scriptVIDEO : उदयपुर के इस गांव में बैलों की होती है वन्दना, बस स्टेंड पर लाकर पूजते हैं ग्रामीण | Animal race competition in the village | Patrika News
उदयपुर

VIDEO : उदयपुर के इस गांव में बैलों की होती है वन्दना, बस स्टेंड पर लाकर पूजते हैं ग्रामीण

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरNov 09, 2018 / 03:25 pm

Sikander Veer Pareek

animal

VIDEO : उदयपुर के इस गांव में बैलों की होती है वन्दना, बस स्टेंड पर लाकर पूजते हैं ग्रामीण

हेमंत आमेटा/उदयपुर. जिले के ग्रामीण अंचलों में आज भी कई ऐसी परम्परा हे जो की लंबे समय से चली आरही है और जिनका निर्वहन ग्रामीणों द्वारा किया जाता रहा है। त्योहारों में सबसे बड़े त्यौहार दीपोत्सव का ग्रामीण क्षेत्रो में खास महत्व होता है। इस पर्व पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन भी होता है। इसी तरह दीपोत्सव के बाद खेंखरे पर्व व अन्नकूट महोत्सव को बड़े उत्साह पूर्वक मनाया जाता है। उदयपुर जिले के ग्राम पंचायत मोड़ी में खेंखरे पर्व पर देर शाम को आयोजित पशुओं की क्रीड़ा देखने के लिए आस पास के विभिन्न गांवों और कसबो से ग्रामीणों की भीड़ जमा रही।
READ MORE : VIDEO : 18 गांवों के लोगों को हाइवे किनारे बैठकर दीवाली क्यों मनानी पड़ी , पढ़िए पूरी खबर

इस पर्व पर ग्रामीणों द्वारा अपने अपने पालतू पशुओं में बैलों को स्नान ध्यान व श्रृंगार धारण करवाकर गांव के बस स्टैंड के पास चौक में लाकर खड़ा किया गया। इसके बाद गांव के वरिष्ठ पटेल गंगाराम गायरी के द्वारा परम्परा के अनुसार पूजा अर्चना कर बैलों को लापसी, चूरमा व कसार खिलाया गया। इसी बीच मिट्टी के कलश में जल भरकर बैलों की वंदना की गई। इसके बाद मिटटी के कलश को चौक के बीचोबीच लाकर फोड़ते ही ढोल नगाड़ों की थाप पर बैलों को दौड़ाया गया। ग्रामीणों की भीड़ और ढोल नगाड़ों की मधुर ध्वनि के माहौल में सज्जे धजे बैल गांव की गलियों में होते हुए बाड़ो तक पहुचे। इसी बीच गांव की गलियों में बैलों के दौड़ने हुए देख हर कोई रोमांचित हो उठा। इस आयोजन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैलों के जोड़े के मालिक को पुरष्कृत किया गया।
READ MORE : राजस्थान पुलिस का यह चेहरा भी देखिए…

इसके बाद चारभुजा नाथ के मंदिर पर हलवा बनाकर उनको भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया गया। इस पशुओं की क्रीड़ा को देखने के लिए मोड़ी में हजारो की संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जमा रही। इधर वल्लभनगर स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में अन्नकूट महोत्सव के तहत भगवान को छप्पन भोग मनोरथ का भोग लगाया गया।

Home / Udaipur / VIDEO : उदयपुर के इस गांव में बैलों की होती है वन्दना, बस स्टेंड पर लाकर पूजते हैं ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो