script‘हां, हम तो करेंगे चोरी, हिम्मत हो तो रोक लो’ | Ajmer vidhyut vitran nigam ltd | Patrika News
उदयपुर

‘हां, हम तो करेंगे चोरी, हिम्मत हो तो रोक लो’

बिजली चोरी पकडऩे गई टीम को महिलाओं ने सुनाई खरी-खरी, खांजीपीर के जरीना नगर कच्ची बस्ती की घटना

उदयपुरOct 11, 2020 / 01:53 am

Pankaj

'हां, हम तो करेंगे चोरी, हिम्मत हो तो रोक लो'

‘हां, हम तो करेंगे चोरी, हिम्मत हो तो रोक लो’

उदयपुर . शहर के खांजीपीर क्षेत्र गवर्नमेंट प्रेस के पास स्थित जरीनानगर कच्ची बस्ती में अजीब वाकया सामने आया। यहां बिजली चोरी पकडऩे गई विद्युत निगम की विजिलेंस टीम को महिलाओं के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। विरोध करती महिलाओं को निगम टीम ने फटकारा तो आक्रोश बढ़ गया। इस दौरान प्रतिनिधित्व कर रही महिला ने कहा कि – ‘हम तो बिजली चोरी करेंगे, हिम्मत हो तो रोक लोÓ।
विद्युत निगक की सेंट्रल विजिलेंस टीम के एइएन गिरीश मारीवाला, संदीप कोठरी के साथ पावर हाउस प्रथम के एइएन मनीष राय, जेइएन योगिता सिंह राजावत, सिंपी कुमारी सिन्हा और टीम शनिवार को गवर्नमेंट प्रेस के पास स्थित जरीना नगर कच्ची बस्ती में कार्रवाई करने पहुंची। कई घरों में बिजली चोरी पकड़ी गई। यहां कई घरों में बिजली पोल से दो लाइनें खिंची मिली, एक मीटर की और दूसरी अवैध थी। निगम टीम ने अवैध लाइनों को हटाते हुए तार आदि जब्त किए।
कार्रवाई तेज होती देख महिलाएं उग्र हो गई तो हंगामा शुरू हो गया। एक महिला ने कहा कि ‘हम तो चोरी भी करेंगे और जुर्माना भी नहीं भरेंगे, ना ही किसी को यहां घुस कर चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने देंगे, जो भी कार्रवाई करने आएंगे, उन पर छेड़छाड़ का केस भी लगाएंगे, यह हमारा इलाका है, यहां कोई चोरी पकडऩे की कार्रवाई नहीं कर सकताÓ।
रियायती दरों पर दिए थे कनेक्शन
जरीन नगर कच्ची बस्ती में कई लोगों ने निगम के शिविरों में बिजली कनेक्शन प्राप्त किए थे। इनको रियायती दरों पर कनेक्शन दिए गए और बिल भी रियायती दरों पर दिए जाते है। इसके बावजूद विद्युत लाइन पर आकड़ी डालकर अलग से लाइन लेे रखी है। कहने को कच्ची बस्ती है, लेकिन यहां घरों में टीवी, फ्रिज, बूस्टर, एयर कंडीशनर आदि विद्युत उपकरण हैं, जिनके लिए बिजली चोरी हो रही है।
मीटर लाइन और अवैध लाइन अलग-अलग

घर में एक चेंज ओवर स्विच लगा रखा है। इससे मनचाहे तरीके से घर में विद्युत उपभोग कर रहे है। जब चाहे स्विच से चोरी की बिजली और जब चाहे मीटर की बिजली उपभोग की जा सकती है। बस्ती में लोगों ने पोल पर बिजली के स्विच लगा रखे हैं और उनको लाइन पर आकड़ी डाल कर बिजली ले रखी है।
अभियान में कार्रवाई, 19.70 लाख जुर्माना
उदयपुर वृत एसई गिरीश कुमार जोशी ने बताया कि बिजली चोरी के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत शनिवार को विशेष कार्रवाई की गई। कई जगहों पर कनेक्शन काटे गए। अभियान के तहत 306 जगहों प निरीक्षण किया गया, जिसमें से 128 जगहों पर विद्युत चोरी के प्रकरण बनाए गए। जिसमें 19.70 लाख जुर्माना लगाया गया। कार्रवाई के दौरान अधीसाषी अभियंता पीएन त्रिवेदी, एइएन मुकेश गुप्ता, वीके शर्मा, जेइएन जिशान अली की भागीदारी रही।

Home / Udaipur / ‘हां, हम तो करेंगे चोरी, हिम्मत हो तो रोक लो’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो