नागालेन्ड में लें नेचुरल ब्युटी का आनंद

नागालेंड का कल्चरल डांस यदि आप देख पाएंगे तो आपको यहां की खुबसुरती में कल्चर के
रंग घूले दिखेंगे

Mar 12, 2015 / 06:08 pm

प्रियंका चंदानी

उत्तरी पूर्व के अंत में बसा सुरम्य और शांत नागालेंड जहां अपने पूर्व में म्यानमार और पश्चिम में आसाम, वहीं उत्तर में आसाम और अरू णाचल प्रदेश के साथ-साथ दक्षिण में मणीपुर की खूबसुरती और खूशबु लिये है। सुंदर नजाकत भरी चट्टानें, बगीचे, पारंपरिक और सांस्कृतिक विरासत के साथ निर्मल वातावरण नागालेंड को भारत का एक हर रंग से भरा राज्य बनाता है।

नागालेंड का टुरिज्म बहुत तेजी से बढ रहा है। यहां का मंत्रमुग्ध करने वाला कल्चर और खुबसुरती हर साल लाखों भारतीयों तथा विदेशी सेलेनियों को आकर्शित करता है। नागालेंड में प्रकृती प्रेमियों के साथ -साथ ऎडवेंचर पसंद लोगों के लिए भी बहुत कुछ है। ट्रेकिंग, क्लाइ म्बिंग, केम्पिंग, रिवर राफ्टींग के अलावा भी बहुत सारी ऎडवेंचर ए क्टिविटी का हिस्सा बन सकते हैं। नागालेंड टुरिज्म डिपार्टमेंट ऎसे कइ ऎडवेंचर ट्रीप ऑर्गेनाइज करता है साथ ही ऎडवेंचर के कई सामान भी लोन पर उपलब्ध करवाता है।

नागालेंड घूमने का सबसे सही समय अक्तुबर से मई है। इस दौरान नागालेंड अपनी पूरी खूबसुरती लिए होता है। नागालेंड लगभग सभी बड़ी एयरलाइन्स से जुड़ा हुआ है। क्योंकि नागालेंड उत्तर पूर्व के अंत में है यह भारत के लगभग हर राज्य से दूर है। नागालेंड अथवा उत्तर पूर्व जाने के लिए किसी भी बड़ी सिटी अथवा आपके राज्य की राजधानी से फ्लाइट लेना ही सही है।

नागालेंड का सबसे करीबी एयरपोर्ट नागालेंड की राजधानी दिमापुर है। यहां पहुंचकर आप किसी भी पब्लीक सर्विस से बाकी की जगह घूम सकते हैं। कलकत्ता और गुवाहाटी दिमापुर से पूरी तरह से कनेक्टेड है। ट्रेन से नागालेंड दिमापुर पहुंचने के लिए गुवाहाटी से जाना सही रहेगा

दिमापुर के साथ-साथ कोहिमा, मोकोकचुंग, मोन, त्युनसांग, जुन्हेबोटो नागालेंड के कुछ पर्यटन स्थल है। इन शहरों में आप नागालेंड स्टेट म्युजियम, सेल्स ऎम्पोरियम, जुलोजिकल पार्क, खोनोमा, जुको वेली, जाप्फु पार्क, दिमापुर, शिलोही लेक, माउन्ट तोत्सु, लिफान्यान गवर्नर्स केंप, सतोइ रेंज देखने का लुत्फ उठा सकते हैं।

नागालेंड अपने कल्चर के लिए जाना जाता है यहां आज भी आदि वासी प्रजाती है और उनका रहन सहन आज भी वैसा ही है। नागालेंड का कल्चरल डांस यदि आप देख पाएंगे तो आपको यहां की खुबसुरती में कल्चर के रंग घूले दिखेंगे। नागालेंड से आप साडियों क ी शॉपिंग कर सकते हैं।

Home / Travel / नागालेन्ड में लें नेचुरल ब्युटी का आनंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो