scriptबीज वितरण में अनियमितता के सवाल का सदन में पूरा जवाब नहीं दे पाए कृषि मंत्री | Agriculture Minister could not give complete answer to the question of | Patrika News
उदयपुर

बीज वितरण में अनियमितता के सवाल का सदन में पूरा जवाब नहीं दे पाए कृषि मंत्री

– शहर विधायक ने भी बीज वितरण मामले में सरकार को घेरा- विधानसभा में उदयपुर
– विधायक फूलसिंह मीणा ने उठाया था मामला- मंत्री कटारिया ने विधायक को बुलाया और तीन दिन का मांगा समय

उदयपुरMar 02, 2021 / 07:54 am

bhuvanesh pandya

शहर विधायक ने भी बीज वितरण मामले में सरकार को घेरा

बीज वितरण में अनियमितता के सवाल का सदन में पूरा जवाब नहीं दे पाए कृषि मंत्री,बीज वितरण में अनियमितता के सवाल का सदन में पूरा जवाब नहीं दे पाए कृषि मंत्री

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने गत वर्ष 2019-20 में बीज वितरण में हुई अनियमितता को लेकर सोमवार को सरकार पर तीखे प्रहार किए। मीणा के सवालों का कृषि मंत्री लालचंद कटारिया पूरा जवाब नहीं दे पाई। वहीं इसी को आगे बढ़ाते हुए नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी सवाल किया, उस पर भी कृषि मंत्री ने मामला देखकर जवाब देने की बात कही। उदयपुर ग्रामीण विधायक मीणा ने यहां बीज वितरण पर कई सवाल उठाए, इसमें कितनी ग्राम पंचायतों में बीज वितरण किया गया है। इसी अवधि में ग्राम पंचायत सरू में ताला तोड़कर बीज वितरण कर दिया। ऐसे में किस थाने में रिपोर्ट दी गई। किनके खिलाफ रिपोर्ट दी गई, क्या सरकार की ओर से कार्रवाई की गई। इस पर कृषि मंत्री कटारिया ने पंचायतवार विवरण दिया गया है, उसे देखने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि चोरी के मामले की शिकायत उन तक नहीं पहुंची है। उन्होंने मीणा से ही जानकारी मांगकर कहा कि इस पर कार्रवाई करवाएंगे।
—–
लालचंद कटारिया ने कहा कि उदयपुर ग्रामीण विधानसभा में 1413 क्विंटल बीज की मात्रा दी गई। 20467 किसानों को दी गई है। मीणा ने जवाब में कहा कि ग्रामीण विधानसभा में केवल 27 ग्राम पंचायतों में केवल 264 किसानों को ही बीज बांटे गए। केवल दो ग्राम पंचायतों में 109 किसानों को दिया, जबकि 25 पंचायतों में केवल 154 किसानों को ही बीज दिए गए। जिन ग्राम पंचायतों की ये चर्चा कर रहे है, वहां पहाड़ी भौगोलिक स्थिति है।
—–
शहर विधायक व प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने जनजाति उपयोजना क्षेत्र में सभी जनजाति परिवारों को नि:शुल्क बीज देने के नियम पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जब सभी को बीज देने होते हैं तो फिर उड़द वितरण में अनियमितता क्यों हुई, जिसमें बारा में 6, बारापाल में 7, बछार में 7 को मिला। मक्का वितरण पर भी कहा कि खरपिणा 95 प्रतिशत जनजाति क्षेत्र है, इसमें केवल 4 किसानों को ही मिला। सभी को बीज वितरण क्यों नहीं किया गया, जबकि जनजातियों में सभी को नि:शुल्क बीज देने होते हैं। जवाब में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि उदयपुर से मक्का की मांग ज्यादा आती है, उसी के अनुरूप सप्लाई की गई है। इस पर फिर से गुलाबचंद कटारिया ने सवाल किया कि ऐसी पंचायतें, जहां जनजातियां कम है, वहां बीज वितरण की मात्रा अधिक है, और जहां जनजातियां अधिक हैं, वहां बीज वितरण कम किया गया है, ऐसा क्यों ? कटारिया ने कहा कि खरपिणा, बारा व बछार जिसमें जनजातियां अधिक हैं, वहां कम दिया गया, जबकि बूझड़ा में जनजाति किसान कम है तो वहां 44 को बीज वितरण किया गया। ऐसा क्यों। इस पर मंत्री कटारिया ने गोलमोल जवाब देने का प्रयास किया तो विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को बीच में बोलना पड़ा। इस पर कृषि मंत्री लालचंद कटारिया इसे दिखवाने की बात कहने लगे।

Home / Udaipur / बीज वितरण में अनियमितता के सवाल का सदन में पूरा जवाब नहीं दे पाए कृषि मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो