scriptअब उदयपुर में अगर पांच इंच बारिश भी होती है तो भयावह हो सकते हैं हालात.. | 5 Inch Rain Can Cause Flood At Udaipur, Udaipur Weather | Patrika News
उदयपुर

अब उदयपुर में अगर पांच इंच बारिश भी होती है तो भयावह हो सकते हैं हालात..

– वर्तमान में दो इंच पानी भी नहीं झेल पा रहा शहर, जल निकासी को लेकर गंभीर नहीं जिम्मेदार

उदयपुरSep 16, 2019 / 12:30 pm

madhulika singh

अब उदयपुर में अगर पांच इंच बारिश भी बारिश होती है तो भयावह हो सकते हैं हालात..

अब उदयपुर में अगर पांच इंच बारिश भी बारिश होती है तो भयावह हो सकते हैं हालात..

उदयपुर . देशभर में भारी बारिश से बाढ़ एवं जल जमाव की स्थिति बनी हुई। शुक्र है कि उदयपुर में इस मानसून में एक भी बार भारी बारिश नहीं हुई अन्यथा हालात भयावह हो सकते थे क्योंकि दो से तीन इंच बारिश में ही शहर की कई कॉलोनियों में पानी भर जाता है।
शहर में वर्षा जल की निकासी के पुख्ता बंदोबस्त नहीं होने एवं जलाशयों की आवक अवरूद्ध होने से स्थिति विकट बनी हुई है, लेकिन संबंधित एजेंसियां इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। मामूली बारिश होने पर भी कई कॉलोनियां जलमग्न हो जाती हैं। न्यू केशवनगर, रुद्र विहार के पास, मीरा नगर, खेमपुरा, बोहरा गणेश क्षेत्र की कई बस्तियों, राजश्री कॉलोनी, बसंत विहार आदि क्षेत्रों में पानी भरने से लोग परेशान हैं। इन कॉलोनियों में पानी की निकासी उचित नहीं होने से घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल है।

प्रशासन भी चिंतित है इन क्षेत्रों को लेकर

फ्लड कंटेंजेंसी प्लान 2019 में गत वर्षों में उदयपुर शहर में बाढ़ आने पर प्रभावित होने वाले क्षेत्रों का उल्लेख किया गया है। इसमें आयड़ नदी में अधिक पानी आने से बेदला, पुला पुलिया, पंचरत्न कॉम्पलैक्स, नवरत्न कॉम्पलैक्स, न्यू फतहपुरा, पंचवटी, अलीपुरा, न्यू भूपालपुरा, अशोक नगर, राणा प्रतापनगर रेलवे कॉलोनी, रेलवे कॉलोनी, आलू फैक्ट्री आदि क्षेत्रों को नुकसान होने की आशंंका जताई है।
इसी प्रकार बूझड़ा, नाई, देवास आदि क्षेत्रों में तेज बारिश होने से पिछोला के आसपास बड़ी ब्रह्मपुरी, नागानगरी, गडिय़ादेवरा, हाथीपोल, गणगौर घाट यूआईटी और आसपास, गुमानिया वाला आदि क्षेत्रों में पानी भरने की समस्या हो सकती है।
इसी प्रकार गोवर्धन सागर में अधिक पानी आने पर सतोरिया नाला के आसपास की कॉलोनियों गोवर्धनविलास, फूटा तालाब, रामसिंह जी की बाड़ी, सबसिटी सेंटर, गोविंद नगर, पानेरियों की मादड़ी और आसपास की कॉलोनियों में पानी भरने की संभावना है।

यहां है खतरनाक स्थिति

झीलें भरी होने से अब अगर पांच इंच बारिश भी बारिश होती है तो पहाड़ों का पानी तेजी से झीलों में समाएगा, जो पहले से लबालब हैं। आयड़ की क्षमता 9000 क्यूसेक पानी की है। इसमें 12000 क्यूसेक पानी आने पर करीब-करीब पूरे शहर में पानी भर सकता है।

Home / Udaipur / अब उदयपुर में अगर पांच इंच बारिश भी होती है तो भयावह हो सकते हैं हालात..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो