scriptन्यूरो से जुड़ी बीमारियों का समय रहते उपचार जरूरी नहीं तो बढ़ जाता है खतरा, इसे लेकर रहना चाहिए गंभीर | Neuro-Sciences Update 2018 Conference At Udaipur | Patrika News
उदयपुर

न्यूरो से जुड़ी बीमारियों का समय रहते उपचार जरूरी नहीं तो बढ़ जाता है खतरा, इसे लेकर रहना चाहिए गंभीर

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरSep 24, 2018 / 02:38 pm

madhulika singh

nuero sciences conference

न्यूरो से जुड़ी बीमारियों का समय रहते उपचार जरूरी नहीं तो बढ़ जाता है खतरा

भुवनेश पंड्या/उदयपुर. न्यूरो से जुड़ी बीमारियों का समय रहते उपचार जरूरी है। नहीं तो ख्‍ाातरा तेजी से बढ़ता है। हर व्यक्ति को इसे लेकर पूरा गंभीर रहना चाहिए, जरा सी परेशानी पर तत्काल न्यूरो विशेषज्ञ से संंपर्क करना चाहिए, ताकि किसी का जीवन बच सके। ऐसी कई बातें पेसिफिक मेडिकल कॉलेज में रविवार को हुई। शनिवार से शुरू हुई दो दिवसीय कांन्फ्रेंस में देश दुनिया के करीब 100 से अधिक न्यूरो विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। पेसिफि क सेन्टर ऑफ न्यूरो साईन्सेस की ओर से 8जी उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-2018 का रविवार को समापन हुआ।

पीसीएनएस के निदेशक एवं इन्टरवेंशनल न्यरोंलॉजिस्ट डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने बताया कि दो दिवसीय कान्फ्रेंस के दूसरे दिन पॉच टेक्नीकल सेशन में एक्यूट स्ट्रोक मैनेजमेन्ट, न्यूरो इन्फेक्शान एवं न्यूरो इंल्फिमेशन मूवमेन्ट डिसआर्डर, न्यूरो रिहेबलिटेशन तथा न्यूरो क्रिटिकल केयर आदि विषयों पर मंथन किया गया। इस अवसर पर कान्फ्रेंस में मौजूद आर्टिमिस हॉस्पिटल गुडग़ाँव आदित्य गुप्ता एवं पटना के डॉ.राहुल कुमार एवं ए स् न्यू दिल्ली के विभागाघ्यक्ष डॉ.कामेश्वर प्रसाद ने मस्तिष्क रोगो एवं उनसे स बन्धित शल्य चिकित्सा पर चर्चा की। चित्रा हॉस्पीटल त्रिवेन्द्रम के डॉ.साजिद ने लो डायवर्टर जैसे ब्रेन के आधुनिकतम उपचार की जानकारी दी। इस दौरान एसजीपीजीआई लखनऊ के प्रो.डॉ.यू.के.मिश्रा, डॉ.जयन्ती कलिता एवं वीएचयू वाराणसी से प्रो.बी.एन.मिश्रा ने मस्तिष्क स बन्धित संक्रमण के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
READ MORE : मेल हैक कर अनजान के खातों में मंगवाए थे लाखों…आंध्र के बैंक व पानीपत की कंपनी को भी ठगा

उदयपुर कोर्स ऑन न्यूरो साईन्सेस अपडेट-2018 में इडिण्यन एकेडमी ऑफ न्यूरोलाजी के अध्यक्ष जी.वी.पन्त नई दिल्ली के प्रो.डॉ.एम.एम.मेन्दीरत्ता ने ब्रेन डिमाइलेशन के बारे में बताया। इस दौरान पीजीआई चण्डीगढ के प्रो.डॉ.धीरज खुराणा , प्रो.डॉ.विवेक लाल एवं ए स् न्यू दिल्ली की प्रो.डॉ.एम.वी.पदमा ने ब्रेन स्ट्रोक के 6 से 8 घण्टे में पीसीएनएस जैसे कॉ िप्रहेन्सिव स्ट्रोक सेन्टर में त्वरित उपचार की महत्ता पर बल दिया। कान्फ्रेंस में इन्दौर से आई डॉ.आभा अग्रवाल, एसजीपीजीआई लखनऊ से आए डॉ.रमाकान्त यादव ने मस्तिष्क रोगो में रोबोटिक रिहेबलिटेशन के बारे में बताया।
कान्फ्रेंस में डॉ.अतुलाभ वाजपेयी ने सभी देश- विदेश से आए न्यूरो साइंटिस्ट्स का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हम आगामी दिनों में पीसीएनएस में विदेषों के नामी न्यूरों संस्थानों के न्यूरो विषेशज्ञों को बुलाने का प्रयास करेगें जिससे की आदिवासी बहुल मेवाड संभाग के साथ साथ गुजरात एवं मध्यप्रदेश के लोगों को मस्तिष्क रोगों के इलाज की नवीनतम एवं उच्च स्तरीय सुविधा उपलब्ध हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो