scriptvideo: और पिता डरते हुए बोला … मेरे बेटे को स्वाइन फ्लू हो गया तो…. | And his father said with frightening ... if my son had swine flu .... | Patrika News
उदयपुर

video: और पिता डरते हुए बोला … मेरे बेटे को स्वाइन फ्लू हो गया तो….

– हॉस्पिटल बांट रहा स्वाइन फ्लू संक्रमण
– बाल चिकित्सालय के हाल- स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों के साथ ही कर रहे जांच

उदयपुरFeb 10, 2019 / 07:48 pm

Bhuvnesh

 चिकित्सालय के हाल

बाल चिकित्सालय के हाल

भुवनेश पंड्या

उदयपुर . पूरा प्रदेश स्वाइन फ्लू से खौफजदा है। जिले में इस वर्ष 18 मौतें होने के साथ ही करीब ढाई सौ पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। महकमा घर-घर दस्तक देने का दावा कर रहा है। दूसरी ओर बाल चिकित्सालय ही स्वाइन फ्लू का संक्रमण बांट रहा है। सामान्य बच्चों की जांच भी उसी स्वाइन फ्लू कक्ष में की जा रही है। एक मरीज के साथ हुए ऐसे वाकिए को लेकर जब आपत्ति दर्ज करवाई गई तो उसे ही वहां से चलता कर दिया गया।
मरीज के पिता की आपबीती
करीब एक वर्षीय मोहम्मद फैसल को रात भर उल्टी-दस्त होने पर उसके पिता यूसुफ शाह गत बुधवार सुबह करीब पांच बजे बाल चिकित्सालय में उपचार करवाने के लिए पहुंचे थे। उन्हें वहां कुछ दिनों पहले ही बनाए गए स्वाइन फ्लू वार्ड में भेज दिया गया। वे उसे लेकर वहां पहुंचे। टीका लगाने के दौरान कुछ परेशानी होने पर उन्होंने नर्स के सामने अपनी बात रखी तो नर्स ने उन्हें यह कहकर चुप करवा दिया कि यहां मत बोलो यह स्वाइन फ्लू वार्ड है। इस पर उन्होंने संक्रमण होने की बात कही। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू वार्ड में दूसरों को बीमारी हो सकती है, ऐसे में यहां क्यों रखा जा रहा है। बच्चे को बाहर ले जाकर भी तो टीका लगाया जा सकता है, इस पर उन्हें केवल समझाकर वहां से भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि जिस वार्ड में स्वाइन फ्लू के मरीज भर्ती हों, वहां आप किसी सामान्य मरीज को कैसे उपचार के लिए कैसे बाध्य कर सकते हो।
——

इस वार्ड को तत्काल व्यवस्था के लिए कुछ दिन पहले ही स्वाइन फ्लू बनाया गया है। अब इसे स्वाइन फ्लू के लिए तय किया गया है। आम मरीजों की अलग कक्ष में जांच की जल्द व्यवस्था करेंगे।
डॉ. लाखन पोसवाल, अधीक्षक
——-

स्वाइन फ्लू लील गया 19वां मरीज

– एक के बाद एक मामले आ रहे सामने

– पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढक़र हुई 246
उदयपुर. स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। तेज बढऩे के साथ ही उसका असर फिर तेज हो गया है। शनिवार को स्वाइन फ्लू से भीलवाड़ा निवासी 70 वर्षीय घीसू की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि धूम्रपान से मरीज काफी बीमार चल रहा था, जो महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में 31 जनवरी से भर्ती था। इस मौत के साथ ही स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढक़र 19 हो गई है। 17 संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच में छह पॉजिटिव पाए गए। अब तक कुल 740 मरीजों के नमूनों की जांच में 245 मरीज पॉजिटिव पाए गए। वर्तमान में भूपाल हॉस्पिटल में कुल 21 मरीज भर्ती हैं जिनमें से 7 आईसीयू में हैं।
—–

हर घर स्क्रीनिंग का दावा, पर कई घर रहे अछूते

सरकार ने 4 से 9 फरवरी तक स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए घर-घर दस्तक देकर सर्वे किया मगर शहर से लेकर गांव तक में लक्ष्य पूर्ति नहीं हो सकी। विभाग ने कागजी आंकड़े तो जमा कर लिए, लेकिन शहर के अधिकतर क्षेत्रों में कई घरों पर किसी भी प्रकार की कोई स्क्रीनिंग नहीं हुई। हालांकि विभाग का दावा है कि शहर के हर घर तक चिकित्सा दल पहुंच कर जांच की गई है। खास बात यह है कि लगातार स्वाइन फ्लू पॉजिटिव सामने आ रहे हैं, जबकि स्क्रीनिंग में एक भी मरीज सी कैटेगरी का नहीं पाया गया।
——

गांवों में स्क्रीनिंग का ब्योरा

– जांचे गए आमजन व विद्यार्थी- 14 लाख 28 हजार 85

– घर, होटल, स्कूल, ओपीडी की जांच- 3 लाख 21 हजार 537

– ए कैटेगरी- 27 हजार 673
– बी कैटेगरी- 739

– सी कैटेगरी- 0

– गर्भवती महिलाएं जो स्वाइन फ्लू से ग्रस्त- 10

– हाई रिस्क वाले संदिग्ध मरीज- 12

– बी कैटेगरी वाले संदिग्ध मरीज- 856
– सी कैटेगरी वाले संदिग्ध मरीज- 0

– गर्भवती महिलाएं जो स्वाइन फ्लू संदिग्ध-5

– हाई रिस्क वाले मरीज- 81

——

शहर में घर-घर सर्वे की स्थिति

घरों में की गई स्क्रीनिंग- 80461
लोगों की स्क्रीनिंग- 311475
सर्दी-जुकाम मरीज- 5551

—-
क्लीनिकल कैटेगरी

ए- 5308
बी- 175

सी- 2
गर्भवती महिलाएं- 5

हाई रिस्क ग्रुप- 61
—–

संदिग्ध मरीज
गर्भवती महिलाएं- 0

हाई रिस्क ग्रुप- 9
ऐसे मरीज जिन्हें दवाई दी गई – 223

Home / Udaipur / video: और पिता डरते हुए बोला … मेरे बेटे को स्वाइन फ्लू हो गया तो….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो