script20 दिन भी नहीं झेल सका घटिया निर्माण | 20 days could not bear the poor construction | Patrika News
उदयपुर

20 दिन भी नहीं झेल सका घटिया निर्माण

साढ़े छह लाख की लागत से बनी थी स्कूल की चार दीवारी

उदयपुरJul 07, 2019 / 11:46 pm

Sushil Kumar Singh

udaipur

20 दिन भी नहीं झेल सका घटिया निर्माण

उदयपुर/ झल्लारा. पंचायत समिति के अमलोदा ग्राम पंचायत के नोकली गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय की चार दीवारी बरसात की नमी वाले 20 दिन भी नहीं झेल सकी और ढहकर ढेर हो गई। करीब 20 दिन पहले ही साढ़े छह लाख की लागत से स्कूल की चार दीवारी का निर्माण कार्य पूरा हुआ था। निर्माण का उद्देश्य स्कूल की परिसीमा को सुरक्षित करने के साथ ही मैदान की उपयोगिता निर्धारित करने के अलावा बाहरी मवेशियों को भीतर आने से रोकना था। इसके अलावा पौधरोपण जैसे आयोजनों के बाद पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी थी, लेकिन निर्माण ने एक आर बार फिर स्कूल के सपनों को तोड़ दिया। घटिया निर्माण ने चार दीवारी की गुणवत्ता को लेकर जवाबदार ओहदेदारों की कार्यशैली पर भी कई सवाल खड़ें कर दिए हैं। गौरतलब है कि निर्माण कार्य को ग्राम पंचायत की देखरेख में पूरा कराया गया था।
रोका है भुगतान
निर्माण एजेंसी का भुगतान रोका हुआ है। ठेकेदार को पुन: निर्माण करना होगा। दीवार की ऊंचाई की अपेक्षा नींव कम थी।
भगवती लाल मीणा, सरपंच, ग्राम पंचायत अमलोदा

पनघट योजना की बिजली मोटर चोरी
फलासिया. कस्बे के जेआर शर्मा महाविद्यालय के बाहर पनघट योजना के तहत लगी हुई वाटर पंप मोटर शनिवार रात को चोरी हो गई। सुबह महाविद्यालय के कार्मिक ने वारदात जान इसकी सूचना थाना पुलिस को दी। सूचना पर थानाधिकारी व जाप्ता मौके पर पहुंचा और मौका मुआयना किया। सामने आया है कि वारदात में करीब पांच जने लिप्त थे। पुलिस ने मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया।

विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ी
हकीकत यह है कि महाविद्यालय के करीब 6 सौ विद्यार्थी और समीपवर्ती ग्रामीण यहां योजना के तहत मिलने वाली पेयजल सप्लाई को लेकर पानी पीते हैं। मोटर चोरी होने के बाद योजना पर आश्रित लोगों के लिए पेयजल संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

Home / Udaipur / 20 दिन भी नहीं झेल सका घटिया निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो