scriptइस मंदिर का इतिहास जानकर दंग रह जाएंगे आप | history of dasna devi mandir of ghaziabad | Patrika News
ट्रेवल

इस मंदिर का इतिहास जानकर दंग रह जाएंगे आप

लाक्षागृह से निकलने के बाद यहां बिताया था पांडवों ने कुछ समय, विदेशियों के हमले से खंडित हो गया था मंदिर, यहां के तालाब के पानी से दूर हो जाता है कोढ़

Apr 10, 2016 / 02:36 pm

Sarad Asthana

dasna devi mandir

dasna devi mandir

गाजियाबाद। दिल्ली-एनसीआर के गाजियाबाद में कुछ ऐसे देवी-देवाताओं के मंदिरों हैं, जिनमें इतिहास छुपा हुआ है। इनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। ये अंग्रेजों के समय से लेकर महाभारत का अतीत भी अपने अंदर समाए हुए हैं। गाजियाबाद देहात में डासना देवी मंदिर पौराणिक समय से महाभारत के इतिहास से जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें

OMG! आप देवी मां को चढ़ा रहे हैं नकली सिंदूर



बताया जाता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने यहां कुछ समय बिताया था। इस मंदिर पर जब हमला हुआ था तो यहां पर देवी देवाताओं की मूर्तियों को मंदिर परिसर में बने एक तालाब में छुपा दिया गया था। नवरात्र पर्व के मौके पर अष्टमी और नवमी के दिन हजारों की संख्या में लोग ऐतिहासिक महत्व वाले डासना स्थित प्राचीन देवी में दर्शन के लिए आते हैं। लोग अपने परिवार के लोगों की सुख शांति के लिए प्रचंड चंडी देवी से दुआ मांगते हैं। करीब पांच हजार साल पुराने इस मंदिर में भगवान शिव, नौ दुर्गा, सरस्वती, हनुमान की मूर्ति स्थापित हैं।

dasna devi mandir

मंदिर की मान्यता


ऐसी मान्यता है कि महाभारत काल में माता कुंती के साथ पांडव लाक्षागृह से निकलने के बाद यहां रुके थे। रामायण काल में भगवान परशुराम ने इस मन्दिर में शिवलिंग की स्थापना की थी।

अष्टमी व नवमी पर आते हैं दो लाख भक्त
 

महंत यति बाबा नरसिंहानंद सरस्वती ने बताया कि नवरात्रि में नौ दिनों तक मन्दिर में अखंड बगलामुखी यज्ञ का आयोजन किया जाता है, जिसमें विश्व शांति की कामना की जाती है। अष्टमी और नवमी के दिन लगभग दो लाख भक्त माता के दर्शन को आते हैं।

dasna devi mandir


हमले के दौरान तालाबा में छुपाई गई थीं मूर्तियां

मन्दिर की पौराणिक महत्व को बताते हुए महंत नरसिंहानंद ने कहा कि जिस समय हिन्दू धर्म का स्वर्णिम युग चल रहा था। उस समय यह मन्दिर प्रमुख तीर्थ स्थलों में शुमार हुआ करता था। विदेशी आक्रमण कारियों के हमले में मन्दिर को क्षतिग्रस्त हो गया। उस समय के पुजारियों ने माता की मूर्ति को आक्रमणकारियों से बचाने के लिए मंदिर के सरोवर में छिपा दिया।

dasna devi mandir


पूरे भारत में हैं केवल दो मूर्तियां


उन्होंने बताया कि बहुत समय बाद स्वामी जगदगिरि महाराज को माता ने सपने में दर्शन दे कर तालाब में मूर्ति की बात से अवगत कराया और पुनः स्थापना के लिए आदेश दिया। जिसके बाद तालाब से मूर्ति को निकाल कर पुनः प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित कराया गया। माता की मूर्ति कसौटी पत्थर की बनी है। इस पत्थर की बनी मां काली की भारत भर में केवल दो मूर्ति हैं। मंदिर प्रांगण में स्थित तालाब में स्नान करने चर्म रोग व कुष्ठ रोग ठीक हो जाते हैं।

Home / Travel / इस मंदिर का इतिहास जानकर दंग रह जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो